NDTV Khabar

INDvsSA: केपटाउन टेस्ट में हार के साथ ही विराट कोहली की कप्तानी में बन गए ये अनचाहे 'रिकॉर्ड'

इस हार के साथ ही टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में केप टाउन में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जो कोई कप्तान नहीं बनाना चाहेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSA: केपटाउन टेस्ट में हार के साथ ही विराट कोहली की कप्तानी में बन गए ये अनचाहे 'रिकॉर्ड'

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली

नई दिल्ली:

साल बदला, तारीख बदली, लेकिन केप टाउन में टीम इंडिया की किस्मत नहीं बदली. यह उम्मीद की जा रही थी कि कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका को हराने में कामयाब होगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रन से हरा दिया. मेजबान टीम ने भारत के सामने सिर्फ 208 का लक्ष्य रखा था, लेकिन पूरी टीम सिर्फ 135 रन पर ऑल आउट हो गई. भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 35 रन बनाए, जबकि भुवनेश्वर कुमार 13 रन बनाकर नॉट आउट रहे. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलैंडर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया की दूसरी पारी में छह विकेट झटके और मैच में कुल मिलाकर 9 विकेट हासिल कर मैन ऑफ द मैच बने. इस मैदान पर टीम इंडिया की यह तीसरी हार है. टीम इंडिया इस मैदान पर कुल मिलाकर पांच टेस्ट मैच खेल चुकी है, जिसमें तीन मैच हारी है और दो मैच ड्रॉ रखने में कामयाब हुई है.

यह भी पढ़ें : इन पांच 'बड़ी वजहों' के कारण केपटाउन में हारा भारत


चौथे दिन कुल 18 विकेट गिरे
मैच के चौथे दिन कुल मिलाकर 64 ओवर गेंदबाजी हुई, जिसमें 18 विकेट गिरे. दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट पर 65 रन से खेलना शुरू किया और सिर्फ 21.2 ओवर में अपने बाकी के आठ विकेट गंवा दिए. टीम इंडिया ने भी अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 42.4 ओवरों में सभी 10 विकेट गंवा दिए. यह टेस्ट मैच तेज गेंदबाजों के नाम रहा. कुल मिलाकर 40 विकेट में से 37 विकेट तेज गेंदबाजों ने हासिल किए. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से फिलैंडर ने मैच में 9 विकेट लिए, रबाडा 5, मोर्ने मोर्कल 4, जबकि डेल स्टेन ने 2 विकेट चटकाए. टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार को सबसे ज्यादा 6 विकेट मिले. मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को 4-4 विकेट मिले. अश्विन 2 विकेट लेने में कामयाब रहे, जब एक खिलाड़ी रन आउट हुआ.

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया की हार के बाद यह बोले कप्‍तान विराट कोहली...

इस मैदान पर पहली पारी के तहत टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर
इस हार के साथ-साथ टीम इंडिया ने कोहली की कप्तानी में केप टाउन में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जो कोई कप्तान नहीं बनाना चाहेगा. इस मैदान पर पहली पारी के तहत टीम इंडिया का यह सबसे कम स्कोर है. टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 209 रन पर ऑल आउट हो गई थी. हार्दिक पंड्या को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज चल नहीं पाया. इससे पहले इस मैदान पर पहली पारी के तहत टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर 276 रन था, जो 1993 में बना था और टीम इंडिया इस मैच को ड्रॉ करवाने में कामयाब हुई थी. उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन थे. इस मैदान पर पहली पारी के तहत टीम इंडिया का दूसरा सबसे कम स्कोर है 359 रन, जो 1997 में बना था.

टिप्पणियां

दूसरी पारी में भी सबसे कम स्कोर
टीम इंडिया दूसरी पारी में सिर्फ 135 रन पर ऑल आउट हो गई, जो इस मैदान पर उसका सबसे कम स्कोर है. पहले इस मैदान पर टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर 144 रन था, जो 1997 में बना थी और उस वक्त सचिन तेंदुलकर कप्तान थे. टीम इंडिया उस मैच को 282 रन से हार गई थी. इस मैदान पर टीम इंडिया का दूसरी पारी के तहत दूसरा सबसे कम स्कोर 166 रन है, जो महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2011 में बनी थी.

VIDEO : दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए विराट की रणनीति


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement