Ipl 2018: जान लीजिए इन 8 अहम बातों के बारे में, टूर्नामेंट को बना रही हैं बहुत ही रोमांचक

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस  के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा. इसी मुकाबले के आगाज के साथ ही अगले करीब दो महीने तक करोड़ों भारतीय सहित दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमी आईपीएल के रंग में रंग जाएंगे

Ipl 2018: जान लीजिए इन 8 अहम बातों के बारे में, टूर्नामेंट को बना रही हैं  बहुत ही रोमांचक

आईपीएल 11 के सभी आठों कप्तान

खास बातें

  • इसलिए है विराट कोहली की झोली खाली!
  • तीन दिग्गज रहे कप्तानी का आगाज!
  • अंपायरों के ये बदले-बदले इशारे!
नई दिल्ली:

आज शनिवार से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 का आगाज हो रहा है. पहले 6:25 मिनट पर पहले उद्घाटन समारोह का आयोजन होगा, तो वहीं इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस  के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा. इसी मुकाबले के आगाज के साथ ही अगले करीब दो महीने तक करोड़ों भारतीय सहित दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमी आईपीएल के रंग में रंग जाएंगे. चलिए आपको पिछले संस्करणों और शुरू होने जा रहे टूर्नामेंट से जुड़ी 8 बहुत ही अहम बातों के बारे में आपको बताते हैं.
 


1. मुंबई है यहां नंबर-1
जब बात सबसे ज्यादा खिताब जीतने की आती है, मुंबई इंडियंस नंबर वन टीम है. मुंबई ने पिछले दस सालों में सबसे ज्यादा तीन खिताब जीते हैं. मुंबई के बाद केकआर और चेन्नई सुपर किंग्स ने दो-दो बार टूर्नामेंट जीता है,  तो वहीं आरसीबी, डेयर डेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब को अभी भी खिताब जीतना बाकी है.

2. सुरेश रैना हैं बल्लेबाज नंबर-1
सुरेश रैना आईपीएल में रन मशीन साबित हुए हैं. रैना ने अभी तक खेले 161 मैचों में सबसे ज्यादा 4,540 रन बनाए हैं. और पिछले दिनों जिस तरह उनका बल्ला बोला है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि रैना एक बार फिर से गेंदबाजों के लिए आफत बन सकते हैं.

3. मलिंगा हैं गेंदबाज नंबर-1
लसिथ मलिंगा पिछले 10 सालों में आईपीएल में बल्लेबाजों के लिए मुसीबत साबित हुए. मलिंगा के सामने ज्यादातर बल्लेबाजों की टांय-टांय फिस्स हो गई. और उनके सबसे ज्यादा 154 विकेट अपने आप में इस बात का बड़ा सबूत है. निश्चित ही इस बार मलिंगा के न होने से बल्लेबाज काफी राहत की सांस ले रहे होंगे.
 


4. गेल का जवाब नहीं!
क्रिस गेल आईपीएल में गेंदबाजों के लिए सुनामी साबित हुए है. उन्होंने कई मौकों पर गेंदबाजों के परखच्चे उड़ाकर रख दिए. साल 2013 में गेल के द्वारा खेली गई 175* रन की नाबाद पारी अभी भी आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बना हुआ है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2018 की ओपिंग सेरेमनी में इस तरह डांस करेंगी ‘बाहुबली’ की ये एक्ट्रेस, Video हुआ वायरल

5. विराट कोहली यहां हैं दुर्भाग्यशाली!
विराट कोहली के बल्ले ने दुनिया भर के गेंदबाजों की बोलती बंद करती है, लेकिन आलोचक उन पर एक और बात के लिए उंगली उठा रहे हैं. कारण यह है कि वह पिछले करीब दस साल से आरसीबी के लिए खेल रह हैं, लेकिन बेंगलोर ने अभी तक एक बार भी खिताब नहीं ही जीता है. इस बार कोहली एंड कंपनी से बहुत ज्यादा उम्मीदे हैं
 


6. डीआरएस का होगा आगाज
पिछले दिनों बीसीसीआई ने डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) के इस्तेमाल को हरी झंडी दिखा दी थी. इस को लेकर ज्यादातर टीम खुश हैं. मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने कहते हैं कि यह आईपीएल के लिए एक प्लस बात है. और मैं इसे लेकर बहुत ही खुश हूं

7. अंपायरों का नया इशारा!
अब स्ट्रेटेजिक टाइम आउट के लिए अंपायर 'टी' का निशान नहीं बनाएंगे. इसकी जगह अब अंपायर पहले दो बांहे ऊपर उठाएंगे. फिर अंपायर अपनी कलाई को पकड़ेंगे और घड़ी की ओर इशारा करते टाइमआउट शुरू होने का इशारा करेंगे. गेंदबाजी करने वाली टीम छह से नौवें और बल्लेबाजी करने वाली टीम 13 से 16वें ओवर के बीच टाइमआउट मांग सकती है.

8. कप्तानी पारी का आगाज
रविचंद्रन अश्विन, दिनेश कार्तिक और कैन विलियमसन आईपीएल में अपनी कप्तानी पारी शुरू करने के लिए तैयार हैं. कार्तिक और अश्विन को इंटरनेशलन स्तर पर कप्तानी का कम अनुभव है. विलियमसन ने थोड़े समय के लिए न्यूजीलैंड की कप्तानी की. अब देखने की बात यह होगी कि ये तीन अपनी-अपनी टीम के लिए कैसा प्रभाव आईपीएल में छोड़ पाते हैं. 
 


VIDEO: कुछ दिन पहले रविचंद्रन अश्विन ने एनडीटीवी से बात की. सुन लीजिए क्या कह रहे हैं
इस आईपीएल-11 में कुछ खिलाड़ी उम्मीदों, तो कुछ सवालों, तो कुछ दबाव के साथ मैदान पर उतरेंगे. और जब हाल कुछ ऐसा हो, तो फिर कुछ भी हो सकता है. तैयार हो जाइए एक बार फिर से रनों की बारिश में भीगने के लिए. कई रिकॉर्ड इस बार भी बनने जा रहे हैं. 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com