IPL 2018: राहुल और करुण नायर के अर्धशतक, किंग्‍स इलेवन ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को 6 विकेट से हराया

लोकेश राहुल और करुण नायर के तूफानी अर्धशतकों की बदौलत किंग्‍स इलेवन पंजाब ने यहां आईपीएल 2018 के अपने पहले मैच में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को 6 विकेट से पराजित कर दिया.

IPL 2018: राहुल और करुण नायर के अर्धशतक, किंग्‍स इलेवन ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को 6 विकेट से हराया

पंजाब के लोकेश राहुल में महज 14 गेंदों पर अर्धशतक जमाया (फोटो ट्विटर)

खास बातें

  • राहुल ने मात्र 14 गेंदों पर पूरा किया अर्धशतक
  • पंजाब की टीम ने चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया
  • दिल्‍ली ने 20 ओवर में बनाए थे 7 विकेट पर 166 रन
नई दिल्ली:

लोकेश राहुल और करुण नायर के तूफानी अर्धशतकों की बदौलत किंग्‍स इलेवन पंजाब ने यहां आईपीएल 2018 के अपने पहले मैच में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स को 6  विकेट से पराजित कर दिया. पीसीए स्‍टेडियम मोहाली में खेले गए इस मैच में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 167 रन बनाए. दिल्‍ली के लिए कप्‍तान गौतम गंभीर ने सर्वाधिक 55 रन बनाए. जवाब में राहुल के शुरुआती ओवरों में ही किए गए धमाके की बदौलत पंजाब ने लक्ष्‍य 18.5  ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया. राहुल ने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक (14 गेंद) बनाया. उन्‍होंने 16 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली जिसमें छह चौके और चार छक्‍के शामिल रहे. उनके आउट होने के बाद करुण नायर ने 33 गेंदों पर 50 रन (पांच चौके, दो छक्‍के) बनाए. इन दोनों बल्‍लेबाजों की अहम पारियों की बदौलत पंजाब ने जीत हासिल करते हुए आईपीएल में शानदार अंदाज में अपने अभियान का आगाज किया. डेविड मिलर 24 और मार्कस स्‍टोइनिस 22 रन बनाकर नाबाद रहे.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

पंजाब की पारी: राहुल और करुण नायर ने दिखाई चमक
दिल्‍ली के 166 के स्‍कोर के जवाब में पंजाब की पारी  लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल ने शुरू की. ट्रेंट बोल्‍ट के पहले ही ओवर में राहुल ने एक छक्‍के, दो चौके सहित 16 रन बना डाले. शमी की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में भी राहुल ने छक्‍का और फिर चौका जमा दिया. इस ओवर में 10 रन बने.तीसरे ओवर में राहुल ने अमित मिश्रा के भी बुरे हाल करते हुए दो छक्‍के और तीन चौके जमा दिए. राहुल का शतक महज 14 गेंदों पर पूरा हुआ. यह आईपीएल के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक है. इस ओवर में 24 रन बने. पारी के चौथे ओवर में मयंक अग्रवाल ने क्रिस मॉरिस को छक्‍का जमाया. हालांकि अगली ही गेंद पर मयंक (7 रन, पांच गेंद, एक छक्‍का) शमी को कैच थमा बैठे. मयंक की जगह युवराज बैटिंग के लिए आए. राहुल (51 रन, 16 गेंद, छह चौके, चार छक्‍के )पारी के पांचवें ओवर में आउट हुए. उन्‍होंने बोल्‍ट ने शमी से कैच कराया. पांच ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर फर्राटा मारते हुए 64 रन पर पहुंच गया था. राहुल के स्‍थान पर करुण नायर बैटिंग के लिए आए. राहुल के आउट होने के बाद रनगति कुछ धीमी पड़ गई थी. स्‍वभाव के विपरीत युवराज धीमी पारी खेल रहे थे. लेकिन पारी के 9वें ओवर में करुण नायर ने शमी को तीन चौके जड़ते हुए इसे फिर गति दी.इस ओवर में 14 रन बने.10वें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर राहुल तेवतिया बॉलिंग के लिए आए. उन्‍होंने युवराज (12रन, 22 गेंद, दो चौके) को विजय शंकर के हाथों कैच करा दिया. युवी के स्‍थान पर डेविड मिलर बैटिंग के लिए उतरे.10 ओवर के बाद पंजाब का स्‍कोर तीन विकेट पर 99 रन था.

11वें ओवर की पहली ही गेंद पर नायर ने अमित मिश्रा को चौका लगाते हुए स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया. पंजाब मजबूती के साथ लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहा था और राहुल के आउट होने के बाद करुण नायर की शानदार बैटिंग जारी थी.15  ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 132  रन था.16वें ओवर में करुण नायर (50 रन, 33 गेंद, पांच चौके और दो छक्‍के) ने क्रिस्चियन को छक्‍का लगाते हुए आईपीएल में अपना 9वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में वे आउट हो गए. उनका कैच ट्रेंट बोल्‍ट ने लपका. इसके बाद डेविड मिलर और मार्कस स्‍टोइनिस ने नाबाद रहते हुए किंग्‍स इलेवन टीम को 18.5 ओवर में जीत तक पहुंचा दिया.

विकेट पतन: 58-1 (मयंक, 3.2), 64-2 (राहुल, 4.5), 97-3 (युवराज, 9.2),138-4 (नायर, 15.4)

दिल्‍ली की पारी: गंभीर ने टीम के पहले ही मैच में जमाई फिफ्टी
दिल्‍ली की पारी की शुरुआत गौतम गंभीर और कॉलिन मुनरो ने की. किंग्‍स इलेवन के लिए पहला ओवर कप्‍तान अश्विन ने फेंका, जिसमें 6 रन बने. दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज मोहित शर्मा बॉलिंग के लिए आए. इस ओवर में 5 रन बने.तीसरे ओवर में ऑफ ब्रेक बॉलर मुजीब उर रहमान को आक्रमण पर लाया गया. उन्‍होंने अपनी तीसरी ही गेंद पर कॉलिन मुनरो (4) को आउट कर पंजाब को पहली सफलता दिलाई.चौथे ओवर में बॉलिंग के लिए आए अक्षर पटेल की शुरुआती तीन गेंदों पर गंभीर ने दो चौके और एक छक्‍का लगाया. इस ओवर में 17 रन बने. पांच ओवर में दिल्‍ली का स्‍कोर एक विकेट पर 39 रन था.सातवें ओवर में अक्षर पटेल को छक्‍का लगाते हुए श्रेयस अय्यर ने दिल्‍ली का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया. इसी ओवर में अक्षर पटेल ने श्रेयस अय्यर (11 रन, 11 गेंद, एक छक्‍का) को राहुल के हाथों कैच कराकर पंजाब को दूसरी सफलता दिलाई. 10 ओवर के बाद दिल्‍ली टीम का स्‍कोर दो विकेट खोकर 77 रन था.

पारी के 11वें ओवर में मोहित शर्मा ने दिल्‍ली को तीसरी सफलता दिलाते हुए विजय शंकर (13) को अक्षर पटेल से कैच करा दिया. एक छोर से गिर रहे इन विकेटों से अविचलित गंभीर की शानदार बल्‍लेबाजी जारी थी.12वें ओवर में गौतम गंभीर का अर्धशतक पूरा हुआ. उन्‍होंने इस दौरान 36 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्‍का लगाया.13वें ओवर में पंत ने एंड्रयू टाय को दो चौके और छक्‍का लगाया. इस ओवर में दिल्‍ली के 100 रन पूरे हुए.इस ओवर में 17 रन बने.दिल्‍ली का चौथा विकेट ऋषभ पंत (28रन, 23 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) के रूप में मुजीब के खाते में गया. कैच एंड्रयू टाय ने लपका.गौतम गंभीर और राहुल तेवतिया के जल्‍दी-जल्‍दी आउट होने से बड़े स्‍कोर तक पहुंचने की दिल्‍ली की उम्‍मीदों का झटका लगा. जहां गौतम गंभीर (55 रन, 42 गेंद, पांच चौके, दो छक्‍के) रन आउट हुए जबकि 16वें ओवर में राहुल तेवतिया (9रन, सात गेंद, एक चौका) को अश्विन ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.पारी का 19वां ओवर टाय ने फेंका, इसमें टाय ने एक नोबॉल भी फेंकी. ओवर में क्रिस्चियन के छक्‍के सहित 11 रन बने. गंभीर और तेवतिया के आउट होने के बाद क्रिस मॉरिस (27 रन, 16 गेंद, एक चौका और एक छक्‍का) व डेनियल क्रिस्चियन (13)ने स्‍कोर को 20 ओवर में 166 तक पहुंचाया. क्रिस्चियन को  पारी की अंतिम गेंद पर मोहित शर्मा ने बोल्‍ड किया. दिल्‍ली के मोहित शर्मा और मुजीब उर रहमान ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 12-1 (मुनरो, 2.3), 54-2 (अय्यर, 6.5),77-3 (विजय शंकर, 10.1), 111-4 (पंत, 13.2) ,123-5 (गौतम, 15), 125-6 (तेवतिया, 15.3),166-7 (क्रिस्चियन, 19.6)

यह भी पढ़े: Ipl 2018: मुंबई इंडियंस हार गया, पर पंजाब के इस छोरे ने सभी का दिल जीता
 


दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स: गौतम गंभीर (कप्‍तान), कॉलिन मुनरो, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, क्रिस मॉरिस, विजय शंकर, डेनियल क्रिस्टियन, राहुल तेवतिया, अमित मिश्रा, ट्रेंट बोल्‍ट और मो. शमी.

किंग्‍स इलेवन पंजाब: आर. अश्विन (कप्‍तान), लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, युवराज सिंह, डेविड मिलर, मार्कस स्‍टोइनिस, अक्षर पटेल, एंड्यू टाय, मोहित शर्मा और मुजीब उर रहमान.