यह ख़बर 04 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : बेहद रोमांचक मैच में बेंगलुरु ने दो रन से हराया मुंबई को

खास बातें

  • पिछले दो वर्षों से इंडियन प्रीमियर लीग में धमाल मचाते आ रहे क्रिस गेल ने फिर जलवा दिखाया, जिससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आखिरी गेंद के रोमांच तक पहुंचे मैच में मुंबई इंडियन्स को दो रन से हरा दिया।
बेंगलुरु:

पिछले दो वर्ष से इंडियन प्रीमियर लीग में धमाल मचाते आ रहे वेस्ट इंडीज़ के तूफानी सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने छठे टूर्नामेंट की शुरुआत में ही फिर जलवा दिखाया, जिससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गुरुवार को आखिरी गेंद के रोमांच तक पहुंचे मैच में मुंबई इंडियन्स को दो रन से हरा दिया। आईपीएल में वर्ष 2011 में 608 और वर्ष 2012 में रिकॉर्ड 733 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज गेल ने आज टुकड़ों में अपने विस्फोटक तेवर दिखाए तथा 58 गेंदों पर 11 चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 92 रनों की पारी खेली।

इससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर शुरुआती झटकों से उबरकर पांच विकेट पर 156 रन बनाने में सफल रही। सचिन तेंदुलकर (19 गेंद पर 23) और कप्तान रिकी पोंटिंग (33 गेंद पर 28) ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़कर मुंबई को अच्छी शुरुआत दिलाई।

दर्शक जब इन दोनों के आपसी तालमेल का भरपूर लुत्फ उठा रहे थे, तब उनके बीच कुछ गफलत हुई और अच्छे टच में दिख रहे तेंदुलकर रन आउट हो गए। पोंटिंग भी एक ओवर बाद मुरली कार्तिक की गेंद चूक गए और स्टंप आउट होकर पैवेलियन में पहुंच गए।

रोहित शर्मा (11) कोई जलवा दिखाए बिना पैवेलियन लौट गए और ऐसे में जब रन और गेंदों के बीच की खाई बढ़ती जा रही थी, दिनेश कार्तिक ने क्रिस्टियन पर फाइन लेग, मिड विकेट और फिर फाइन लेग पर लगातार तीन छक्के जड़कर हिसाब बराबर किया। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 31 गेंदों पर अर्द्धशतक पूरा किया। दिनेश कार्तिक ने इसके बाद मुरलीधरन की गेंद भी छह रन के लिए भेजी। विकेटकीपर बल्लेबाज ने कुल 37 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 60 रन बनाए, लेकिन विनय ने पारी के आखिर ओवर में पहले कार्तिक और अगली गेंद पर रायुडु को आउट किया।

इसके बाद हरभजन सिंह ने हैट्रिक बचाकर पोलार्ड को बल्लेबाजी सौंपी। उन्होंने पांचवीं गेंद पर चौका लगाया, लेकिन वह आखिरी गेंद पर केवल एक रन ले पाए, और मुंबई पांच विकेट पर 154 रन तक ही पहुंच पाया। गेल के अलावा बैंगलोर की जीत में आर विनय कुमार ने भी अहम भूमिका निभाई। मुंबई को आखिरी ओवर में 10 रन चाहिए थे। विनय कुमार ने इस ओवर में कार्तिक और अंबाती रायुडु (18 गेंद पर 18 रन) को आउट किया तथा कीरॉन पोलार्ड को भी आखिरी दो गेंदों पर जरूरी आठ रन नहीं बनाने दिए। विनय ने 27 रन देकर तीन विकेट लिए।

इससे पहले टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी रायल चैलेंजर्स की पारी फिर से गेल के इर्द-गिर्द ही घूमती रही। उनके अलावा केवल कप्तान विराट कोहली (14 गेंद पर 24) और विकेटकीपर बल्लेबाज अरुण कार्तिक (19 गेंद पर नाबाद 19) ही दोहरे अंक में पहुंचे। मुंबई की तरफ युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बमराह ने 32 रन देकर तीन विकेट लिए। बैंगलोर की शुरुआत अच्छी नहीं रही तथा मिशेल जॉनसन ने अपने दूसरे ओवर में ही तिलकरत्ने दिलशान का ऑफ और मिडिल स्टंप थर्रा दिया। दिलशान सात गेंद खेलने के बावजूद खाता नहीं खोल पाए थे।

इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने मुनाफ पटेल की गेंद को लॉन्ग ऑन पर छह रन के लिए भेजकर दर्शकों में उत्साह भरा। इसके बाद उन्होंने बमराह की पहली चार गेंदों पर तीन चौके लगाए। गुजरात के इस 19-वर्षीय गेंदबाज ने हालांकि इसी ओवर में उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर किया। इस युवा तेज गेंदबाज ने इसके बाद मयंक अग्रवाल (1) को भी तेंदुलकर के हाथों कैच कराया।

मुंबई के गेंदबाज पॉवरप्ले के छह ओवरों में गेल पर अंकुश लगाए रखने में सफल रहे, जिन्होंने इस बीच 10 गेंदों पर केवल चार रन बनाए थे। उन्होंने आठवें ओवर में जाकर पहला चौका लगाया। इसके बाद बमराह की दो लगातार गेंदें चौके और छक्के के लिए गईं। गेल ने हरभजन सिंह को सम्मान दिया, लेकिन अपने कैरेबियाई साथी कीरॉन पोलार्ड पर दो चौके और एक छक्का लगाया। इस बीच हरभजन से टकराने के कारण गेल के पांव में चोट भी लगी। उन्होंने इसी ऑफ स्पिनर पर डीप मिड विकेट पर चौका जड़कर आईपीएल में 13वां अर्द्धशतक पूरा किया, लेकिन आरसीबी ने इस बीच डेनियल क्रिस्टियन (13 गेंद पर चार रन) और करुण नायर (0) के विकेट गंवा दिए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

15वें ओवर तक स्कोरबोर्ड पर पांच विकेट पर 100 रन टंगे थे। ऐसे में पोंटिंग का डेथ ओवरों में मुनाफ पर भरोसा दिखाने का फैसला सही नहीं रहा। गेल ने उनके दो ओवरों में 33 रन बटोरे, जिससे आरसीबी आखिरी तीन ओवर में 41 रन बनाने में सफल रहा।