INDvsWI T20 : जानिए पहले मैच में बने कितने वर्ल्ड रिकॉर्ड

INDvsWI T20 : जानिए पहले मैच में बने कितने वर्ल्ड रिकॉर्ड

बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत को 1 रन से हार का मुंह देखना पड़ा

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्टइंडीज के बीच फ्लोरिडा के लॉडरहिल में सेंट्रल ब्रॉवर्ड नेशनल पार्क में खेले गए पहले टी-20 मैच को वेस्टइंडीज ने 1 रन से जीत लिया. बहुत दिनों के बाद दोनों देशों के बीच एक शानदार टी-20 मैच देखने को मिला. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 245 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज जॉनसन चार्ल्स और अपने करियर का दूसरा टी-20 मैच खेल रहे एविन लेविस के बीच पहले विकेट के लिए 126 रन की साझेदारी हुई. चार्ल्स ने 33 गेंदों का सामना करते हुए 79 रन बनाए जिसमें सात छक्के और छह चौके शामिल हैं. लेविन ने 49 गेंदों का सामना करते हुए 9 छक्के और पांच चौके की मदद से 100 रन बनाए.

246 रन का पीछा करते हुए भारत ने तेज शुरुआत तो की लेकिन टीम इंडिया का स्कोर जब सिर्फ 31 रन था तब अजिंक्य राहणे सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हो गए. विराट कोहली भी कुछ ख़ास नहीं कर पाए. कोहली सिर्फ 16 बनाकर आउट हुए. तब टीम का स्कोर सिर्फ 48 रन था. रोहित शर्मा और केएल राहुल के बीच 89 रन की साझेदारी हुई. रोहित शर्मा तीसरे विकेट के रूप में 28 गेंदों की मदद से 62 रन बनाकर आउट हुए जिसमें चार छक्के और चार चौके शामिल थे. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और केएल राहुल के बीच चौथे विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी हुई लेकिन टीम इंडिया मैच जीत नहीं पाई. टीम इंडिया को जीतने के लिए आखिरी ओवर में आठ रन की जरुरत थी लेकिन टीम इंडिया सिर्फ छह रन बना पाई और एक रन से हार गई.

एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनने का रिकॉर्ड
इस मैच में एक शानदार रिकॉर्ड कायम हुआ, एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनने का रिकॉर्ड बना. आज के मैच में कुल मिलाकर 489 रन बने. वेस्टइंडीज ने अपनी पारी में 245 रन बनाए थे जबकि भारत 244 रन बनाकर एक रन से मैच हार गया. इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच हुए मैच में बना था. 18 मार्च 2016 को मुम्बई के वानखड़े मैदान पर खेले गई मैच में कुल मिलाकर 459 रन बने थे. साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 229 रन बनाए थे जबकि इंग्लैंड ने 230 बनाकर यह मैच जीत लिया था.

एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड
वर्ल्ड टी-20 में भी एक नया रिकॉर्ड कायम हुआ. एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड इस मैच में बना. मैच में कुल मिलाकर 32 छक्के मारे गए. वेस्टइंडीज की पारी में 21 छक्के लगाए गए जबकि भारत की पारी में 11 छक्के. वेस्टइंडीज की तरफ से इविन लेविस ने सबसे ज्यादा 9 छक्के लगाए जबकि जॉनसन चार्ल्स ने सात छक्के. आंद्रे रसेल और कीरोन पोलार्ड 2-2 छक्के लगाए जबकि कप्तान कार्लोस ब्राथवेट ने एक छक्का लगाया. टीम इंडिया की तरफ से केएल राहुल ने सबसे ज्यादा पांच छक्के मारे जबकि रोहित शर्मा ने चार छक्के लगाए. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दो छक्के लगाए.

चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी
मैच में महेंद्र सिंह धोनी और केएल राहुल के बीच चौथे विकेट के लिए 107 रन की रिकॉर्ड साझेदारी हुई. राहुल और कप्तान धोनी ने चौथे विकेट के लिए 107 रन जोड़कर इंग्लैंड के एंड्रयू हेल्स और इयोन मॉर्गन के बीच हुई साझेदारी की बराबरी की.

एक मैच में दो शतक बनने का रिकॉर्ड
आज के मैच और एक शानदार रिकॉर्ड बना. एक मैच में दो शतक बनने का रिकॉर्ड कायम हुआ. वेस्टइंडीज की तरफ से इविन लेविस ने शतक ठोका जबकि भारत की तरफ से केएल राहुल ने. आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ है जब एक टी-20 मैच में कुल मिलाकर दो शतक बने हों.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com