IPL 2020: राजस्‍थान रॉयल्‍स ने शुरू क‍िया अभ्‍यास, यह है टूर्नामेंट का शेड्यूल..

IPL 2020: टूर्नामेंट के इस सीजन में व‍िभ‍िन्‍न फ्रेंचाइजी की ओर से खेलने वाले व‍िदेशी प्‍लेयर्स में पैट कम‍िंस, नाथन कुल्‍टर नाइल, ग्‍लैन मैक्‍सवेल, इयोन मोर्गन, शेल्‍डन कॉटरेल, श‍िमरॉन हेटमायर, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन और म‍िचेल मॉर्श आद‍ि प्रमुख हैं.

IPL 2020:  राजस्‍थान रॉयल्‍स ने शुरू क‍िया अभ्‍यास, यह है टूर्नामेंट का शेड्यूल..

IPL 2020 का फाइनल मैच 24 मई को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेड‍ियम में खेला जाएगा

खास बातें

  • 29 मार्च से होगा टूर्नामेंट का शुभारंभ
  • मुंबई इंड‍ियंस और चेन्‍नई सुपरक‍िंग्‍स के बीच होगा पहला मैच
  • फाइनल मैच 24 मई को खेला जाएगा

IPL 2020: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2020 सीजन की शुरुआत को अब करीब एक माह का समय ही बाकी रह गया है. भारत के इस मशहूर टी20 लीग में क्र‍िकेटप्रेम‍ियों का दुन‍ियाभर के कई द‍िग्‍गज क्र‍िकेटरों के खेल कौशल को देखने का मौका मलेगा. टूर्नामेंट के इस सीजन में व‍िभ‍िन्‍न फ्रेंचाइजी की ओर से खेलने वाले व‍िदेशी प्‍लेयर्स में पैट कम‍िंस, नाथन कुल्‍टर नाइल, ग्‍लैन मैक्‍सवेल, इयोन मोर्गन, शेल्‍डन कॉटरेल, श‍िमरॉन हेटमायर, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन और म‍िचेल मॉर्श आद‍ि प्रमुख हैं. टूर्नामेंट का शुभारंभ 29 मार्च को गत चैंप‍ियन मुंबई इंड‍ियंस और चेन्‍नई सुपरक‍िंग्‍स (MI vs CSK) के मैच के साथ होगा. आईपीएल 2020 की तारीख नजदीक आते ही व‍िभ‍िन्‍न टीमों का अभ्‍यास सत्र शुरू हो गया है. आईपीएल की पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स का गुवाहाटी के बारसापरा क्रिकेट स्टेडियम में अभ्‍यास श‍िव‍िर गुरुवार से शुरू हो गया.

IPL 2020 में क‍िसे 'मांकड‍िंग' करेंगे, Ravichandran Ashwin ने द‍िया यह जवाब..

राजस्थान रॉयल्स को लीग के आगामी सीजन में अपने दो घरेलू मैच इसी स्टेडियम में खेलना है. टूर्नामेंट के जरिये महेंद्र स‍िंह धोनी लंबे समय बाद कई माह के ब्रेक के बाद क्र‍िकेट में वापसी करने जा रहे हैं. चेन्‍नई सुपरक‍िंग्‍स के कप्‍तान धोनी दो मार्च से अभ्‍यास शुरू करेंगे. भारतीय क्र‍िकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने फ‍िलहाल टूर्नामेंट के लीग स्‍टेज के 56 मैचों का शेड्यल (IPL schedule) जारी क‍िया है. आईपीएल के इस सीजन में केवल रविवार को ही दो मैच खेले जाएंगे. रव‍िवार के द‍िन दो मैच होने की स्‍थ‍ित‍ि में पहला मैच शाम चार बजे और दूसरा मैच आठ बजे से खेला जाएगा. आईपीएल 2020 का फाइनल मैच 24 मई को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेड‍ियम में खेला जाएगा. टूर्नामेंट में आठ टीमें ह‍िस्‍सा लेंगी, ज‍िसमें चेन्‍नई सुपरक‍िंग्‍स, द‍िल्‍ली कैप‍िटल्‍स, क‍िंग्‍स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइटराइडर्स, गत चैंप‍ियन मुंबई इंड‍ियंस, राजस्‍थान रायल्‍स, रॉयल चैलेंजर्स और सनराइजर्स हैदराबाद शाम‍िल हैं.

आईपीएल में इस बार कुछ नए नियम भी देखने को मिलेंगे. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 सीजन में कन्कशन सब्स्टीट्यूट नियम लागू होगा. मैच खेलते हुए यद‍ि किसी खिलाड़ी को बॉल‍िंग या बैट‍िंग के दौरान चोट लग जाती है तो वह मैच से बाहर जा सकता और उसके स्थान पर कोई और खिलाड़ी मैच में आ सकता है. इसे कन्कशन रूल कहा जाता है. इंटरनेशनल क्र‍िकेट में यह न‍ियम लागू है और इस सीजन से यह आईपीएल में भी अमल में लाया जाएगा.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com