NDTV Khabar

INDvsSL: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया की सीरीज जीत में विराट कोहली ने बनाया यह रिकॉर्ड

कोलंबो टेस्‍ट की जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जो अन्‍य कोई भारतीय कप्‍तान नहीं बना पाया है.

85 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया की सीरीज जीत में विराट कोहली ने बनाया यह रिकॉर्ड

विराट कोहली ऐसे पहले भारतीय कप्‍तान हैं जिन्‍होंने श्रीलंका में दो टेस्‍ट सीरीज जीती हैं (फाइल फोटो)

कोलंबो: टीम इंडिया ने रविवार को कोलंबो टेस्‍ट में मेजबान श्रीलंका को एक पारी और 53 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्‍ट 12 अगस्‍त से खेला जाना है. इस मैच का परिणाम जो भी हो सीरीज पर भारतीय टीम का कब्‍जा होना तय है. कोलंबो टेस्‍ट की जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जो अन्‍य कोई भारतीय कप्‍तान नहीं बना पाया है.

विराट अब ऐसे पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ उसके घरेलू मैदान में दो बार टेस्ट सीरीज जीती है. भारत ने इससे पहले वर्ष 2015 में विराट की कप्तानी में ही 2-1 से सीरीज पर कब्‍जा जमाया है. इससे पहले भारत ने पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन की कप्‍तानी में वर्ष 1993 में श्रीलंका टीम को उसके हीमैदान में हराकर एक टेस्‍ट सीरीज जीती थी.
यह भी पढ़ें : द ग्रेट खली के साथ दिखे विराट कोहली, वायरल हुई तस्वीर, जानें पूरा माजरा

इसके साथ ही टेस्ट इतिहास में यह पहला मौका भी है, जब भारत ने श्रीलंका में हो रही टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल की है. वहीं श्रीलंकाई मैदान पर भारत की ये लगातार चौथी टेस्ट जीत है. पिछले दोनों मैच भारत ने 2015 की सीरीज में जीते थे. विराट की कप्‍तानी में यह टीम इंडिया की लगातार आठवीं सीरीज जीत है. जिसके बाद लगातार टेस्ट सीरीज जीत के मामले में विराट ने ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ को पीछे छोड़ दिया. जिन्होंने अपने करियर में लगातार सात सीरीज जीती थीं.

वीडियो : टीम इंडिया ने जीती श्रीलंका के खिलाफ सीरीज



विराट कोहली ने 2015 से 2017 के बीच आठ टेस्ट सीरीज में श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को मात दी थी. सबसे ज्यादा सीरीज जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम पर है, जिन्होंने साल 2005 से 2008 के बीच लगातार नौ सीरीज पर कब्‍जा जमाया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement