INDvsNZ : टीम इंडिया का घर में 250वां टेस्ट, ईडन गार्डन में लॉर्ड्स जैसी 'घंटी' बजाएंगे कपिल देव

INDvsNZ : टीम इंडिया का घर में 250वां टेस्ट, ईडन गार्डन में लॉर्ड्स जैसी 'घंटी' बजाएंगे कपिल देव

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव कोलकाता टेस्ट का शुभारंभ करेंगे (फाइल फोटो))

कोलकाता:

क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान की तर्ज पर ऐतिहासिक क्रिकेट मैदानों में शुमार भारत के ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में भी अब खास घंटी लगने जा रही है, वहीं इसे बजाने का पहला मौका पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को मिलेगा, जो भारत और न्यूजीलैंड के बीच कोलकाता में शुक्रवार से शुरू होने जा रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट की यह घंटी बजाकर शुरुआत करेंगे.

बंगाल क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव अविषेक डालमिया ने बताया, ‘‘यह (अध्यक्ष) सौरव गांगुली का विचार था और कपिल टेस्ट मैच की सुबह घंटी बजाने को राजी हो गए हैं.’’ लार्ड्स में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, प्रशासक या जाने-माने खेलप्रेमी द्वारा पांच मिनट तक घंटी बजाने की परंपरा की शुरूआत 2007 में हुई थी.

गौरतलब है कि लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर गेंदबाजों की गैलरी के बाहर एक घंटी लटकी है, जिसे मैच की शुरुआत के समय बजाया जाता है. उस घंटी को बजाने के लिए आमंत्रण मिलना काफी सम्मान की बात मानी जाती है और वर्तमान में कैब अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को भी 2014 में यह सौभाग्य हासिल हुआ था.

अविषेक ने बताया कि चांदी की परत वाली यह विशाल घंटी ईडन की घड़ी के समीप लगाई जाएगी और इसे अगले कुछ दिनों में स्थापित किया जाएगा.

पांच दिनों के दौरान प्रत्येक सुबह अलग-अलग व्यक्ति इस घंटी को बजाएंगे जो दिन के खेल की शुरुआत का संकेत होगा. इस बीच बीसीसीआई ने कैब को पत्र लिखकर पुष्टि की है कि ईडन टेस्ट भारत का घरेलू सरजमीं पर 250वां टेस्ट होगा और बोर्ड अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने पुष्टि की है कि वह विशेष रूप से तैयार कराए गए चांदी के 100 ग्राम के सिक्के से दोनों टीमों को सम्मानित करेंगे.

ठाकुर एक अक्टूबर को आएंगे और अगले दिन 250 टेस्ट की उपलब्धि के लिए सम्मान समारोह होगा. कैब ने मैच में टॉस के लिए सोने का विशेष सिक्का भी बनवाया है. दोनों टीमों के बुधवार शाम तक पहुंचने की उम्मीद है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com