INDvsENG: मुरली विजय ने सीरीज में दूसरा शतक जमाकर दिया आलोचकों को करारा जवाब

INDvsENG: मुरली विजय ने सीरीज में दूसरा शतक जमाकर दिया आलोचकों को करारा जवाब

मुंबई टेस्‍ट के दूसरे दिन मुरली विजय ने अपने करियर का आठवां शतक बनाया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मुंंबई टेस्‍ट के पहले कुंबले ने जताया था भरोसा, विजय बड़ा स्‍कोर करेंगे
  • कहा था, शॉर्ट पिच गेंदों को विजय की कमजोरी मानना ठीक नहीं
  • विजय के शतक टीम इंडिया के लिए अच्‍छा संकेत माना जा रहा

मुंबई टेस्‍ट के पहले टीम इंडिया के ओपनर मुरली विजय का खराब फॉर्म (?) लोगों की चिंता का कारण बताया जा रहा था. मीडिया में रिपोर्ट आई थीं कि इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज शॉर्ट पिच गेंदों के 'अस्र' का इस्‍तेमाल करके विजय को न सिर्फ परेशान कर रहे हैं बल्कि आउट करने में भी कामयाब हो रहे हैं.  लगातार एक या दो मैच में नाकामी के बाद ही शुरू होने वाले आलोचना के इस दौर में लोग (मीडिया और क्रिकेट समीक्षक भी) इस बात को लगभग भूल ही गए थे कि इन्‍हीं विजय ने राजकोट टेस्‍ट में बेहतरीन शतक जमाया था. यह आश्‍चर्यजनक है कि भारत-इंग्‍लैंड सीरीज का चौथा टेस्‍ट शुरू होने के पहले तक पहले टेस्‍ट की वह बेहतरीन पारी भुला दी गई.

बहरहाल, मुरली विजय की बल्‍लेबाजी पर उठे इन सवालों के बाद भी कोच अनिल कुंबले अपने ओपनर को लेकर आश्‍वस्‍त दिखे. मुंबई टेस्‍ट के पहले मीडिया ब्रीफिंग में वे विजय के पक्ष में खुलकर बोले. 'जंबो' ने कहा था, 'विजय के हाल में शार्ट पिच गेंदों पर आउट होने को उनकी कमजोरी मानना सही नहीं होगा. विजय पिछले दो वर्षों में हमारा लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाला बल्लेबाज रहा है. उसने राजकोट में शतक बनाया था. हां, वह एक जैसी गेंदों पर आउट हुआ,इसलिए आप इसे उसकी कमजोरी के रूप में दिखा सकते हैं लेकिन मेरा मानना है कि यह सही नहीं है. वह ऐसा बल्लेबाज है जिसके बारे में हमें लगता है कि वह जल्द ही बड़ा स्कोर बनाएगा.’ कुंबले ने यह भी कहा था कि टीम प्रबंधन नेट पर मुरली विजय की बल्‍लेबाजी पर निगाह जमाए है और उनकी मदद कर रहा है.

कुंबले की कही बात को मुरली विजय ने आज सही साबित किया. मैच के दूसरे दिन शतक पूरा करते हुए उन्होंने अपने आलोचकों के मुंह बंद कर दिए.  विजय ने वाकई बेहतरीन पारी खेली. हालांकि मैच के पहले दिन अपने अर्धशतक से पहले विजय ने इंग्‍लैंड टीम को एक मौका भी दिया था जब आदिल राशिद की गेंद पर विकेटकीपर बेयरस्‍टॉ उन्‍हें स्‍टंप करने से चूक गए थे. ऐसा लगता है कि मुकद्दर भी विजय के बड़ा स्‍कोर बनने और कोच कुंबले की बात सही साबित होने के पक्ष में था. विजय का फॉर्म में आना ( इस लिहाज से कि आलोचक उनके फॉर्म पर सवाल उठा रहे थे) भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए अच्‍छी खबर है. सीरीज में अब तक ओपनिंग साझेदारी टीम इंडिया के लिए चिंता का कारण रही है. उम्‍मीद है कि विजय के बल्‍ले से फिर रन निकलने के बाद आगे के बल्‍लेबाजों पर से दबाव हटेगा...

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com