यह ख़बर 14 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर जीता सुपरकिंग्स

खास बातें

  • शादाब जकाती और माइक हसी के जानदार प्रदर्शन के बाद ड्वेन ब्रावो के अंतिम गेंद पर लगाए छक्के की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स को पांच विकेट से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ प्ले ऑफ में क्वालीफाई करने की ओर कदम बढ़ाए।
कोलकाता:

ईडन गार्डन्स स्टेडियम में सोमवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के एक रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स टीम ने कोलकाता नाइटराइडर्स को पांच विकेट से पराजित कर दिया।

इस जीत से सुपरकिंग्स के 17 अंक हो गए हैं। हार के बावजूद नाइटराइडर्स के भी 17 ही अंक है लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर वह तीसरे और सुपरकिंग्स चौथे स्थान पर है।

कोलकाता नाइटराइडर्स टीम की ओर से रखे गए 159 रनों के लक्ष्य को चेन्नई सुपरकिंग्स टीम ने अंतिम गेंद पर हासिल किया।

अंतिम गेंद पर चेन्नई को जीत के लिए पांच रनों की दरकार थी और ड्वेन ब्रावो ने छक्का जड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी।

हसी व विजय ने सुपरकिंग्स के लिए पारी की शुरुआत की और दोनों ने पहले विकेट के लिए 62 गेंदों में 97 रन जोड़ दिए। इसी योग पर हसी के रूप में सुपरकिंग्स को पहला झटका लगा। हसी ने 39 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने चार चौके और चार छक्के लगाए। हसी को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

दो गेंदों के बाद इसी योग पर विजय भी चलते बने। उन्होंने 25 गेंदों पर 36 रन बनाए। विजय ने पांच चौके और एक छक्का लगाया। हसी और विजय के विकेट सुनील नरीन ने लिए। 110 के योग पर सुरैश रैना के रन आउट हो जाने से लगा कि सुपरकिंग्स की टीम मुश्किलों में पड़ सकती है। वह आठ रन ही बना सके।

सुपरकिंग्स की मुश्किलें तब और बढ़ गई जब 127 के कुल योग पर फाफ डु प्लेसिस भी आउट हो गए। वह 13 रन बनाकर रजत भाटिया की गेंद पर आउट हुए।

अंतिम ओवर में सुपरकिंग्स को जीतने के लिए नौ रन बनाने थे और क्रीज पर थे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और ब्रावो। पहली गेंद पर ब्रावो ने एक रन लिया और बल्लेबाजी थमाई धोनी को, लेकिन धोनी दूसरी गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रवींद्र जडेजा ने तीसरी गेंद पर दो रन लिए। चौथी गेंद पर उन्होंने एक रन लिया और स्ट्राइक ब्रावो को थमाया। ब्रावो पांचवी गेंद मिस कर गए और फिर मैच में आया जबरदस्त रोमांच। अंतिम गेंद पर मैच जीतने के लिए सुपरकिंग्स को पांच रन बनाने थे और भाटिया की अंतिम गेंद पर ब्रावो ने छक्का जड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी।

151 के कुल योग पर धोनी 28 रन बनाकर 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हुए। धोनी ने 21 गेंदों का सामना किया और तीन चौके और एक छक्का लगाया।

ब्रावो सात गेंदों पर 11 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे वहीं जडेजा दो गेंदों पर तीन रन बनाकर नाबाद लौटे।

नाइटराइडर्स की ओर से भाटिया और नरीन ने दो-दो विकेट हासिल किए।

इससे पहले, गौतम गम्भीर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स टीम ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। नाइटराइडर्स की ओर से गौतम गम्भीर ने 62 और ब्रेंडन मैक्लम ने 37 रनों का योगदान दिया।   

नाइटराइडर्स के सलामी बल्लेबाज गम्भीर और मैक्लम ने अपनी टीम को ठोस शुरुआत देते हुए 99 रनों की साझेदारी की।

नाइटराइडर्स का पहला विकेट 12वें ओवर में मैक्लम के रूप में गिरा। मैक्लम ने 29 गेंदो में चार चौके और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाकर रनआउट हुए।

गौतम गंभीर 62 रन के निजी योग पर 13वें ओवर में जकाती की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 43 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाए।

इसके बाद जैक्स कैलिस चार, यूसुफ पठान 11 और मनोज तिवारी 12 और लक्ष्मीरतन शुक्ला नौ रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए। देवब्रत दास 19 और रजत भाटिया एक रन बनाकर नाबाद रहे।

सुपरकिंग्स की ओर से शादाब जकाती को दो विकेट मिले जबकि बेन हिल्फेनहास, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

नाइटराइडर्स ने अब तक 13 मैच खेले हैं जिनमें से उसे आठ में जीत जबकि चार मैचों में हार मिली है। एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। 17 अंक लेकर नाइटराइडर्स तालिका में तीसरे स्थान पर है। यदि नाइटराइडर्स इस मुकाबले को जीत जाती है तो उसके 19 अंक हो जाएंगे और वह शीर्ष पर चल रही दिल्ली डेयरडेविल्स (18) को अपदस्थ कर पहले स्थान पर पहुंच जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुपरकिंग्स ने अब तक 14 मैच खेले हैं जिनमें से उसे सात में जीत जबकि छह मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है। एक मुकाबला बारिश के कारण बेनतीजा रहा था। 15 अंक लेकर सुपरकिंग्स तालिका में चौथे स्थान पर है।