यह ख़बर 17 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : राजस्थान को हराकर हैदराबाद दौड़ में, पंजाब बाहर

खास बातें

  • गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत हैदराबाद टीम ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स को 23 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ सनराइजर्स नौ टीमों की तालिका में 18 अंकों के साथ चौथे क्रम पर पहुंच गई है और उसके प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की सम्भावना काफी बढ़ गई है
हैदराबाद:

अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने शुक्रवार को राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 68वें और अपने 15वें मैच में राजस्थान रॉयल्स को 23 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ सनराइजर्स नौ टीमों की तालिका में 18 अंकों के साथ चौथे क्रम पर पहुंच गई है और उसके प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की सम्भावना काफी बढ़ गई है। सनराइजर्स की इस जीत ने हालांकि किंग्स इलेवन को इस दौड़ से बाहर कर दिया है।

अब प्लेऑफ के चौथे स्थान के लिए सनराइजर्स को रॉयल चैलेंजर्स से खतरा है। रॉयल चैलेंजर्स 16 अंकों के साथ शनिवार को सुपर किंग्स से भिड़ेंगे। सुपर किंग्स (22) से हार की सूरत में तो रॉयल चैलेंजर्स दौड़ से बाहर हो जाएंगे लेकिन अगर जीत गए तो फिर वे सनराइजर्स की उसके अंतिम मैच में हार की कामना करेंगे क्योंकि यही उसका रास्ता साफ कर सकता है। सनराइजर्स की हार रॉयल चैलेंजर्स को 18 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंचा देगी क्योंकि उसका नेट रन रेट अभी भी सनराइजर्स से बेहतर है।

अब आज के मैच पर लौटते हैं। सनराइजर्स ने राजस्थान के सामने 137 रनों का लक्ष्य रखा था। पहली नजर में यह लक्ष्य आसान लग रहा था लेकिन मैन ऑफ द मैच चुने गए अमित मिश्रा (8/2) के नेतृत्व में सनराइजर्स के गेंदबाजों ने स्पॉट फिक्सिंग की घटना से आहत राजस्थान को 20 ओवरों में नौ विकेट पर 113 रनों पर सीमित करके अपनी टीम को बेहतरीन तोहफा दिया।

सनराइजर्स की ओर से थिसरा परेरा, अमित मिश्रा और करण शर्मा ने दो-दो विकेट लिए जबकि डेल स्टेन ने भी अपने चार ओवर के कोटे में 17 रन खर्च करके दो विकेट लिए।

राजस्थान की टीम ने उम्मीद के मुताबिक शुरुआत की। कप्तान राहुल द्रविड़ (25) और अजिंक्य रहाणे (12) ने पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े। इन दोनों ने हालांकि 45 गेंदों पर यह साझेदारी निभाई।

द्रविड़ 24 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाने के बाद कैमरन व्हाइट द्वारा रन आउट किए गए। उस समय राजस्थान का कुल योग 39 रन था। इसके बाद 40 के कुल योग पर रहाणे भी चलते बने। रहाणे को करण शर्मा ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया। रहाणे ने 25 गेंदों पर एक छक्का लगाया।

कुल योग में 20 रन और जुड़ने के साथ राजस्थान को दो और झटके लगे। 51 रन के कुल योग पर संजू सैमसन (5) को अमित मिश्रा ने आउट किया जबकि 61 के कुल योग पर शेन वॉटसन (11) को थिसिरा परेरा ने चलता किया। वॉटसन ने 20 गेंदों का सामना किया।

बीती कुछ पारियों में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले स्टुअर्ट बिन्नी (8) भी कुछ खास नहीं कर सके और 65 रनों के कुल योग पर परेरा द्वारा बोल्ड कर दिए गए। बिन्नी ने आठ गेंदों पर एक चौका लगाया।

बिन्नी के आउट होने के बाद भी राजस्थान के विकेटों के पत्तन का सिलसिला नहीं रुका। पांचवां विकेट गिरने के 10 रनों के बाद सचिन बेबी (3) को मिश्रा ने पगबाधा आउट किया। 82 के कुल योग पर जेम्स फॉल्कनर (6) भी करण की गेंद पर परेरा के हाथों लपके गए।

राजस्थान का आठवां विकेट ब्रैड हॉज (8) के रूप में 85 के कुल योग पर गिरा। हॉज को स्टेन में बोल्ड किया। अंतिम क्षणों में केवन कूपर (26) ने तेजी से खेलते हुए लक्ष्य के करीब पहुंचने की कोशिश की लेकिन वह नाकाम रहे। कूपर ने अपनी 12 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। कूपर को स्टेन ने 112 रन के कुल योग पर बोल्ड किया। प्रवीण ताम्बे तीन और सिद्धार्थ त्रिवेदी खाता खोले बगैर नाबाद लौटे।

इससे पहले, सनराइजर्स की लड़खड़ाती पारी को मध्यक्रम में बिप्लब समंत्रय (55) तथा डैरेन सामी (23) ने संभाला और यह टीर्म निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 136 रन बनाने में कामयाब हो सकी।

सनराइजर्स के पांच रन को कुल योग पर तीन विकेट गिर चुके थे। पार्थिव पटेल दो रन बनाकर, शिखर धवन एक रन बनाकर तथा कप्तान कैमरन व्हाइट बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

इसके बाद चौथे विकेट के लिए हनुमा विहारी (19) ने समंत्रय के साथ 44 रनों की साझेदारी कर पारी को अभी संभाला ही थी कि सिद्धार्थ त्रिवेदी ने उन्हें 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर सचिन बेबी के हाथों कैच आउट करा दिया।

सनराइजर्स के लिए समंत्रय और सामी ने पांचवें विकेट के लिए 56 रनों की सबसे बड़ी साझेदारी की। समंत्रय ने 46 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके तथा एक छक्का लगाया और सामी ने 19 गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया।

17वें ओवर की दूसरी गेंद पर सामी को जेम्स फॉकनर ने ब्रैड हॉज के हाथों कैच आउट कराया। समंत्रय को भी फॉकनर ने 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर केविन कूपर के हाथों कैच आउट करवाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतिम ओवरों में थिसारा परेरा 13 गेंद पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। रॉयल्स के लिए फॉकनर ने चार के औसत से रन देते हुए सनराइजर्स के पांच बल्लेबाजों के विकेट झटके।