यह ख़बर 20 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

गेल की विस्फोटक पारी ने दिलाई चैलेंजर्स को जीत

खास बातें

  • गेल ने 56 गेंदों पर 87 रनों की तेज तर्रार पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने आठ चौके व चार छक्के लगाए। गेल की यह पारी उस समय आई जब उनकी टीम ने 25 के कुल योग पर तीन शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे।
मोहाली:

विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की एक और धुआंधार पारी तथा उनके और अब्राहम डिविलियर्स के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 131 रनों की शानदार साझेदारी की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतर्गत पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए 25वें लीग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से पराजित कर दिया।

गेल ने 56 गेंदों पर 87 रनों की तेज तर्रार पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने आठ चौके व चार छक्के  लगाए। गेल की यह पारी उस समय आई जब उनकी टीम ने 25 के कुल योग पर तीन शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे। गेल को उनकी इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

डेविड हसी ने मिड ऑन में शानदार कैच लपककर गेल की पारी का अंत किया। गेल ने इससे पहले मुकाबले में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 48 गेंदों पर 81 रनों की पारी खेली थी और टीम की जीत के नायक बने थे।

चैलेंजर्स को यह मैच जीतने के लिए निर्धारित 20 ओवरों में 164 रनों की जरूरत थी जिसे उसने पांच विकेट गंवाकर तीन गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

पंजाब के गेंदबाज परविंदर अवाना ने घातक गेंदबाजी कर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम को एक समय बैकफुट पर धकेल दिया था लेकिन गेल ने डिविलियर्स के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और टीम को जीत दिलाई।

डिविलियर्स ने 39 गेंदों पर 52 की तेज पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने छह चौके लगाए। गेल के साथ मिलकर उन्होंने चौथे विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की।

गेल के आउट होने के बाद डिविलियर्स भी आउट हो गए लेकिन इससे पहले दोनों ने टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। कप्तान डेनियल विटोरी और एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने जीत की रस्म अदायगी पूरी की।

पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के समक्ष जीत के लिए 164 रनों की चुनौती दी है।

चैलेंजर्स ने दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल का विकेट गंवाया। अग्रवाल सिर्फ एक रन बना सके। उन्हें अवाना ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अवाना ने विराट कोहली को भी चलता कर दिया। कोहली चार गेंदों पर एक चौके की मदद से चार ही रन बना सके।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सौरव तिवारी बल्ले से अपनी चमक बिखेरने में नाकाम रहे। वह सात गेंदों पर चार रन बनाकर अवाना के शिकार बने। अवाना ने चार ओवरों में 34 रन देकर गेल सहित चैलेंजर्स के चार बल्लेबाजों को आउट किया। एक विकेट पीयूष चावला के खाते में गया।

इससे पहले, चैलेंजर्स के कप्तान डेनियल विटोरी ने टॉस जीतकर किंग्स इलेवन को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। डेविड हसी के 41 और अजहर महमूद के 33 रनों की बदौलत पंजाब ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज नितिन सैनी 14 रन बनाकर जहीर खान की गेंद पर बोल्ड हुए। सैनी ने 12 गेंदों पर एक चौका लगाया। सैनी कप्तान एडम गिलक्रिस्ट की गैरमौजूदगी में पारी की शुरुआत करने आए थे।

जांच की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण गिलक्रिस्ट इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह डेविड हसी टीम की कमान सम्भाल रहे हैं। दूसरा विकेट पॉल वॉल्थाटी के रूप में गिरा, जो छह रन बनाकर जहीर की गेंद पर अब्राहम डिविलियर्स के हाथों लपके गए।

शॉन मार्श के रूप में पंजाब का तीसरा विकेट गिरा। मार्श ने 17 गेंदों पर तीन चौकों व एक छक्के  की मदद से 26 रन बनाए।

कप्तान हसी 34 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 41 रन बनाकर आउट हुए। डेविड मिलर कुछ खास नहीं कर सके और वह 13 गेंदों पर आठ रन बनाकर पवेलियन लौटे।

15वें ओवर में हसी के रूप में पंजाब का पांचवा विकेट गिरा। इसके बाद अंतिम के ओवरों में मंदीप सिंह और महमूद ने तेजी से रन बटोरे। मंदीप सिंह 15 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हो गए।

इस दौरान महमूद ने विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 14 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 33 रन बना डाले।

चैलेंजर्स की ओर से जहीर खान और एड्रयू मैकडोनाल्ड ने दो-दो विकेट झटके जबकि विनय कुमार और हर्षल पटेल को एक-एक विकेट से संतोष करना पड़ा।

मौजूदा टूर्नामेंट में किंग्स इलेवन और चैलेंजर्स ने अब तक छह-छह मैच खेले हैं जिनमें चैलेंजर्स को तीन में और पंजाब को दो में जीत मिली है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस जीत के साथ चैलेंजर्स टीम के छह अंक हो गए हैं जबकि किंग्स इलेवन के अभी भी चार ही अंक है। पंजाब अंक तालिका में चैलेंजर्स से नीचे आठवें स्थान पर पहुंच गई है जबकि चैलेंजर्स इस जीत के बाद सातवें स्थान पर है।