IPL 2020: 'दुनिया की सर्वश्रेष्ठ T20 टीम' मुंबई इंडियंस की नजर लगातार दूसरी बार IPL खिताब जीतने पर

Mumbai Indians: आईपीएल 2020 (IPL 2020)  में मुंबई इंडियंस की टीम (Mumbai Indans) अपने अभियान की शुरूआत 10 सितंबर को चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ मैच खेलकर करेगी

IPL 2020: 'दुनिया की सर्वश्रेष्ठ T20 टीम' मुंबई इंडियंस की नजर लगातार दूसरी बार IPL खिताब जीतने पर

'दुनिया की सर्वश्रेष्ठ T20 टीम' मुंबई इंडियंस लगातार दूसरी बार IPL का खिताब जीतना चाहेगी

खास बातें

  • मुंबई इंडियंस की नजर लगातार दूसरी बार IPL खिताब जीतने पर
  • 2019 में मुंबई इंडियंस ने फाइनल में सीएसके को हराया
  • आईपीएल 2020 का पहला मैच सीएसके और मुंबई इंडियंस के बीच

Mumbai Indians: आईपीएल 2020 (IPL 2020)  में मुंबई इंडियंस की टीम (Mumbai Indans) अपने अभियान की शुरूआत 10 सितंबर को चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ मैच खेलकर करेगी. मुंबई इंडियंस (MI) दुनिया की सबसे सफल टी-20 टीम है. इस बार आईपीएल का खिताब लगातार दूसरी बार जीतने की कोशिश में होगी.  रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में  मुंबई की टीम काफी सफल रही है. मुंबई इंडियंस टीम की मालकिन नीता अंबानी (Nita Ambani) हैं जो भारत के सबसे अमीर व्यक्ति रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की वाइफ हैं. बता दें कि सीएसके की टीम 2010 और 2011 में लगातार दो साल आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही है तो वहीं मुंबई भले ही 4 बार खिताब जीतने में सफल रही हो लेकिन लगातार 2 साल खिताब अबतक नहीं जीत पाई है. इस बार मुंबई इंडियंस (MI) की टीम के पास खिताब जीतकर सीएसके के इस रिकॉर्ड की बराबरी करने की कोशिश में होगी. कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण आईपीएल को यूएई (IPL 2020 in UAE) में कराया जा रहा है,. इस बार भी मुंबई इंडियंस सट्टेबाजों (bookies) की फेवरेट टीम में से सबसे ऊपर है. 

गौरतलब है कि अंबानी ने मुंबई फ्रेंचाइजी को साल 2008 में $100 million में खरीदा था जो अब फोर्ब्स (Forbes) के अनुसार दुनिया की दूसरी सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम बन चुकी है. इस मामले में पहले नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीव बाल्मर हैं, जो लॉस एंजिल्स क्लीपर्स के मालिक हैं. इकोनॉमिक टाइम्स के अनुमान के मुताबिक, इस समय मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी की कीमत 115 मिलियन डॉलर है, जो 8 आईपीएल फ्रेंचाइजियों में सबसे ज्यादा है.  मुंबई फ्रेंचाइजी के पहले कप्तान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) रहे थे, जिन्हें भारतीय प्रशंसकों द्वारा पूजा जाता है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) भी मुंबई की टीम कप्तान के तौर पर खेल चुके हैं. इस समय पोंटिंग टीम के कोच हैं. 

रोहित शर्मा की कप्तनी में मुंबई इंडियंस ने रचा इतिहास
रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की कप्तानी के बाद रोहित शर्मा टीम (Rohit Sharma) के कप्तान बने और फिर मुंबई इंडियंस की किस्मत ने पासा पलटा, रोहित शर्मा 2011 में मुंबई की टीम में शामिल हुए और तब से लेकर अबतक इस टीम की ओर से खेलते हुए 3,728 रन बना चुके हैं. रोहित की कप्तानी में मुंबई की टीम ने 2015, 2017 और 2019 का खिताब जीतने का कमाल किया. मुंबई ने 2013 में पहली बार आईपीएल का खिताब जीता था तो उस टीम में नाथन कूल्टर नाइल (Nathan Coulter-Nile) टीम के सदस्य रहे थे. एक बार फिर कूल्टर नाइल की टीम में वापसी हुई है, उन्हें दिसंबर में हुए ऑक्शन में 8 करोड़ रूपये में खरीदा है. नाइल ने कहा कि एक बार फिर से इस टीम में आकर काफी खुश हूं. अपने बयान में कूल्टर नाइल ने आगे कहा, जाहिर है कि मैं जिस टीम में शामिल था, वह पूरी तरह से महान थी, रिकी पोंटिंग, सचिन तेंदुलकर, हरभजन सिंह, रोहित शर्मा. "और इस टीम को देखने के लिए अब उन महान खिलाड़ियों को फिर से विकसित करना है. रोहित शर्मा अपने आप में महान हैं. बुमराह, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ डेथ बॉलर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि इस आईपीएल में लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) टीम का हिस्सा नहीं होंगे, मलिंगा आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 122 मैच में 170 विकेट चटकाए हैं. मलिंगा के टीम में नहीं होने के बाद भी फैन्स को उम्मीद है कि मुंबई इंडियंस पांचवीं बार खिताब जीतने में सफल रहेगी.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.