IPL 2019: शिखर धवन ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के शानदार प्रदर्शन का इन दो दिग्‍गजों को दिया श्रेय

IPL 2019: शिखर धवन ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के शानदार प्रदर्शन का इन दो दिग्‍गजों को दिया श्रेय

IPL के इस सीजन में Shikhar Dhawan ने दिल्‍ली के लिए बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन किया है

खास बातें

  • कहा, पोंटिंग और गांगुली बनाते हैं टीम के लिए बेहतरीन रणनीति
  • टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ि‍यों का है अच्‍छा मिश्रण
  • बल्‍ले से शिखर धवन टीम के लिए बने हुए हैं कामयाब बल्‍लेबाज

नाम बदलने के फार्मूला दिल्‍ली की फ्रेंचाइजी के लिए काम कर गया. यह टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के इस सीजन में दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals )के नाम से मैदान में उतरी और प्‍लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही.दिल्‍ली फ्रेंचाइजी का पुराना नाम दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स (Delhi Daredevils)था. आईपीएल के 12वें सीजन में दिल्ली ने रविवार को अपने घर फिरोज शाह कोटला मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB)को हराकर छह साल बाद प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है. इससे पहले दिल्ली ने 2012 में वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में प्लेऑफ में जगह बनाई थी, लेकिन इसके बाद टीम का प्रदर्शन कभी इस तरह का नहीं रहा था कि वह प्लेऑफ में जगह बना पाए. इस साल दिल्ली ने कहानी बदली और वह 12 मैचों में 16 अंक हासिल करते हुए अंतिम-4 में पहुंचने वाली इस सीजन की दूसरी टीम बन गई है.  दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए इस प्रदर्शन में अब तक उसके ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने शानदार प्रदर्शन किया है.

दिल्ली की इस सफलता में टीम के सलामी बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का अहम योगदान रहा है. बेशक इस सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल और मुंबई इंडियंस के हार्दिक पांड्या की आतिशी बल्लेबाजी चर्चा में रही है, लेकिन शिखर धवन (Shikhar Dhawan)ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जो चुपचाप अपने बल्ले से रन बनाते हुए दिल्ली को प्लेऑफ में ले गए. धवन ने अभी तक खेले 12 मैचों में 451 रन बनाए हैं. धवन से जब इस सीजन दिल्ली की सफलता का कारण पूछा गया तो उन्होंने इसका श्रेय टीम के कोचिंग स्टाफ में शामिल दो दिग्गजों- सौरव गांगुली और रिकी पोंटिंग को दिया. धवन ने कहा, "टीम की सफलता में कोच काफी अहम किरदार निभाते हैं. पोंटिंग और दादा (गांगुली) के रूप में हमारे पास दो ऐसे शख्‍स हैं जिन्होंने कप्तान रहते हुए अपनी टीमों को सफलता दिलाई है. वह जानते हैं कि किस तरह से रणनीति बनानी हैं. वह जानते हैं कि किस तरह से खिलाड़ी तैयार करने हैं और उन्हें आत्मविश्वास देना है."

IPL 2019: स्‍टीव स्मिथ ने अपनी टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए लिखा यह विदाई संदेश...


धवन (Shikhar Dhawan) कहते हैं कि टीम का सफलता का राज तीनों क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन है और इसी कारण टीम अंकतालिका में मजबूत स्थिति में बैठी है. उन्होंने कहा, "टीम काफी संतुलित है. टीम की बल्लेबाजी तथा गेंदबाजी दोनों में अच्छे खिलाड़ी हैं. शीर्ष क्रम में भारतीय खिलाड़ी ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, मैं और कप्तान श्रेयस अय्यर अच्छा कर रहे हैं. साथ ही विदेशी खिलाड़ियों ने भी अच्छा किया है. टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. ईशांत शर्मा ने भी अच्छी गेंदबाजी की है. यह सफलता पूरी टीम के योगदान का नतीजा है." धवन (Shikhar Dhawan) इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे थे, लेकिन इस सीजन उन्होंने दिल्ली की फ्रेंचाइजी में वापसी की जो उनका घर भी है. धवन ने कहा कि दिल्ली वापस आने से उन्हें काफी प्रेरणा मिली. इससे पहले धवन लीग के पहले सीजन में दिल्ली से खेले थे. तब टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जानी जाती थी. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, "टीम का आत्मविश्वास काफी ऊंचा है. मैं इस समय जिस फॉर्म में हूं उसका लुत्फ उठा रहा हूं. मैं 11 साल बाद टीम के साथ हूं, यह मेरे लिए खुशी की बात है. टीम अच्छा कर रही है और इससे खुशी में इजाफा हुआ है." (इनपुट: IANS)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: केकेआर के कुलदीप यादव से खास बातचीत