यह ख़बर 05 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 : सुपर किंग्स ने डेयरडेविल्स को 8 विकेट से हराया

नई दिल्ली:

ड्वायन स्मिथ (79) ने अपनी तूफानी पारी के आगे दिल्ली डेयरडेविल्स से मिले 178 रनों के बड़े लक्ष्य को बौना साबित करते हुए सोमवार को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में हुए आईपीएल-7 के 26वें मैच में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को एक गेंद शेष रहते आठ विकेटों से जीत दिला दी।

सुपर किंग्स की आईपीएल-7 में यह लगातार छठी जीत है।

ब्रेंडन मैक्लम (32) और स्मिथ की आईपीएल-7 की सफलतम सलामी जोड़ी ने शानदार शुरूआत करते हुए पहले विकेट के लिए 11.2 ओवरों में 82 रनों की साझेदारी कर सुपर किंग्स को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। स्मिथ ने चौथे ओवर में जयदेव उनादकत की गेंद पर छक्कों का हैट्रिक लगाकर अपनी आतिशी पारी का अंदाजा दे दिया था।

स्मिथ के फॉर्म का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 11वें ओवर तक मैक्लम और स्मिथ दोनों ने 33-33 गेंदों का सामना किया था, लेकिन मैक्लम ने जहां 28 रन बनाए थे, वहीं स्मिथ ने 42 रन बना लिए थे।

डेयरडेविल्स को मैक्लम के रूप में पहली सफलता 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर मिली। लक्ष्मीरतन शुक्ला की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में मैक्लम लांग ऑन पर मुरली विजय के हाथों लपके गए। मैक्लम ने 35 गेंदों का सामना कर पांच चौके लगाए।

इसके बाद स्मिथ का साथ देने आए सुरेश रैना (नाबाद 47) ने भी आते ही उसी ओवर में दो चौके लगाकर सुपर किंग्स की पारी उसी गति से आगे बढ़ानी शुरू की।

रैना और स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 44 गेंदों में 86 रनों की तूफानी साझेदारी कर सुपर किंग्स को जीत के लगभग करीब पहुंचा दिया था, कि 19वें ओवर की चौथी गेंद पर स्मिथ की ऊंची स्ट्रेट शॉट को मुरली ने लपक कर मैच को थोड़ा रोमांचक बनाया। स्मिथ ने इस बीच 27 गेंदों का सामना कर छह चौके और एक छक्का लगाया। स्मिथ 168 के कुल योग पर आउट हुए।

अब सुपर किंग्स को आठ गेंदों में जीत के लिए 11 रनों की दरकार थी और रैना का साथ देने उतरे सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी(नाबाद 12)। धौनी ने आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का लगाने के बाद चौथी गेंद पर चौके के साथ विजयी रन जुटाकर अपनी टीम को आईपीएल-7 में छठी जीत दिला दी। रैना ने भी इस बीच तेज हाथ दिखाते हुए 27 गेंदों में छह चौके और एक छक्का लगाया।

डेयरडेविल्स की तरफ से वेन पर्नेल और लक्ष्मीरतन शुक्ला को ही एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे डेयरडेविल्स ने दिनेश कार्तिक (51) के शानदार अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए।

डेयरडेविल्स ने सधी हुई शुरूआत करते हुए शुरूआती चार ओवरों में बिना कोई विकेट गंवाए 34 रन बनाए। इस बीच ईश्वर पांडेय द्वारा लाया गया दूसरा ओवर जहां मेडेन रहा वहीं पांडे के दूसरे ओवर में क्विंटन डी कॉक (24) और मुरली विजय (35) ने 17 रन बटोरे।

आक्रामक होती यह जोड़ी हालांकि पांचवें ओवर की पहली गेंद पर डी कॉक के रन आउट होते ही टूट गई। तीसरा रन लेने के प्रयास में डी कॉक आउट रन आउट हुए। डी कॉक ने इस बीच तेज हाथ दिखाते हुए 16 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्का लगाया।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे डेयरडेविल्स के कप्तान केविन पीटरसन को उनकी पहली ही गेंद पर मोहित शर्मा ने इसी ओवर में क्लीन बोल्ड कर दिया। मोहित की खूबसूरत यॉर्कर लेंथ गेंद पर पीटरसन खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए दिनेश कार्तिक (51) ने हालांकि शुरूआती झटकों से उबरते हुए मुरली के साथ तीसरे विकेट के लिए शानदार 71 रनों की साझेदारी की। दिनेश कार्तिक ने बेहद सधे हुए अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए इस बीच 35 गेंदों में चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

कार्तिक, मुरली के बीच 51 गेंदों तक चली यह साझेदारी बेन हिल्फेन्हास द्वारा लाए गए 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर कार्तिक के आउट होने के साथ समाप्त हुई। कार्तिक का कैच मोहित ने लपका। कार्तिक ने इस बीच 36 गेंदों का सामना कर चार चौके और तीन छक्के लगाए। कार्तिक का विकेट 108 रन के कुल योग पर गिरा।

अगले ही ओवर में लक्ष्मीरतन शुक्ला भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर ईश्वर पांडेय ने शुक्ला का कैच पकड़ा। एक छोर से टिक कर खेल रहे मुरली की पारी का अगले ही ओवर में रविंद्र जडेजा ने समापन कर दिया। मुरली का कैच फाफ डू प्लेसिस ने लिया। मुरली ने 30 गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया।

अब क्रीज पर युवा प्रतिभा केदार जाधव (नाबाद 29), ज्यां पॉल ड्यूमिनी (नाबाद 28) के साथ पारी बढ़ाने उतरे। जाधव और ड्यूमिनी ने अश्विन और जडेजा के अगले दो ओवर संयम के साथ खेले। 17 ओवर की समाप्ति तक डेयरडेविल्स का स्कोर पांच 134 रन था, लेकिन अगले तीन ओवरों में ड्यूमिनी और जाधव ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 44 रन जोड़ डाले और डेयरडेविल्स को 178 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया।

ड्यूमिनी और जाधव के बीच 34 गेंदों में नाबाद 58 रनों की साझेदारी हुई। जाधव ने इस बीच 18 गेंदों में दो चौके और दो छक्का लगाया, जबकि ड्यूमिनी ने 17 गेंदों में पांच चौके लगाए।

सुपर किंग्स की तरफ से जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे। जडेजा ने 5.75 की इकॉनमी से 23 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुपर किंग्स सात मैचों में छह जीत के साथ आठ टीमों की अंकतालिका में शीर्ष पर और मजबूत हो गए, जबकि डेयरडेविल्स सात मैचों में पांचवी हार के साथ सातवें पायदान पर ही जमें हुए हैं।