NDTV Khabar

INDvsSL ODI: रोहित शर्मा से पिछड़ रहे थे विराट कोहली, आखिरी मौके पर मारा 'फर्राटा' और बन गए नंबर वन

श्रीलंका का दौरा टीम इंडिया और इसके कप्‍तान विराट कोहली के लिए उपलब्धियों से भरपूर रहा है.

10 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL ODI: रोहित शर्मा से पिछड़ रहे थे विराट कोहली, आखिरी मौके पर मारा 'फर्राटा' और बन गए नंबर वन

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने चौथे वनडे मैच में 219 की साझेदारी की थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वनडे सीरीज में विराट कोहली ने बनाए सर्वाधिक 330 रन
  2. चौथे वनडे तक रोहित शर्मा थे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज
  3. आखिरी वनडे में नाबाद शतक लगाकर विराट ने मार ली बाजी
नई दिल्‍ली: श्रीलंका का दौरा टीम इंडिया और इसके कप्‍तान विराट कोहली के लिए उपलब्धियों से भरपूर रहा है.  टीम इंडिया ने पहले टेस्‍ट सीरीज में मेजबान टीम का 3-0 से सफाया किया और फिर वनडे में उसे 5-0 की एकतरफा अंतर से मात दे डाली. क्रिकेट प्रशंसकों की निगाहें अब सात सितंबर को होने वाले सीरीज के एकमात्र टी20 मैच पर टिकी हैं. विराट कोहली के लिए यह सीरीज कप्‍तान और बल्‍लेबाज, दोनों लिहाज से ऊंचाई देने वाली रही. जहां कप्‍तान के रूप में उन्‍होंने सफलता के नए आयाम रचे. वहीं बल्‍लेबाज के तौर पर उन्‍होंने टेस्‍ट सीरीज में उन्‍होंने एक शतक की मदद से 161 रन बनाए, वहीं वनडे सीरीज की पांच मैच की पांच पारियों में से दो बार नाबाद रहते हुए विराट ने 110.00 के धमाकेदार औसत से 330 रन बनाए. सीरीज के चौथे और पांचवें वनडे में भारतीय कप्‍तान ने शतक लगाया. विराट विराट इस समय आईसीसी की वनडे और टी20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन बल्‍लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें : कोहली उस दौर में पहुंचे जहां उनकी हर पारी के साथ बन रहा नया रिकॉर्ड

मजे की बात यह है कि विराट आखिरी वनडे में खेली गई शतकीय पारी के जरिये 'फर्राटा' मारते हुए सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने. सीरीज के चौथे वनडे मैच तक रोहित शर्मा 286 रन बनाते हुए सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज थे जबकि विराट कोहली के खाते में 220 रन थे. पांचवें वनडे मैच में रोहित शर्मा नाकाम रहे और केवल 16 रन बना पाए. इस कारण उनकी कुल रनसंख्‍या  302 तक जाकर ठहर गई जबकि विराट कोहली नाबाद 110 रन बनाते हुए अपनी रनसंख्‍या 330 तक पहुंचाने में कामयाब हुए.

वीडियो: वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने किया क्‍लीन स्‍वीप


दूसरे शब्‍दों में कहें तो आखिरी राउंड (वनडे) में विराट ने बाजी मार ली. रोहित शर्मा ने सीरीज के तीसरे और चौथे वनडे में शतक लगाया जबकि विराट कोहली ने चौथे और पांचवें वनडे मैच में शतकीय पारी खेली. भारतीय बल्‍लेबाजों में वनडे सीरीज में विराट और रोहित के बाद रन बनाने के मामले में शिखर धवन तीसरे नंबर पर रहे जिन्‍होंने चार मैचों में 190 रन बनाए. नाबाद 132 रन शिखर धवन का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement