INDvsENG: चेन्‍नई टेस्‍ट में मोईन अली ने गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी दोनों में बनाया 'शतक'...

INDvsENG: चेन्‍नई टेस्‍ट में मोईन अली ने गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी दोनों में बनाया 'शतक'...

मोईन अली ने शतक बनाया लेकिन गेंदबाजी में 100 से ज्‍यादा रन भी खर्च किए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मोईन अली ने बल्‍लेबाजी में 146 रन की पारी खेली
  • गेंदबाजी करते हुए 41 ओवर्स में 190 रन दिए
  • इंग्‍लैंड के तीन गेंदबाजों ने 100 से ज्‍यादा रन खर्च किए
नई दिल्‍ली:

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला जा रहा चेन्‍नई टेस्‍ट मेहमान टीम के हरफनमौला मोईन अली के नाम पर एक अजीब सा रिकॉर्ड दर्ज कर गया. इस टेस्‍ट में मोईन ने बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में '-शतक' बनाया. वैसे भी यह मैच अब तक रिकॉर्डों से भरपूर रहा है.

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए इंग्‍लैंड टीम 477 रन का स्‍कोर बनाया, इसमें मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज मोईन अली ने शतक बनाया. बाएं हाथ के बल्‍लेबाज मोईन ने 146 रनों की पारी खेली. मजे की बात यह रही कि अपनी गेंदबाजी के दौरान भी मोईन अलग तरह का 'शतक' बनाने में सफल रहे. यह शतक रहा रन लुटाने का. टीम इंडिया के 759/7 (पारी घोषित) के अब तक के सर्वोच्‍च स्‍कोर के दौरान मोईन, इंग्‍लैंड के उन तीन गेंदबाजों में से एक रहे जिन्‍होंने 100 से ज्‍यादा रन लुटाए. बाएं हाथ के इस स्पिनर ने 41 ओवर में 190 रन देकर एक विकेट हासिल किया. वह तो गनीमत रही कि टीम इंडिया ने 759 रन पर पारी घोषित कर दी वरना मोईन के नाम इस टेस्‍ट में गेंदबाजी में 'दोहरा शतक' भी दर्ज हो जाता.

मोईन के अलावा इंग्‍लैंड टीम ने दो और गेंदबाजों ने 100 से ज्‍यादा रन खर्च किए. जहां लेग स्पिनर आदिल राशिद ने 29.4 ओवर्स में 153 रन देकर एक विकेट हासिल किया, वहीं एक अन्‍य स्पिनर लियाम डॉसन ने भी 43 ओवर में 129 रन खर्च किए. लॉसन के खाते में दो विकेट आए. इंग्‍लैंड टीम का एक और गेंदबाज मैच में 'शतक' बनाते-बनाते रह गया. दाएं हाथ के मध्‍यम तेज गेंदबाज जैक बॉल ने 23 ओवर में 93 रन दिए लेकिन कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए.

चेन्‍नई टेस्‍ट में जहां करुण नायर ने तिहरा शतक बनाकर इतिहास रचा वहीं टीम इंडिया ने  टेस्ट इतिहास में अपना सर्वोच्‍च स्‍कोर (759/7,  पारी घोषित) बनाया. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत का सर्वोच्च स्कोर 726 रन था, जो उसने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में मुंबई के बनाया था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com