NDTV Khabar

INDvsNZ: कानपुर वनडे में स्‍टांस बदलकर विराट कोहली ने कीवी गेंदबाजी की 'धार' को किया कुंद

विराट कोहली ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में बल्‍ले से जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया की 2-1 की जीत में अहम भूमिका निभाई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsNZ: कानपुर वनडे में स्‍टांस बदलकर विराट कोहली ने कीवी गेंदबाजी की 'धार' को किया कुंद

विराट कोहली ने वनडे सीरीज में दो शतक सहित 263 रन बनाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कानपुर वनडे के दौरान विराट ने मिडिल स्‍टंप का गार्ड लिया
  2. इससे ऑफ स्‍टंप के पास की गेंदों को अधिक नियंत्रण से खेल पाए
  3. सीरीज के तीन मैच में टीम इंडिया के कप्‍तान ने 263 रन बनाए
विराट कोहली ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में बल्‍ले से जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया की 2-1 की जीत में अहम भूमिका निभाई.  कप्‍तान विराट कोहली ने तीन मैचों की तीन पारियों में 87.66 के औसत से 263 रन बनाए जिसमें दो शतक शामिल रहे. मुंबई और कानपुर में सीरीज के पहले और तीसरे मैच में उन्‍होंने शतकीय पारी खेली. इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्‍हें मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया. सीरीज में न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण की धार को कुंद करने के लिए विराट ने अपने स्‍टांस में बदलाव किया.

यह भी पढ़ें: ICC रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज बने विराट कोहली, बुमराह ने भी किया कमाल

टिप्पणियां
हालांकि मुंबई में हुए पहले मैच में विराट के शतक के बावजूद टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा लेकिन दूसरे और तीसरे वनडे में वह जीत हासिल करने में सफल रही. पुणे में सीरीज के दूसरे मैच में भी विराट बड़े स्‍कोर की ओर बढ़ रहे थे लेकिन एक लूज शॉट खेलने के कारण उन्‍हें विकेट गंवाना पड़ा. अपने करियर के ज्‍यादातर समय विराट लेग स्‍टंप का गार्ड लेते रहे हैं.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, पैर बांध दिए जाएं तो भी विराट रन बना लेंगे
दूसरे वनडे के बाद उन्‍हें संभवत: इस बात का अहसास हुआ कि शरीर से दूर गेंद को खेलने के कारण उन्‍हें विकेट गंवाना पड़ा. इस कमजोरी को लेकर होमवर्क करने के बाद विराट ने कानपुर वनडे में मिडिल स्‍टंप का गार्ड लिया. इससे उन्‍हें ऑफ स्‍टंप के आसपास की गेंद को काफी करीब से खेलने का मौका मिला. स्‍टांस में किए गए इस बदलाव के कारण विराट ऑफ स्‍टंप के आसपास की गेंदों को अधिक नियंत्रण के साथ खेल पाए. इस बदलाव के जरिये उन्‍होंने ऑफ स्‍टंप और इसके आसपास आक्रमण करने की कीवी गेंदबाजों की रणनीति को बखूबी काउंटर किया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement