यह ख़बर 12 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : सनराइजर्स ने निकाला दिल्ली का ‘दिवाला’

खास बातें

  • सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर शुक्रवार को जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 14वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को तीन विकेट से हरा दिया। मेजबान टीम की यह लगातार चौथी हार है जबकि सनराइजर्स ने तीसरी जीत दर्ज की है।
नई दिल्ली:

सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर शुक्रवार को जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 14वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को तीन विकेट से हरा दिया। मेजबान टीम की यह लगातार चौथी हार है जबकि सनराइजर्स ने तीसरी जीत दर्ज की है।

सनराइजर्स के बल्लेबाजों ने इस लो-स्कोरिंग मैच को अपनी खराब बल्लेबाजी के कारण मुश्किल बना दिया था। यही कारण है कि उन्हें तमाम प्रयासों के बाद 20वें ओवर में सात विकेट गंवाकर जीत मिली। पारी की चौथी गेंद पर डेविड वार्नर को पवेलियन लौटाने वाले डेल स्टेन ने विजयी चौका लगाया। स्टेन नौ रनों पर नाबाद रहे जबकि अमित मिश्रा एक अहम पारी खेलते हुए 16 रनों पर नाबाद लौटे। मिश्रा ने 14 गेंदों पर दो चौके लगाए।

डेयरडेविल्स की तरह सनराइजर्स की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी। शाहबाज नदीम ने दो रन के कुल योग पर अक्षत रेड्डी (1) को रन आउट करके डेयरडेविल्स को मनमाफिक शुरुआत दिलाई लेकिन इसके बाद पार्थिव पटेल (19) और कप्तान कुमार संगकारा (28) ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन जोड़कर इस गम को कम किया।

पार्थिव 46 रनों के कुल योग पर नदीम की गेंद पर उन्हीं के हाथों लपके गए। पार्थिव ने 19 गेंदों पर चार चौके लगाए। इसके बाद संगकारा ने हनुमा विहारी (17) के साथ स्कोर को 54 तक पहुंचाया लेकिन इस योग पर जोहान बोथा ने संगकारा को आउट करके अपनी टीम की फिर से मैच में वापसी कराई।

अब डेयरडेविल्स के पास मैच पर पकड़ बनाने का मौका था। इस मौके को भुनाते हुए नदीम ने 69 रनों के कुल योग पर कैमरन व्हाइट (4) को केदार जाधव के हाथों स्टम्प कराया। व्हाइट का विकेट 14वें ओवर की अंतिम गेंद पर गिरा।

मोर्ने मोर्कल ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर विहारी को बोथा के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को पांचवीं सफलता दिलाई। इसके बाद आशीष रेड्डी (16) उमेश यादव के ओवर में दो चौके लगाकर अपनी टीम को फिर से वापस मैच में लाए लेकिन मोर्कल द्वारा फेंके गए 17वें ओवर की पहली गेंद पर वह एक गलत शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गए।

मिश्रा ने मोर्कल के उस ओवर में एक नो बॉल सहित आठ रन लेकर इसकी समाप्ति तक आंकड़े को 18 गेंदों पर 18 रनों तक पहुंचा दिया। दूसरे छोर पर थिसिरा परेरा सिर्फ दो गेंद खेलकर अपनी बारी के इंतजार में थे। बड़े शॉट्स खेलने के लिए मशहूर परेरा ने अब तक सिर्फ दो गेंदों का सामना किया था।

इरफान पठान द्वारा फेंके गए 18वें ओवर की पहली गेंद पर डेयरडेविल्स टीम ने मिश्रा पर जानबूझ कर विकेट की ओर थ्रो की गई गेंद के रास्ते में आने का आरोप लगाया लेकिन अम्पायर अलीम डार ने इसे नकार दिया। दूसरी गेंद खाली जाने के बाद तीसरी गेंद पर मिश्रा ने एक रन लिया और इस तरह परेरा स्ट्राइक पर लौटे।

परेरा ने पठान की गेंद को लांग आन के ऊपर से उड़ाने का प्रयास किया लेकिन वह बिल्कुल सीमा रेखा पर बोथा के द्वारा लपके गए। वह दो रन ही बना सके। उनका विकेट 100 रन के कुल योग पर गिरा।

अंतिम 12 गेंदों पर सनराइजर्स को 12 रन बनाने थे। मिश्रा और डेल स्टेन ने एक चौके की मदद से इस ओवर में छह रन लिए। इस तरह सनराइजर्स को अंतिम ओवर में जीत के लिए छह रनों की दरकार थी।

यह ओवर इरफान लेकर आए। पहली गेंद पर स्टेन ने दो रन लिए और दूसरी गेंद पर चौका लगाकर अपनी टीम की जीत पक्की की। डेयरडेविल्स की ओर से नदीम और मोर्कल ने दो-दो सफलता हासिल की। बोथा और पठान को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी डेयरडेविल्स टीम अपने तीन दिग्गजों-डेविड वार्नर, वीरेंद्र सहवाग और कप्तान माहेला जयवर्धने की नाकामी के कारण निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 114 रन ही बना सकी।
 
केदार जाधव ने सबसे अधिक नाबाद 30 रन बनाए जबकि इरफान पठान ने 23 रनों का योगदान दिया। वार्नर खाता भी नहीं खोल सके जबकि सहवाग और जयवर्धने 12-12 रन ही बना सके।

मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। सबसे पहले वार्नर (0) विदा हुए। सनराइजर्स के दक्षिण अफ्रीकी एक्सप्रेस डेल स्टेन ने पारी की चौथी गेंद पर ही वार्नर को पवेलियन की राह दिखा दी।

इसके बाद लगा कि सहवाग और जयवर्धने इस नुकसान की भरपाई कर देंगे। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 26 रन जोड़े लेकिन इशांत शर्मा ने पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर जयवर्धने और चौथी गेंद पर सहवाग को चलता कर यह साबित किया कि दिल्ली के दबंग अब सहवाग नहीं बल्कि वह हैं।

सहवाग ने 10 गेंदों पर दो चौके लगाए जबकि कप्तान 14 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाकर आउट हुए। इसके बाद जोहान बोथा (9) और मनप्रीत जुनेजा (15) ने स्कोर को 44 रनों तक पहुंचाया लेकिन इसी योग पर आनंद राजन ने को आउट कर दिल्ली को चौथा झटका दिया।

जुनेजा और इरफान ने पांचवें विकेट के लिए 21 रनों की साझेदारी कर स्थिति को सम्भालने की कोशिश की लेकिन 65 रनों के कुल योग पर अमित मिश्रा ने जुनेजा को कैमरन व्हाइट के हाथों कैच करा दिया। जुनेजा ने 22 गेंदों का सामना किया।

पठान और जाधव पर अब टीम का कुल योग 100 के पार पहुंचाने की जिम्मेदारी थी। दोनों ने इसके लिए भरपूर प्रयास किया लेकिन 95 के कुल योग पर पठान आउट हो गए।

दोनों के बीच 30 रनों की साझेदारी हुई। पठान ने 30 गेंदों पर एक चौका लगाया। थिसिरा परेरा ने पठान को हनुमा विहारी के हाथों कैच कराया। इसके बाद परेरा ने 96 के कुल योग पर मोर्ने मोर्कल (0) को आउट कर दिया।

रही-सही कसर स्टेन ने पारी के 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर शहजाद नदीम (0) को बोल्ड करके पूरी कर दी। यह विकेट 98 के कुल योग पर गिरा। स्टेन ने आईपीएल-6 का अब तक की सबसे किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में एक मेडन सहित 11 रन देकर दो विकेट लिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद हालांकि जाधव और यादव ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और अंतिम विकेट के लिए 16 रन जोड़े। जाधव ने 20 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए। सनराइजर्स की ओर से इशांत, परेरा और स्टेन ने दो-दो विकेट लिए जबकि राजन और मिश्रा को एक-एक सफलता मिली।