यह ख़बर 05 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली ने दी कोलकाता को 8 विकेटों से मात

खास बातें

  • मोर्ने मोर्कल की कहर बरपाती गेंदबाजी तथा इरफान पठान की धमाकेदार पारी से दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के बारिश से प्रभावित मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स को आठ विकेट से हराया।
नई दिल्ली:

मोर्ने मोर्कल की कहर बरपाती गेंदबाजी तथा इरफान पठान की धमाकेदार पारी से दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुरुवार को कोलकाता में इंडियन प्रीमियर लीग के बारिश से प्रभावित मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स को आठ विकेट से हराया।

बारिश के कारण मैच ढाई घंटे बाद रात साढ़े दस बजे शुरू हुआ और इसे 12-12 ओवर का कर दिया गया। पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले केकेआर को शुरू से झटके लगते रहे। उसके तीन बल्लेबाज लक्ष्मीरतन शुक्ला (26), देबब्रत दास (18) और कप्तान गौतम गंभीर (16) दोहरे अंक में पहुंचे जिससे उसने नौ विकेट पर 97 रन बनाये। डेयरडेविल्स ने सहजता से लक्ष्य हासिल किया। एरोन फिंच (30) और कप्तान वीरेंद्र सहवाग (20) ने पहले विकेट के लिये 49 रन जोड़कर अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी लेकिन वह इरफान (20 गेंद पर 42 रन) थे जिनकी करारे शाट के दम पर डेयरडेविल्स ने 11.1 ओवर में दो विकेट पर 100 रन बनाये। इरफान ने अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाये। डेयरडेविल्स गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभायी। मोर्कल ने 18 रन देकर तीन जबकि उमेश यादव और रीलोफ वान डर मर्व ने दो-दो विकेट लिये। डेयरडेविल्स को अब बेंगलूर जाना है जहां सात अप्रैल को उसे रायल चैलेंजर्स से भिड़ना है जबकि केकेआर का अगला मैच आठ अप्रैल को जयपुर में राजस्थान रायल्स से होगा।

जाक कैलिस का पहला ओवर काफी कसा हुआ था और अगले ओवर में उन्होंने फिंच की गिल्लियां बिखेरकर केकेआर को पहली सफलता भी दिलायी। फिंच ने 27 गेंद की पारी में पांच चौके लगाये। शाहरूख खान की टीम को बड़ी सफलता रजत भाटिया ने दिलायी। सहवाग ने उनकी कम रफ्तार वाली गेंद छह रन के लिये भेजने की कोशिश की लेकिन अब्दुल्ला ने सीमा रेखा पर दौड़ते हुए उसे बेहतरीन कैच में बदल दिया।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे इरफान ने अपेक्षाओं पर खरा उतरते हुए जरूरत के समय उम्दा शाट लगाये। उन्होंने कैलिस की गेंद लांग आन पर छह रन के लिये भेजने के बाद डि लेंगे के अगले ओवर में दो छक्के जमाये जिससे गेंद और रनों के बीच का फासला पट गया। उन्होंने अपने बड़े भाई यूसुफ पर चौका जडने के बाद भाटिया की गेंद पर विजयी चौका लगाया। इससे पहले केकेआर की शुरुआत बेहद खराब रही और चार ओवर में उसका स्कोर चार विकेट पर 31 रन हो गया। ब्रैंडन मैकुलम (9) को वान डर मर्व ने पगबाधा आउट किया जबकि अगले ओवर में मोर्कल ने यार्कर पर पहले हमवतन जाक कैलिस (4) का विकेट उखाड़ा और इसी तरह की अगली गेंद पर मनोज तिवारी को बोल्ड किया।

केकेआर को यूसुफ पठान से बड़ी उम्मीदें थी लेकिन यादव की गेंद उनके दस्तानों को चूमती हुई विकेटकीपर नमन ओझा के पास चली गयी। देबब्रत ने ग्लेन मैक्सवेल और मोर्कल पर छक्के जड़कर बारिश के बावजूद स्टेडियम में डटे रहने वाले लगभग 50 हजार दर्शकों का उत्साह बढ़ाया।

मोर्कल ने हालांकि अपने इस तीसरे ओवर में गंभीर का विकेट भी उखाड़ दिया। अगली गेंद पर देवब्रत भी रन आउट हो गये जिससे स्कोर छह विकेट पर 55 रन हो गया। घरेलू एकदिवसीय टूर्नामेंट के खिताबी मैच में बंगाल के लिये शतक जड़ने वाले शुक्ला ने वान डर मर्व और शाहबाज नदीम पर छक्के जमाकर रन गति को तेज किया, लेकिन यादव की गेंद पर उन्होंने लांग आन पर कैच थमा दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने 17 गेंद खेली तथा एक चौका और दो छक्के लगाये। इससे पहले शाम को साढ़े सात बजे टास की तैयारियां चल ही रही थी कि आसमान में बिजली चमकने लगी तथा तूफान और गरज के साथ बारिश आने से मैच समय पर शुरू नहीं हो पाया। बारिश थमने के बाद मैदानकर्मियों ने मैदान सुखाने के लिये सराहनीय काम किया। विकेट को नुकसान नहीं पहुंचा था लेकिन आउटफील्ड काफी गीली थी।