ICC का बड़ा फैसला : अब नहीं होगी चैंपियंस ट्रॉफी, बदले में खेला जाएगा टी-20 वर्ल्ड कप

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा कि वैश्विक संस्था ने सर्वसम्मति से सहमति जताई है कि 2021 में भारत में अब 16 टीमों के बीच टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा.

ICC का बड़ा फैसला : अब नहीं होगी चैंपियंस ट्रॉफी, बदले में खेला जाएगा टी-20 वर्ल्ड कप

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन. (फाइल फोटो)

कोलकाता:

आईसीसी ने 2021 में भारत में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को वर्ल्ड टी-20 में बदलने का फैसला है. इस तरह से आखिर में 8 टीमों के बीच होने वाला यह टूर्नामेंट एक तरह से खत्म कर दिया गया, जिसकी प्रासंगिकता पर लगातार सवाल उठाये जाते रहे हैं.

यह भी पढ़ें : ... तो इस वजह से भारत गंवा सकता है ICC Champions Trophy 2021 की मेजबानी

आईसीसी बोर्ड की 5 दिवसीय बैठक के समापन के बाद आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा कि वैश्विक संस्था ने सर्वसम्मति से सहमति जताई है कि 2021 में भारत में अब 16 टीमों के बीच टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा. रिचर्डसन की घोषणा का मतलब है कि BCCI प्रतिनिधि अमिताभ चौधरी ने भी इस कदम का समर्थन किया. शुरू में BCCI ने इसका विरोध किया था.

 


इसका मतलब है कि लगातार दो वर्षों में आईसीसी विश्व टी-20 प्रतियोगिता का आयोजन होगा. ऑस्ट्रेलिया 2020 में विश्व टी-20 की मेजबानी करेगा. रिचर्डसन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'भारत में 2021 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को बदलकर अब विश्व टी-20 कर दिया गया है. यह खेल को आगे बढ़ाने की हमारी योजना में फिट बैठता है.' 

VIDEO : मैदान पर की बदसलूकी तो पड़ेगा महंगा

इस बीच 2019 और 2023 में विश्व कप होंगे और इस तरह से चैंपियंस ट्रॉफी को हटा दिया गया. इस टूर्नामेंट को कई आलोचक अप्रासंगिक मान रहे थे, जबकि हर चाल साल में विश्व कप का आयोजन किया जाता है. रिचर्डसन ने कहा, 'बीसीसीआई प्रतिनिधि ने बोर्ड की बैठक में हिस्सा लिया और इस पर सर्वसम्मति से फैसला किया गया. इसलिए मुझे नहीं लगता कि यह कोई मसला है.'

(इनपुट : भाषा)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com