Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

IPL 2020: नया अहम नियम लागू होगा इस आईपीएल में, बॉस सौरव गांगुली ने की कई घोषणाएं

Indian Premier League 2020: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सोमवार को यहां गर्विनंग काउंसिल की बैठक से इतर यह जानकारी दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2020: नया अहम नियम लागू होगा इस आईपीएल में, बॉस सौरव गांगुली ने की कई घोषणाएं

आईपीएल का प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2020 सीजन (IPl 2020) के लिए बॉस सौरव गांगुली ने अब होने वाले नए नियमों का ऐलान कर दिया है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सोमवार को यहां गर्विनंग काउंसिल की बैठक से इतर यह जानकारी दी. हालांकि, जिस नियम का आने वाले आईपीएल (IPL 2020) में इस्तेमाल किया जाएगा, वह पहले से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जारी है. बीसीसीआई भले ही कुछ महीने बाद शुरू होने वाले आईपीएल संस्करण (Indian Premier League) में इस नियम का इस्तेमाल करने जा रहा है, लेकिन अगर पूर्व में देखें, तो कभी ऐसी नौबत आई नहीं कि उसे आधार बनाकर नियम के बारे में गंभीरता से सोचा जाए. 

बहरहाल, सौरव गांगुली ने कहा कि इस आईपीएल में कन्कशन सबस्टीट्यूट नियम का इस्तेमाल किया जाएगा. अगर आप अभी तक यह नियम नहीं जानते हैं, तो बता दें कि आईसीसी के नए नियम के मुताबिक, अगर किसी खिलाड़ी को बल्लेबाजी या गेंदबाजी के दौरान चोट लग जाती है तो वह मैच से बाहर जा सकता और उसके स्थान पर कोई और खिलाड़ी मैच में आ सकता है, इसे कन्कशन नियम कहा जाता है.


यह भी पढ़ें: शोएब अख्तर ने की टीम इंडिया की फिर तारीफ, लेकिन उठा दिया 'बड़ा सवाल'

वहीं, आईपीएल से पहले बीसीसीआई विश्व के शीर्ष खिलाड़ियों को मिलाकर एक ऑल स्टॉर्स मैच का आयोजन करेगा. यह मैच, चैरिटी मैच होगा. गांगुली ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम इस सीजन कन्कशन सब्स्टीट्यूट और ऑल स्टार मैच लेकर आ रहे हैं. फाइनल मुंबई में खेला जाएगा." वहीं, गांगुली ने कहा कि इस सीजन पांच डबल हेडर यानी एक दिन में दो मैच होंगे. ऐसे में पहला मैच चार बजे और दूसरा मैच आठ बजे से खेला जाएगा. क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) पर पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि बीसीसीआई सचिव जय शाह इसका जल्द ही आधिकारिक ऐलान करेंगे.

यह भी पढ़ें:  सरफराज खान का तूफान जारी, लगातार दूसरा दोहरा शतक, यह है डबल सेंचुरी की यूएसपी

उन्होंने कहा, "सीएसी जल्द ही बनाई जाएगी, सचिव इसकी आधिकारिक घोषणा करेंगे. सुलक्षणा नाइक और मदनलाल इसमें हैं, लेकिन गौतम गंभीर नहीं हैं" गांगुली से जब एनसीए में रिहैब कर रहे हार्दिक पंड्या के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "पांड्या अभी तक फिट नहीं हैं और उनका एनसीए में इलाज जारी है. उन्हें फिट होने में समय लगेगा." गांगुली ने साथ ही बताया कि बीसीसीआई न्यूट्रीशनिस्ट और बायोमैक्निकल गेंदबाजी कोच की नियुक्तियों के लिए विज्ञापन देगी.

टिप्पणियां

VIDEO: कुछ साल पहले एनडीटीवी ने सरफराज खान से बात की थी. 

उन्होंने कहा, "हम न्यूट्रीशनिस्ट और बायोमैकेनिकल गेंजबाजी कोच के लिए विज्ञापन देंगे"
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... बिहार में प्रशांत किशोर के खिलाफ दर्ज हुआ मामला, लगा यह आरोप...

Advertisement