यह ख़बर 02 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : रॉयल चैलेंजर्स ने वॉरियर्स को 17 रन से हराया

खास बातें

  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने गुरुवार को खेले गए आईपीएल के छठे संस्करण के 46वें मुकाबले में पुणे वॉरियर्स इंडिया को 17 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स न सिर्फ जीत की पटरी पर लौटी बल्कि उसने अंक तालिका में दूसरे स्थान पर 14 अंकों के साथ अपनी स्थित
पुणे:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सुब्रत राय सहारा स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 46वें मुकाबले में पुणे वॉरियर्स इंडिया को 17 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स न सिर्फ जीत की पटरी पर लौटी बल्कि उसने अंक तालिका में दूसरे स्थान पर 14 अंकों के साथ अपनी स्थिति मजबूत की।

सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा की 75 रनों की साहसिक पारी के बावजूद वॉसियर्स टीम रॉयल चैलेंजर्स द्वारा दिए गए 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवरों में नौ विकेट पर 170 रन ही बना सकी। 11 मैचों में यह वॉरियर्स की नौवीं हार है। रॉयल चैलेंजर्स ने 11 में से सातवां मैच जीता है। इस टीम ने लगातार दो मैच गंवाने के बाद जीत हासिल की है।

वॉरियर्स के लिए 10वें ओवर के अंत तक सबकुछ अच्छा चल रहा था। उस समय तक उसने कप्तान एरॉन फिंच (15) और तिरुमालासेत्ती सुमन (11) के विकेट गंवाकर 77 रन बनाए थे। फिंच 20 रन के कुल योग पर मोएसिस हेनरिक्स की गेंद पर बोल्ड हुए जबकि सुमन को 46 रनों के कुल योग पर मुथैया मुरलीधरन और अरुण कार्तिक ने रन आउट किया। फिंच ने 11 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। सुमन ने 14 गेंदों पर एक चौका लगाया।

उथप्पा और युवराज सिंह (16) लय में दिख रहे थे लेकिन 11वें ओवर में विनय कुमार ने पहले युवराज को चलता किया और फिर स्टीवन स्मिथ (4) को चलता कर वॉरियर्स को अचानक ही बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया। युवराज की 17 गेंदों की पारी में दो छक्के शामिल हैं।

एक छोर थामे रहने वाले सलामी बल्लेबाज उथप्पा और एंजेलो मैथ्यूज (32) ने हालांकि इसके बाद टीम की नैया पार लगाने की जिम्मेदारी अपने मजबूत कंधों पर ली और पांचवें विकेट के लिए तेजी से 33 गेंदों पर 63 रन जोड़े। उथप्पा ने मुथैया मुरलीधरन द्वारा फेंके गए 16वें ओवर में तीन छक्कों सहित कुल 20 रन बटोरे।

इस जोड़ी के विकेट पर रहते वॉरियर्स बड़ी जीत का सपना पालने लगे थे। इस जोड़ी को तोड़ने के लिए कप्तान विराट कोहली अपने तुरुप के इक्के विनय को लेकर आए। विनय ने 17वें ओवर की तीसरी ही गेंद पर मैथ्यूज को प्वाइंट में क्रिस गेल के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को मनोवांक्षित सफलता दिलाई। मैथ्यूज ने 19 गेंदों पर तीन छक्के लगाए।

अगला ओवर लेकर मुरली कार्तिक आए। कार्तिक ने अभिषेक नायर (1) को अब्राहम डिविलियर्स के हाथों कैच कराकर वॉसियर्स को छठा झटका दिया। अब भुवनेश्वर कुमार (2) विकेट पर उथप्पा का साथ देने आए। उथप्पा ने इस ओवर की तीसरी गेंद पर दो रन लिए और फिर चौथी गेंद पर चौका लगाया लेकिन पांचवीं गेंद पर वह रुद्र प्रताप सिंह के हाथों लपके गए। उथप्पा ने अपनी 45 गेंदों की पारी में पांच चौके और पांच छक्के लगाए। उथप्पा 159 रनों के कुल योग पर पवेलियन लौटे।

अंतिम 12 गेंदों पर वॉरियर्स को जीत के लिए 28 रन बनाने थे। भुवनेश्वर के साथ विकेट पर असंथा मेंडिस (2) थे। रुद्र के इस ओवर में भुवनेश्वर कप्तान कोहली के हाथों लपके गए। यह विकेट 162 रन के कुल योग पर गिरा।

मेंडिस भी 165 रनों के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। उनका विकेट गेल ने लिया। अशोक डिंडा छह और राहुल शर्मा खाता खोले बगैर नाबाद लौटे। रॉयल चैलेंजर्स की ओर से विनय ने तीन विकेट लिए। मुरली कार्तिक को दो जबकि रुद्र, हेनरिक्स और गेल को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स ने सौरभ तिवारी (52) तथा अब्राहम डिविलियर्स (नाबाद 50) अर्द्धशकतकों की बदौलत तीन विकेट पर 187 रनों का स्कोर खड़ा किया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत सामान्य रही और एक समय जमते से लग रहे गेल (21) अचानक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में भुवनेश्वर कुमार के हाथों लपके गए। गेल को टी सुमन ने सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर 36 के कुल योग पर कैच आउट करवाया।

हालांकि गेल के विकेट का दूसरे विकेट के लिए खेल रही तिवारी और कप्तान विराट कोहली की जोड़ी पर कोई खास दबाव नहीं दिखा। 13वें ओवर के आखिरी गेंद पर बोल्ड होने से पहले तक कोहली (25) ने तिवारी के साथ लगभग 10 की रन गति से 63 रन जोड़े। कोहली ने 18 गेंदों में तीन चौके लगाए।

तिवारी भी अर्द्धशतक लगाने के बाद 16वें ओवर की पहली गेंद पर मोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। तिवारी ने 45 गेंदों में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए।

इसके बाद चौथे विकेट के लिए क्रीज पर मौजूद डिविलियर्स (नाबाद 50) तथा मोएसिस हेनरिक्स (नाबाद 27) की जोड़ी ने 29 गेंदों में 14.06 के औसत से नाबाद 68 रनों की साझेदारी करके रॉयल चैलेंजर्स को 187 के स्कोर तक पहुंचा दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिविलियर्स ने डिंडा द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 26 रन जड़े। डिविलियर्स ने 23 गेंदों का सामना कर छह चौके तथा दौ छक्के लगाए। वारियर्स के लिए डिंडा ने दो विकेट तथा सुमन ने एक विकेट चटकाए।