NDTV Khabar

IPL 2018: ड्वेन ब्रावो की तूफानी पारी ने MI से जीत छीनी, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स 1 विकेट से जीता

आईपीएल 2018 के अंतर्गत शनिवार को गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला गया मैच रोमांच की तमाम सीमाओं को पार कर गया.

305 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018: ड्वेन ब्रावो की तूफानी पारी ने MI  से जीत छीनी, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स 1 विकेट से जीता

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने जीत के साथ आईपीएल 2018 में अपने अभियान का आगाज किया (BCCI फोटो)

खास बातें

  1. ब्रावो की 68 रनों की तूफानी पारी ने मैच की तस्‍वीर बदली
  2. मुंबई ने 20 ओवर में बनाए थे 4 विकेट पर 165 रन
  3. जवाब में चेन्‍नई ने 9 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया
मुंबई: आईपीएल 2018 के अंतर्गत शनिवार को गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला गया उद्घाटन मैच रोमांच की तमाम सीमाओं को पार कर गया. सांसों को रोक देने वाले इस मैच में चेन्‍नई ने एक विकेट से जीत हासिल की. ड्वेन ब्रावो ने निर्णायक क्षणों में 68 रन (30 गेंद, तीन चौके और सात छक्‍के) की चमत्‍कारी पारी खेलते हुए इस जीत का संभव बनाया. मुंबई ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 4 विकेट पर 165 रन बनाए. जवाब में चेन्‍नई टीम एक समय 105 रन पर सात विकेट गंवा चुकी थी और उसकी हार तय लग रही थी लेकिन ब्रावो ने कमाल करते हुए पारी के 18वें और 19वें ओवर में पलटवार करते हुए मुंबई से जीत छीन ली. पारी के 18वें ओवर में उन्‍होंने मैकक्‍लेंघन के ओवर में दो छक्‍के सहित 20 रन बनाए तो अगले यानी 19वें ओवर में जसप्रीत बुमराह के खिलाफ तीन छक्‍के लगा दिए. इन दो ओवरों में उनके तूफानी प्रहारों ने मैच की तस्‍वीर बदलकर रख दी और चेन्‍नई ने एक गेंद शेष रहते हुए लक्ष्‍य हासिल कर लिया. चेन्‍नई को जीत दिलाने के लिए केदार जाधव रिटायर होने के बाद बैटिंग के लिए वापस लौटे. अंतिम ओवर में उन्‍होंने मुस्‍तफिजुर को छक्‍का और चौका लगाते हुए टीम को जीत तक पहुंचाया. उनके साथ इमरान ताहिर 2 रन बनाकर नाबाद रहे. ब्रावो को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

दूसरी ओर, मुंबई इंडियंस के लिए यह मैच बड़ी निराशा दे गया. अधिकतर समय हावी रहने के बाद आखिरी के तीन ओवरों में मैच उसकी पकड़ से छिटक गया. मुंबई के लिए पंड्या बंधुओं क्रुणाल और हार्दिक के अलावा नए गेंदबाज मयंक मार्कंडे ने भी शानदार प्रदर्शन किया. सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने भी टीम के लिए उपयोगी पारियां खेलीं.

स्‍कोर यहां देखें

चेन्‍नई की पारी: ब्रावो ने असंभव को संभव बनाया
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की पारी की शुरुआत अंबाती रायुडू और शेन वॉटसन ने की. मुंबई के लिए पहला ओवर मिचेल मैकक्‍लेंघन ने फेंका जिसमें रायुडू के चौके सहित 7 रन बने.दूसरे ओवर में मुस्‍तफिजुर रहमान गेंदबाजी के लिए आए. ओवर में रायुडू और वॉटसन ने एक-एक चौका जमाया.तीसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी के लिए आए. ओवर में उन्‍होंने मुंबई के बल्‍लेबाजों को केवल तीन रन बनाने दिए.पारी के चौथे ओवर में हार्दिक पंड्या ने शेन वॉटसन (16 रन, 14 गेंद,एक चौका, एक छक्‍का) को लेविस से कैच कराकर मुंबई को पहली सफलता दिलाई. वैसे इस ओवर में वॉटसन के छक्‍के समेत 12 रन बने. पांच ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर एक विकेट पर 39 रन था.पारी के छठे ओवर में हार्दिक पंड्या ने सुरेश रैना (4) को भी अपने भाई क्रुणाल पंड्या से कैच कराकर चलता कर दिया. इस झटके से चेन्‍नई टीम अभी उबर भी नहीं पाई थी कि अंबाती रायुडू (22 रन, 19 गेंद, चार चौके) को नए गेंदबाज मयंक मार्कंडे ने एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. सातवें ओवर तक ही चेन्‍नई टीम के तीन प्रमुख विकेट गिर चुके थे.9वें ओवर में चेन्‍नई को एमएस धोनी (5) के रूप में एक और झटका झेलना पड़ा. लेग ब्रेक बॉलर मयंक मार्कंडे फिर से यह कामयाबी लेकर आए. धोनी एलबीडब्‍ल्‍यू हुए. 10 ओवर के बाद चेन्‍नई सुपर‍किंग्‍स का स्‍कोर चार विकेट पर 56 रन था और टीम तमाम मुश्किल में नजर आ रही थी.

12वें ओवर में मुस्‍तफिजुर को रवींद्र जडेजा (12 रन, 13 गेंद, एक चौका) को सूर्यकुमार यादव से कैच कराते हुए चेन्‍नई की हालत और खस्‍ता कर दी. नए बल्‍लेबाज ड्वेन ब्रावो ने मार्कंडो को अगले ओवर में छक्‍का लगाया लेकिन वांछित रन रेट तेजी से ऊपर चढ़ रहा था.13वें ओवर में केदार जाधव को रिटायर होकर पेवेलियन लौटना पड़ा. उनके स्‍थान पर बैटिंग के लिए आए दीपक चाहर (0) की पहली ही गेंद पर मार्कंडे का शिकार बन गए. युवा लेग स्पिनर मार्कंडे का यह तीसरा विकेट रहा. उन्‍होंने चार ओवर में 23 रन देकर यह विकेट लिए.पारी का 14वां ओवर (गेंदबाज मुस्‍तफिजुर) चेन्‍नई के लिए अच्‍छा रहा. ब्रावो और हरभजन ने इसमें 13 रन बनाए.15   ओवर के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का स्‍कोर सात विकेट पर 106  रन था.विकेटों की पतझड़ के बीच ड्वेन ब्रावो ने 18वें ओवर में मैकक्‍लेघन पर हमला बोला और दो छक्‍के लगाते हुए 20 रन ठोक दिए. आमतौर पर बेहद किफायती रहने वाले बुमराह को भी तीन छक्‍के लगाए. इस ओवर में भी 20 रन बने. यह ब्रावो की बैटिंग का ही कमाल था कि चेन्‍नई की जीत की उम्‍मीदें बढ़ने लगी थी. ब्रावो आखिरकार 68 रन (30 गेंद, तीन चौके और सात छक्‍के) बनाने के बाद बुमराह के शिकार बने. आखिरी ओवर में चेन्‍नई को जीत के लिए छह गेंद पर सात रन की जरूरत थी. रिटायर होने के बाद बैटिंग के लिए लौटे केदार जाधव ने मुस्‍तफिजुर को छक्‍का और फिर चौका जड़ते हुए टीम को जीत तक पहुंचाया.

विकेट पतन: 27-1 (वॉटसन, 3.4), 42-2 (रैना, 5.6), 42-3 (रायुडू, 6.3), 51-4 (धोनी, 8.3) ,75-5 (जडेजा , 11.6), 84-6 (चाहर, 12.6), 105-7 (हरभजन, 14.5), 118-8 (मार्क वुड, 16.3), 159-9 (ब्रावो , 18.6)

मुंबई इंडियंस की पारी: क्रुणाल पंड्या की जोरदार बल्‍लेबाजी
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए पहला ओवर दीपक चाहर ने फेंका जिसकी चौथी गेंद पर रोहित शर्मा ने चौका जमा दिया. आईपीएल 2018 की यह पहली बाउंड्री रही. ओवर में 5 रन बने.दूसरा ओवर शेन वॉटसन ने किया.इस ओवर में केवल दो रन बने.पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर चेन्‍नई को सफलता मिली जब चाहर ने लेविस (0)को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया.पारी के चौथे ओवर में वॉटसन को रोहित शर्मा ने कवर्स के ऊपर से छक्‍का जमाया लेकिन इसी ओवर में वे ऐसा ही शॉट दोहराने की कोशिश में रायुडू को कैच दे बैठे. रोहित ने 18 गेंद पर 15 रन बनाए.पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 26 रन था.छठे ओवर में सूर्यकुमार यादव ने वॉटसन को पहले चौका और फिर छक्‍का जड़ा. इस ओवर में 13 रन बने.सातवें ओवर में हरभजन सिंह गेंदबाजी के लिए आए, इसमें 4 रन बने.आठवें ओवर में रवींद्र जडेजा आए जिनका स्‍वागत ईशान किशन ने दो चौके लगाकर किया. इसी ओवर में मुंबई का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा. हरभजन की ओर से फेंके गए पारी के 9वें ओवर में भी 10 रन बने.10 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 65 रन था.

पारी के 11वें ओवर में आए इमरान ताहिर को ईशान किशन ने पहली गेंद पर चौका, दूसरी गेंद पर छक्‍का और तीसरी गेंद पर चौका लगाया. ओवर में 18 रन बने. अगले ओवर में बारी सूर्यकुमार यादव की थी, उन्‍होंने ड्वेन ब्रावो की पहली तीन गेंदों पर लगातार चौके जमा दिए. मुंबई का तीसरा विकेट 13वें ओवर में सूर्यकुमार यादव (43) के रूप में गिरा, जिन्‍हें वॉटसन ने हरभजन से कैच कराया. सूर्यकुमार की 29 गेंदों की शानदार पारी में छह चौके और एक छक्‍का शामिल था.सूर्यकुमार और ईशान की जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए तेजी से 78 रन की साझेदारी की.पारी के 15वें ओवर में ताहिर को फिर वापस लाया गया.उन्‍होंने ईशान किशन (40 रन, 29 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को मार्क वुड से कैच कराकर चेन्‍नई को चौथी कामयाबी दिलाई. क्रीज पर अब पंड्या भाई, हार्दिक और क्रुणाल थे.16वें ओवर की पहली गेंद पर क्रुणाल पंड्या ने मार्क वुड को छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में क्रुणाल ने दो चौके भी लगाए. ओवर में 19 रन बने.पारी के 18वें ओवर में ब्रावो ने पंड्या बंधुओं को महज तीन रन ही बनाने दिए. क्रुणाल ने इसकी भरपाई अगले ओवर में करते हुए मार्क वुड के ओवर में दो चौके और एक छक्‍के सहित 17 रन ठोक दिए. क्रुणाल (नाबाद 41,22 गेंद, पांच चौके और दो छक्‍के) और हार्दिक (नाबाद 22, 20 गेंद, दो चौके) की तेजतर्रार पारियों की मदद से मुंबई 20 ओवर में 4 विकेट पर 165 रन के सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचने में सफल रही. हालांकि पारी की आखिरी गेंद पर हार्दिक चोटिल हो गए.

विकेट पतन: 7-1 (लेविस, 2.1), 20-2 (रोहित, 3.5),98-3 (सूर्यकुमार, 12.3),113-4 (ईशान , 14.4)

यह भी पढ़ें: भुवनेश्‍वर बोले, SRH को फिर चैंपियन बनाने के लिए सुधारनी होंगी पुरानी ग‍लतियां..

चेन्‍नई के प्रशंसकों ने धोनी को पीली जर्सी में देखने के लिए दो साल का इंतजार किया. इसकी बानगी चेपाक मैदान पर अभ्यास मैच के दौरान देखने को मिली जब बड़ी संख्या में दर्शक उमड़े. दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी विवाद और चोटों के कारण चार बेहतरीन खिलाड़ी टूर्नामेंट में नजर नहीं आएंगे. मिचेल स्‍टॉर्क और कागिसो रबाडा चोट के कारण बाहर हैं जबकि स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर गेंद से छेड़खानी प्रकरण में एक साल का प्रतिबंध झेलने के कारण नहीं खेल सकेंगे.

यह भी पढ़ें: शाहरुख खान जोश में बोले, KKR है तैयार, वीडियो हुआ वायरल

 वीडियो: आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे बिके स्‍टोक्‍स

टिप्पणियां
दोनों टीमों इस प्रकार थीं..
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), शेन वाटसन, अंबाटी रायुडू, सुरेश रैना, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, इमरान ताहिर और मार्क वुड.

मुंबई इंडियंस:  रोहित शर्मा (कप्‍तान), इविन लेविस, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, सूर्यकुमार यादव, क्रुणाल पंड्या, मयंक मार्कंडे, मिचेल मैकक्‍लेंघन, मुस्‍तफिजुर रहमान और जसप्रीत बुमराह.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement