NDTV Khabar

INDW vs ENGW: फिर सेमीफाइनल की बाधा नहीं लांघ सका भारत, इंग्लैंड के हाथों 8 विकेट से हार

धीमी पिच पर भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड की कप्तान नाइट सहित स्पिन गेंदबाजों के सामने पूरी तरह पस्त पड़ गए. भारत के आखिरी 7 विकेट सिर्फ 19 रन के भीतर गिर गए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDW vs ENGW: फिर सेमीफाइनल की बाधा नहीं लांघ सका भारत, इंग्लैंड के हाथों 8 विकेट से हार

INDW vs ENGW, Semi-Final 2: इंग्लैंड की खिलाड़ी जीत के बाद जश्न मनाती हुईं.

खास बातें

  1. भारत- (19.3 ओवरों में सभी विकेट खोकर) 112 रन, मंधाना 34, रॉड्रिगेज 26
  2. हीदर नाइट 9 पर 3, इंग्लैंड- (17.1 ओवरों में 2 विकेट खोकर) 116 रन
  3. एमी जोंस नाबाद 53, नताली स्काइवर नाबाद 52
एंटिगा:

भारतीय महिलाएं विंडीज में खेले जा रहे छठे महिला टी20 विश्व कप में तीसरी बार सेमीफाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रहीं. और इंग्लैंड ने शुक्रवार सुबह एमी जोंस (नाबाद 51 रन) और नताली स्क्राइवर (नाबाद 54) के अर्धशतकों से उसे बहुत ही आसानी से आठ विकेट से मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया. भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 19.3 ओवरों में सिर्फ 112 रनों पर सिमट गई. भारत के लिए स्मृति मंधाना (34) और जेमिमाह रॉड्रिगेज (26) ने उपयोगी पारियां खेलीं. लेकिन इन दोनों को छोड़कर कोई भी भारतीय बल्लेबाज जमकर नहीं खेल सकी. इंग्लैंड के लिए उसकी कप्तान हीथर नाइट ने 3 विकेट लिए. जवाब में इंग्लैंड ने 17.1 ओवरों में दो विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. नाबाद अर्धशतक लगाने वालीं एमी जोंस को मैन ऑफ द मैच चुना गया. दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने प्रबल दावेदार विंडीज को हराकर फाइनल में जगह बनाई. 
 


विकेट पतन: 4-1 (बायुमोंट, 1.3), 24-2 (4.5, व्याट)

इससे पहले भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड को बड़ा चैलेंज देने में नाकाम रहीं. इंग्लिश कप्तान नाइट भारतीय बल्लेबाजों के लिए मानों कोई भयावह सपना साबित हुईं. नाइट ने सिर्फ 2 ओवरों में 9 रन देकर तीन विकेट चटकाए. यह बड़े मौके पर नाइट का ही खास प्रदर्शन रहा, जिसने भारतीय टीम को 19.3 ओवरों में सिर्फ 112 रन पर ही सीमित कर दिया. सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (34) और जेमिमाह रॉड्रिगेज (26) ही कुछ कुछ देर पिच पर टिक कर खेल सकीं. मिताली राज की अनुपस्थिति में दूसरी सबसे अनुभवी बल्लेबाज और कप्तान हरमनप्रीत कौर भी इस बड़े मुकाबले में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहीं और उन्होंने सिर्फ 16 रन बनाए.


विकेट पतन: 43-1 (मंधाना, 5.6), 53-2 (तानिया, 8.4), 89-3 (रॉड्रिगेज, 13.5), 93-4 (कृष्णामूर्ति, 15.1), 94-5 (हरमनप्रीत, 15.5), 99-6 (हेमलता, 16.5), 99-7 (अनुजा, 16.6 ), 104-8 (राधा, 18.1), 112-9 (अरुंधति, 19.2), 112-10 (दीप्ति, 19.3)


पावर-प्ले: स्मृति  नहीं खींच सकीं पावर!
इस धीमी पिच पर भारत भारत कमोबेश वैसी शुरुआत हासिल करने में कामयाब रहा, जिसकी टीम को दरकार थी. नुकसान बस यह रहा कि स्मृति मंधाना अपनी पावर को ऊंचाई नहीं दे सकीं. दोनों ओपनरों तानिया भाटिया और मंधाना ने शुरुआत में थोड़ा धीमा रवैया दिखाया और 3 ओवरों बाद भारत का स्कोर 18 रन था. चौथे ओवर में स्मृति ने गियर बदलते हुए एक छक्का और चौका जड़कर 10 रन बटोरे. यहां से लगा कि स्मृति इस अहम मुकाबले में भारत को वह पारी देंगी, जिसकी टीम को दरकार है. लेकिन पावर-प्ले के आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर मंधाना आउट हो गईं, जिन्हें एसेलस्टोन ने अपनी ही गेंद पर लपक पवेलियन भेजा. छह ओवर बाद भारत का स्कोर 1 विकेट पर 43 रन था. 

इंग्लिश स्पिनरों ने तोड़ी कमर
भारतीय बल्लेबाजों पर इंग्लिश स्पिनर मानो कहर बनकर टूटीं. रॉड्रिगेज 14वें ओवर में क्या आउट हुईं, मानों भारतीय बल्लेबाजी की हवा निकल गई. कोई भी बल्लेबाज इंग्लिश स्पिनरों के सामने जरूरी धैर्य नहीं दिखा सका. भारत ने अपने आखिरी सात विकेट सिर्फ 26 गेंद और 19 रन के भीतर गंवा दिए. इंग्लिश कप्तान और ऑफ स्पिनर हीदर नाइट ने भारतीयों की नींद उड़ाते हुए सिर्फ 2 ओवर में 9 रन देकर तीन विकेट चटकाए. उनके अलावा लेफ्ट-आर्म स्पिनर सोफी एसेलस्टोनऔर तेज गेंदबाज क्रिस्टी गार्डोन ने भी दो-दो विकेट लेकर अपनी कप्तान का अच्छा साथ दिया.  मिताली राज को लेकर सवाल
सेमीफाइनल मुकाबले में टॉस के समय कप्तान हरमप्रीत के बयान से लेकर मैच खत्म होने तक मिताली राज़ को अहम मैच से बाहर बैठाने को लेकर लगातातर चर्चा होती रही. कमेंट्री बॉक्स से लेकर क्रिकेटप्रेमियों के बीच. पूरे टूर्नामेंट में भारत का मिड्ल ऑर्डर नाकाम साबित हुआ. सेमीफाइनल मुकाबले की पिच में धीमापन था. इन पहलुओं को देखते हुए मिताली राज का अनुभव बहुत ही अहम था. लेकिन मिताली की कीमत पर एक अतिरिक्त गेंदबाज को खिलाने का मोह बहुत ही महंगा साबित हुआ. यह इससे भी समझा जा सकता है कि भारत ने ्अपने आखिरी सात विकेट सिर्फ 19 रन के भीतर गंवा दिए. 

इससे पहले भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. क्रिकेटप्रेमी और कमेंटटर उस समय हैरान रह गए जब कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि मिताली राज सेमीफाइल मुकाले का हिस्सा नहीं है. दोनों देशों की इलेवन इस प्रकार रहीं:- 

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रॉड्रिगेज, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, डायलान हेमलता, दीप्ति शर्मा, अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, अनुजा पाटिल और पूनम यादव
  इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), डेनियल व्याट,​ टैमी बायुमोंट, एमी जोंस, नताली स्क्राइवर,लॉरेन विनफील्ड, सोफिया डंकले, अन्या श्रबसोले, डेनियल हेजल, सोफी एसेलस्टोन और क्रिस्टी गार्डोन
टिप्पणियां

VIDEO: सुनिए की धोनी के टी-20 टीम से बाहर होने पर विशेषज्ञों ने क्या कहा

सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हारने से पहले तक भारत ने टूर्नामेंट में लगातार चार मुकाबले जीते थे. लेकिन एक ही मैच में कुछ बड़ी गलतियां भारतीय टीम को टी-20 विश्व कप के इतिहास में तीसरी बार फाइल में जगह बनाने से वंचित करा गई. 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement