दुनिया का इकलौता कप्तान जिसने वनडे क्रिकेट में झटके 150 से ज्यादा विकेट

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज वसीम अकरम (Wasim Akram) ने अपने करियर में बतौर गेंदबाज वो मुकाम हासिल किया जो अमूमन बल्लेबाज अपने करियर में हासिल करते हैं.

दुनिया का इकलौता कप्तान जिसने वनडे क्रिकेट में झटके 150 से ज्यादा विकेट

वसीम अकरम ने अपने करियर में बनाई कई सारे रिकॉर्ड

खास बातें

  • दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज वसीम अकरम का 54 साल के हो गए
  • वनडे में तेज गेंदबाज के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड
  • बतौर गेंदबाज दोहरा शतक जमाने का अनोखा कमाल

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज वसीम अकरम (Wasim Akram) ने अपने करियर में बतौर गेंदबाज वो मुकाम हासिल किया जो अमूमन बल्लेबाज अपने करियर में हासिल करते हैं. अकरम ने साल 1984 में 18 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया. अपने पहले ही मैच से अकरम पाकिस्तान के अहम गेंदबाजों में शुममार किए जाने लगे. आपको बता दें कि अकरम पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज हैं. इतना ही नहीं वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बतौर तेज गेंदबाज अकरम के नाम है. वसीम अकरम दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने 150 से ज्यादा विकेट वनडे क्रिकेट में चटकाए हैं. कप्तान के तौर पर अकरम ने 158 विकेट वनडे क्रिकेट में झटके हैं. पाकिस्तान का यह पूर्व दिग्गज अकरम टेस्ट और वनडे में 400 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. उन्होंने टेस्ट में 414 विकेट और वनडे में 502 विकेट लेने का कमाल किया है. इतना नहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में अकरम ने 4 हैट्रिक विकेट लिए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा हैट्रिक विकेट लेने वाले अकरम दुनिया के दूसरे गेंदबाज हैं. पहले नंबर पर श्रीलंका के लसिथ मलिंगा हैं जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 हैट्रिक दर्ज है. 

वसीम अकरम भले ही गेंदबाज के तौर पर महान साबित हुए बल्कि 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जमाने का अनोखा कमाल कर दिखाया. अकरम का टेस्ट में उच्चतम स्कोर 257 रन है. अकरम ने टेस्ट 3 शतक भी जमाए हैं. वसीम अकरम आईसीसी रैंकिंग में सबसे ज्यादा रैंक हासिल करने वाले गेंदबाज भी हैं. उन्होंने 1223.5 की  रेटिंग हासिल की थी जो एलेन डोनाल्ड और मुरलीधरन जैसे दिग्गजों से काफी आगे थी. 

ऐसे मिली पाकिस्तान क्रिकेट टीम में जगह


जावेद मियांदाद (Javed Miandad) ने अपने यू- ट्यूब चैनल पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) को लेकर बड़ा खुलासा किया. मियांदाद ने अपने चैनल पर कहा कि, जब वो शुरूआत में आए थे तो बेहद ही इनोसेंट थे. मियांदाद ने कहा कि जब मैंने पहली बार नेट पर अकरम की गेंदबाजी का सामना किया तभी ठान लिया था कि इसे पाकिस्तान की टीम में जरूर शामिल करूंगा. मियांदाद ने कहा कि उस समय टीम को चुनने के लिए कमेटी बनाई गई थी. कमिटी में शामिल लोग इस नए लड़के को टीम में शामिल करने पर काफी नाराज थे और मना कर रहे थे. मैं पहले ही वसीम के टैलेंट को भांप चुका था, तो मैंने कमेटी के अहम लोगों से बात की और कहा कि मेरी टीम में यह लड़का जरूर होगा. उस समय पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जाने वाली थी. मेरे कहने के बाद वसीम को पाकिस्तान टीम में शामिल किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ समय पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ा बयान दिया था.