INDvsSL: पहले वनडे में भारतीय टीम ने मचाया धमाल, ये रहे जीत के 5 कारण

टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का 3-0 से सफाया करने के बाद भारतीय टीम ने जीत के साथ वनडे सीरीज का आगाज किया है

INDvsSL: पहले वनडे में भारतीय टीम ने मचाया धमाल, ये रहे जीत के 5 कारण

विराट कोहली और धवन के बीच 197 रनों की नाबाद साझेदारी हुई...

खास बातें

  • टेस्ट के वनडे सीरीज में भी भारतीय टीम का शानदार आगाज
  • दांबुला वनडे में भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हरा दिया
  • टीम इंडिया ने सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त
नई दिल्ली:

टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का 3-0 से सफाया करने के बाद भारतीय टीम ने वनडे में भी जीत के साथ आगाज किया है. दांबुला में खेले पहले वनडे में श्रीलंका को 9 विकेट से हरा दिया. टीम ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग सभी विभागों में शानदार प्रदर्शन किया. इसी के साथ ही भारत ने सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त बना ली है. श्रीलंका की ओर से दिए गए 217 रनों के लक्ष्य को भारत ने 28.5 ओवर में हासिल कर लिया. भारत की ओर से शिखर धवन ने 132 जबकि विराट ने 82 रनों की पारी खेली. धवन ने वनडे करियर का 11वां शतक लगाया. धवन ने महज 71 गेंदो में शानदार शतक लगाया. श्रीलंका के खिलाफ किसी भारतीय बल्लेबाज का यह सबसे तेज शतक है. कोहली और धवन के बीच 197 रनों की नाबाद साझेदारी है. भारतीय टीम की जीत के ये रहे पांच कारण:

धवन और कोहली के बीच अटूट साझेदारी
बेहतरीन फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के नाबाद शतक और कप्तान विराट कोहली के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी ने भारत की जीत तय कर दी. दोनों बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई टीम की धज्जियां उड़ा दी. 127 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से बड़ी जीत दर्ज कर ली.

ये भी पढ़ें: INDvsSL:....तो श्रीलंका को नहीं मिल पाएगा वर्ल्डकप 2019 में सीधे प्रवेश

धवन का शानदार शतक
धवन ने श्रीलंकाई गेंदबाजों को सबक सिखाने का अपना अभियान बरकरार रखा. टेस्ट सीरीज में दो शतक जड़ने वाले बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 90 गेंदों पर 20 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 132 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली (70 गेंदों पर नाबाद 82, दस चौके, एक छक्का) ने उनका अच्छा साथ दिया. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये रिकार्ड 197 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने केवल 28.5 ओवर में 220 रन बनाकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई.

यह भी पढ़ें: INDvsSL 1st ODI: शिखर धवन ने दांबुला में दिखाया दम

अक्षर पटेल का शानदार प्रदर्शन
पिछले साल अक्टूबर के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने शानदार वापसी की. अक्षर ने दस ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट लिए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. अक्षर पटेल ने कुसाल मेडिंस का विकेट लेकर भारतीय टीम की मैच में वापसी कराई. 

ठोस शुरुआत के बाद श्रीलंकाई टीम का बिखरना
श्रीलंका अच्छी शुरुआत के बावजूद मैच पर पकड़ बनाने में असफल रहा. 77 रन के अंदर नौ विकेट गंवाने के कारण 216 रन के कम स्कोर पर आउट हो गया. श्रीलंका की ओर से निरोशन डिकवेला (65) और धनुष्का गुणतिलका (35) ने पहले विकेट के लिये 74 रन जोड़कर श्रीलंका को अच्छी शुरुआत दिलाई थी. इसके बाद डिकवेला ने कुसाल मेंडिस (36) के साथ भी दूसरे विकेट के लिये 35 रन जोड़े लेकिन इस सलामी बल्लेबाज के आउट होने के बाद श्रीलंका की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और 43.2 ओवर में पूरी टीम सिमट गई. पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 36 रन बनाकर नाबाद रहे.

केदार जाधव ने पलटा पांसा
कामचलाऊ स्पिनर केदार जाधव ने महत्वपूर्ण मौके पर सफलता दिलाई. श्रीलंका की ओर से सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला और धनुष्का गुणतिलका ने मोर्चा संभाला.  निरोशन डिकवेला (65) और धनुष्का गुणतिलका (35) ने पहले विकेट के लिये 74 रन जोड़कर उसे अच्छी शुरुआत दिलाई.  इसके बाद डिकवेला ने कुसाल मेंडिस (36) के साथ भी दूसरे विकेट के लिये 65 रन जोड़े. ये दोनों ही स्कोर को 139 रन तक ले गए. जाधव ने इस स्कोर पर डिकवेला को पगबाधा आउट किया। बल्लेबाज ने डीआरएस का भी सहारा लिया लेकिन इससे भी उनका काम नहीं बना. यही मैच का टर्निंग प्वाइंट रहा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com