NDTV Khabar

INDvsPAK : पाकिस्तान के इस गेंदबाज़ ने बना डाला रन लुटाने का नया रिकॉर्ड

इंग्लैंड के बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम पर खेले गए भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsPAK : पाकिस्तान के इस गेंदबाज़ ने बना डाला रन लुटाने का नया रिकॉर्ड

एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने के मामले वहाब रियाज ने सबका रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

खास बातें

  1. शुरुआत में पाकिस्तानी टीम ने कसी हुई गेंदबाजी की लेकिन बाद में जमकर पिटे
  2. रोहित शर्मा और शिखर धवन भारतीय पारी को मजबूत शुरुआत दी
  3. युवराज सिंह , विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने खेली शानदार पारी
नई दिल्ली: रविवार को इंग्लैंड के बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हुए एकदिवसीय मैच को भारत ने 124 रन से जीत लिया. इस मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए. शुरुआत में तो पाकिस्तान टीम ने कसी हुई गेंदबाजी की, लेकिन बाद में जब भारतीय ओपनर जम गए तो उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर खबर ली. पाकिस्तान का कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। रोहित शर्मा और शिखर धवन भारतीय पारी को मजबूत शुरुआत दी. दोनों के बीच पहला विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी हुई. पहला विकेट शिखर धवन के रूप में गिरा. धवन 68 रन बनाकर आउट हुए. दूसरे विकेट के लिए रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के बीच 56 रन की साझेदारी हुई. रोहित शर्मा 91 रन बनाकर आउट हुए. 
 
युवराज, कोहली और हार्दिक पांड्या का शानदार पारी : युवराज और विराट कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी हुई. तीसरे विकेट के रूप में युवराज सिंह सिर्फ 32 गेंदों का सामना करते हुए 53 रन बनाकर आउट हुए। युवराज अपने पारी में आठ चौके और एक छक्के लगाया. युवी के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी करने  ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 6 गेंदों पर 20 रन बनाया जिसमें अंतिम ओवर के पहला तीन गेंद पर लगातार तीन शानदार छक्के शामिल है. 

टिप्पणियां
चौथे विकेट के लिए विराट कोहली और हार्दिक पांड्या के बीच सिर्फ 10 गेंदों पर 34 रन की साझेदारी हुई. बारिश के वजह से मैच का ओवर 50 से घटाकर 48 ओवर कर दिया गया था। विराट कोहली 68 गेंदों का सामना करते हुए 81 रन पर नाबाद रहे. बारिश के वजह से डकवर्थ-लुईस नियम के तहत पाकिस्तान 41 ओवरों में 289 रन बनाने थे लेकिन पाकिस्तान सिर्फ 164 रन बना पाया। 
 
पाकिस्तान के इस गेंदबाज़ रन लुटाने का बना डाला रिकॉर्ड : पाकिस्तान के गेंदबाज़ वहाब रियाज़ ने चैंपियंस ट्रॉफी में रन लुटाने के मामले में एक नया रिकॉर्ड बनाया है जो शायद ही कोई दूसरा गेंदबाज़ बनाना चाहे. एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने के मामले वहाब रियाज ने सबका रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रियाज ने 8.4 ओवर में 10.3 औसत से 87 रन लुटाए. वहाब ने पहले ओवर में तीन रन, दूसरे में 13, तीसरे में तीन, चौथे में 15, पांचवा में 13 रन, छठे में आठ, सातवें में सात रन दिए. पाकिस्तानी पारी के 42वें ओवर में जब मोहम्मद आमिर गेंदबाज़ी कर रहे थे तब मांसपेशियों में खिचाव के चलते उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा. रियाज ने आमिर के बचे हुए ओवर हुए की पांच गेंदे फेंकनी पड़ी. रियाज ने चार  रन दिए. हालांकि रियाज भी अपना आखिरी पूरा नहीं कर पाए. पांच गेंद गेंदबाज़ी करने के बाद उन्हें भी  मैदान छोड़ना पड़ा. इस पांच गेंदों में रियाज़ ने 21 रन दिए. इसी तरह रियाज ने 8.4 ओवर में 87 रन दे डाले.

पहले यह रिकॉर्ड तिनाशे पनयंगारा के नाम था: रियाज से पहले यह रिकॉर्ड ज़िम्बाब्वे के तिनाशे पनयंगारा के नाम था. 10 सितंबर 2004 इसी मैदान पर पनयंगारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवर गेंदबाज़ी करते हुए 86 रन दिए थे. चैंपियंस ट्रॉफी एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने के मामले में श्रीलंका के लसिथ मलिंगा तीसरे स्थान पर हैं. 27 सितंबर 2009 न्यूज़ीलैंड के खिलाफ मलिंगा 10 ओवर में 85 रन खर्च किए थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement