NDTV Khabar

INDvsSL 3rd Test: भारतीय ओपनर केएल राहुल ने इस विश्‍वरिकॉर्ड को अपने नाम किया

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम के ओपनर केएल राहुल एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी करने में सफल रहे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL 3rd Test: भारतीय ओपनर केएल राहुल ने इस विश्‍वरिकॉर्ड को अपने नाम किया

केएल राहुल ने तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन 85 रन बनाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. राहुल ने टेस्‍ट क्रिकेट में लगातार सातवां अर्धशतक बनाया
  2. पांच अन्‍य बल्‍लेबाज भी कर चुके हैं लगातार सात 50+स्‍कोर
  3. द्रविड़, विश्‍वनाथ के 6 अर्धशतक के रिकॉर्ड को बेहतर किया
कैंडी: श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम के ओपनर केएल राहुल एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी करने में सफल रहे. कैंडी टेस्‍ट के पहले दिन राहुल लंच के बाद 85 रन बनाकर आउट हुए. टेस्‍ट क्रिकेट में उनका यह लगातार सातवां अर्धशतक रहा. उन्‍होंने कोलंबो में हुए दूसरे टेस्‍ट में भी 57 रन की पारी खेली थी. इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान राहुल ने लगातार पांच 50+ की पारी खेली थीं.

लगातार सबसे अधिक अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के एवर्टन वीक्‍स, जिम्‍बाब्‍वे के एंडी फ्लावर, वेस्‍टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल, श्रीलंका के कुमार संगकारा, ऑस्‍ट्रेलिया के सी. रोजर्स के नाम पर था. इन पांचों के नाम पर लगातार सात पारियों में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड था. अब केएल राहुल ने भी अपना नाम इस रिकॉर्ड के साथ जोड़ लिया है.

यह भी पढ़ें : केएल राहुल बोले, गलतियों से सीखने की कोशिश करता हूं

गौरतलब है कि ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के बाद ही कंधे की चोट के कारण राहुल क्रिकेट से बाहर हो गए थे. कंधे की सर्जरी कराने के बाद ही श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी कर पाए हैं. राहुल इस चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में नहीं खेल पाए थे. चैंपियंस ट्रॉफी और वेस्टइंडीज दौरे पर भी वे नहीं जा पाए थे.

वीडियो : ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के बारे में यह बोले थे राहुल



चोट से उबरने के बाद टीम में लौटे राहुल ने अपनी लय में लौटने में जरा भी वक्‍त नहीं लगाया. करीब चार माह बाद उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की. श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन उन्‍होंने विकेट पर सेट होने में कुछ समय लगाया और फिर निगाह जमने के बाद शानदार पारी खेली. राहुल का यह अर्धशतक 72 गेंदों पर सात चौकों की मदद से पूरा हुआ था. भारत के राहुल द्रविड़ और गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ भी लगातार छह पारियों में 50 या इससे अधिक स्‍कोर बना चुके हैं.

केएल राहुल की सात 50+ पारियां इस प्रकार हैं..
90 विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, बेंगलुरू (मार्च 2017)
51 विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, बेंगलुरू (मार्च 2017)
67 विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, रांची (मार्च 2017)
60 विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, धर्मशाला (मार्च 2017)
51*विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, धर्मशाला (मार्च 2017)
57 विरुद्ध श्रीलंका, कोलंबो (अगस्‍त 2017)
85 विरुद्ध श्रीलंका, कैंडी (अगस्‍त 2017)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement