NDTV Khabar

INDvsSL - Test 3 - टीम इंडिया की श्रीलंका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत, देश से बाहर टेस्ट सीरीज की व्हाइटवाश

भारतीय टीम ने इतिहास में पहली बार विदेशी धरती पर तीन टेस्ट मैचों की किसी सीरीज़ को पूरी तरह वाइटवॉश कर डालने, यानी 3-0 से जीतने का कारनामा कर दिखाया है,

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL - Test 3 - टीम इंडिया की श्रीलंका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत, देश से बाहर टेस्ट सीरीज की व्हाइटवाश

श्रीलंका टीम के सदस्य (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारतीय बल्लेबाज़ों का शानदार प्रदर्शन
  2. टीम इंडिया ने पहली पारी में 487 रन बनाए थे
  3. टीम इंडिया ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया
मेहमान भारतीय टीम अब सीरीज़ के तीसरे टेस्ट मैच में मेज़बान श्रीलंका को पारी और 171 रन से हरा दिया है. कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया लगातार अच्छा खेल रही है, और हर सीरीज़ के साथ उसकी मजबूती बढ़ती जा रही है. भारतीय टीम ने इतिहास में पहली बार विदेशी धरती पर तीन टेस्ट मैचों की किसी सीरीज़ को पूरी तरह वाइटवॉश कर डालने, यानी 3-0 से जीतने का कारनामा कर दिखाया है, और तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में मेज़बान श्रीलंका को पारी और 171 रन से हराकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत को साबित किया है.

कोच के रूप में रवि शास्त्री की नियुक्ति के बाद यह टीम का पहली सीरीज़ थी, और इसमें मिली शानदार जीत से साफ हो गया है कि सेलेक्शन कमेटी का फैसला गलत नहीं रहा, और कप्तान व कोच के बीच सामंजस्य सही होने से परिणाम अनुकूल रहा. इस सीरीज़ में मिली जीत में कई खिलाड़ियों का योगदान रहा, जिनमें शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शामी प्रमुख रहे.

शिखर धवन ने दो शतकों की मदद से चार पारियों में 89.50 की औसत से 358 रन बनाए, चेतेश्वर पुजारा ने भी चार ही पारियों में 54.69 की औसत से दो शतकों के साथ 309 रन जोड़े. अजिंक्य रहाणे ने भी एक शतक लगाया, और कुल चार पारियों में 76.33 की औसत से 229 रन बनाए. अश्विन ने तीन मैचों में 17 विपक्षी खिलाड़ियों को पैवेलियन लौटाया, जबकि जडेजा ने दो मैचों में 13 और शामी ने तीन मैचों में 10 श्रीलंकाई खिलाड़ियों को आउट किया.

इससे पहले, पहले सत्र की समाप्ति तक फॉलोऑन खेल रही उतरी श्रीलंका की टीम चार विकेट के नुकसान पर केवल 82 रन ही बना पाई. रविचंद्रन अश्विन ने दिमुथ करुणारत्ने को 16 के निजी स्कोर पर पैवेलियन भेजा था, और पिच पर उतरे कुशल मेंडिस अभी टिक भी नहीं पाए थे कि पुष्पकुमारा को मोहम्मद शामी ने विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के हाथों लपकवा दिया. इसके बाद जल्द ही कुशल मेंडिस को भी शामी ने पगबाधा आउट कर वापस भेज दिया.

दिन का खेल शुरु होने के वक्त तीन टेस्ट मैचों की साराज़ में वाइटवॉश करने, यानी 3-0 से मेज़बानों को हराने के लिए टीम इंडिया को सिर्फ 9 विकेट चटकाने बाकी थे, और अब लग रहा है कि सीरीज़ का आखिरी टेस्ट मैच खेल के तीसरे दिन ही खत्म हो जाएगा.
 
भारतीय बल्लेबाज़ों के शानदार प्रदर्शन, और खासतौर से हार्दिक पंड्या के चौकों-छक्कों से सजे बेहतरीन शतक की बदौलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 487 रन बनाए थे, जिनके जवाब में श्रीलंकाई टीम पहली पारी में सिर्फ 37.4 ओवरों में 135 रन पर सिमट गई.

यह भी पढ़ें : INDvsSL : वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, मनीष पांडे की वापसी, युवराज को जगह नहीं
 
भारतीय गेंदबाज़ों में कुलदीप यादव ने चार, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शामी ने दो-दो विकेट चटकाए, तथा हार्दिक पंड्या ने एक मेज़बान खिलाड़ी को पैवेलियन लौटाया.
 
इसके बाद फॉलोऑन खेलते हुए श्रीलंकाई टीम ने सलामी बल्लेबाज़ उपुल तरंगा के रूप में अपना पहला विकेट फिर जल्दी गंवा दिया, और स्टम्प्स के समय मेज़बान टीम एक विकेट के नुकसान पर 19 रन बनाकर पारी की हार से बचने के लिए संघर्ष कर रही थी.

Viedo देखें  : श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने जीती टेस्‍ट सीरीज, जडेजा चमके



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement