आईपीएल 2016: जैक़ कैलिस कोलकाता नाइटराइडर्स के कोच बने

आईपीएल 2016: जैक़ कैलिस कोलकाता नाइटराइडर्स के कोच बने

जैक केलिस (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑल-राउंडर जैक़ कैलिस को कोलकाता नाइटराइडर्स का कोच बनाया गया है। शाहरूख खान की टीम में कोच कैलिस पूर्व कोच ट्रेवर बेलिस की जगह लेंगे।

कैलिस लंबे संमय से नाइटराइडर्स टीम से जुड़े रहे हैं। पहले एक खिलाड़ी के तौर पर फिर कोचिंग स्टॉफ़ के तौर पर टीम से जुड़े रहे हैं। कैलिस को सबसे पहले कोलकाता ने 2011 में एक खिलाड़ी के रूप में खरीदा था। पिछले साल दिसंबर में कैलिस टीम के साथ मेंटॉर और बल्लेबाजी कोच के रूप में जुड़े। माना जा रहा है कि बेलिस इंग्लैंड टीम के मुख्य कोच बनने के बाद से टीम को समय नहीं दे पाएंगे इसी कारण से कैलिस को कमान दी जा रही है।

कैलिस ने कोच बनने पर कहा कि केकेआर की टीम मेरे परिवार जैसी है और 2011 से मैं इससे जुड़ा हुआ हूं। टीम के साथ मेरा अनुभव काफी अच्छा रहा है। कैलिस ने ये भी कहा कि वो आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार हैं और टीम के साथ जुड़ने से खुश हैं।

कैलिस ने आईपीएल के 98 मैचों में 2427 बनाए हैं और इतने ही मैचों में 65 विकेट लिए हैं। आईपीएल 2011 में कैलिस के ऑल-राउंड प्रदर्शन किया था और 2012 में कोलकाता की आईपीएल जीत में भी कैलिस का ख़ास रोल रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैलिस कितने महान खिलाड़ी हैं इसका अंदाज़ा सिर्फ़ एक रिकॉर्ड से लगाया जा सकता है। टेस्ट इतिहास में लगातार पांच शतक बनाने वाले सिर्फ़ चार बलनलेबाज़ हैं और इसमें 40 साल के कैलिस का नाम शामिल है। (बाक़ी तीन बल्लेबाज़ हैं सर डॉन ब्रैडमैन, मोहम्मद यूसुफ़ और गौतम गंभीर, साल 2003/04)