आईपीएल-8 : किंग्स इलेवन पंजाब को हरा राजस्थान रॉयल्स ने किया विजयी आगाज

पुणे : उम्दा गेंदबाजी और कुछ मौकों पर शानदार क्षेत्ररक्षण की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने शुक्रवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के तीसरे मुकाबले में पिछले बार की उपविजेता टीम किंग्स इलेवन पंजाब को 26 रनों से हरा दिया।

किंग्स इलेवन के सामने जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य था लेकिन टीम निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर केवल 136 रन ही बना सकी।

हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले राजस्थान रॉयल्स के जेम्स फॉल्कनर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। फॉल्कनर ने बल्लेबाजी में 46 रनों के योगदान के साथ-साथ तीन विकेट भी चटकाए।

बहरहाल, किंग्स इलेवन की ओर से सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने सर्वाधिक 37 रनों का योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत उम्मीदों के मुताबिक नहीं रही और टीम ने 92 रनों तक अपने पांच विकेट गंवा दिए।

इसके बावजूद डेविड मिलर (23) और अक्षर पटेल (24) ने पांचवें विकेट के लिए 28 रनों छोटी से साझेदारी कर टीम को मुकाबले में बनाए रखा।

मिलर के आउट होने के बाद पटेल और जॉर्ज बेले (24) ने भी छठे विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी की लेकिन बढ़ते रन रेट के दबाव के बीच यह दोनों भी पवेलियन लौट गए।

इससे पूर्व, किंग्स इलेवन की पारी की शुरुआत करने मुरली विजय और विरेंद्र सहवाग आए। सहवाग पहली ही गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। टिम साउदी ने उन्हें विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया। इसके बाद दूसरे बल्लेबाज के रूप में रिद्धिमान साहा सात रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए।

तीन ओवरों तक 32 रनों पर दो विकेट गंवा चुकी किंग्स इलेवन टीम को तीसरा झटका आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (7) के रूप में लगा। गिरते विकेटों के बीच मुरली विजय क्रीज पर बने रहे लेकिन नौवें ओवर में सैमसन ने उन्हें रन आउट कर किंग्स इलेवन की मुश्किलें और बढ़ा दीं।

राजस्थान रॉयल्स की ओर से जेम्स फॉल्कनर सबसे सफल गेंदबाज रहे और तीन सफलताएं हासिल की। टिम साउदी को दो विकेट मिले।

इससे पूर्व राजस्थान रॉयल्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए।

रॉयल्स की ओर से फॉल्कनर ने सर्वाधिक 46 रनों का योगदान दिया। अपनी 33 गेंदों की तेज पारी में उन्होंने तीन छक्के और दो चौके लगाए और टीम की खराब शुरुआत के बावजूद उसे सम्मानजनक स्कोर की ओर से ले जाने में बड़ी भूमिका निभाई।

रॉयल्स की शुरुआत भी खराब रही और संजू सैमसन (5) के साथ पारी की शुरुआत करने पहुंचे अजिंक्य रहाणे दूसरे ओवर की तीसरी ही गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। उनका विकेट अनुरीत सिंह ने लिया। राजस्थान रॉयल्स के खाते में इस समय तक केवल पांच रन ही जुड़े थे।

सैमसन भी तीसरे ओवर की पांचवीं गेद पर संदीप शर्मा की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। टीम के 35 के योग तक पहुंचने तक अक्षर पटेल ने करुण नायर (8) को चलता कर रॉयल्स को तीसरा झटका दे दिया।

इसके बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ (33) और स्टुअर्ट बिन्नी (13) ने चौथे विकेट के लिए 39 रन जोड़ कर पारी को संवारने की कोशिश की।

ऑस्ट्रेलिया के मिचेल जॉनसन ने हालांकि एक ही ओवर में पहले स्मिथ और फिर बिन्नी को चलता कर रॉयल्स को मुश्किल में डाल दिया। पांच विकेट 75 रनों पर गंवाने के बाद दीपक हुड्डा (30) और फॉल्कनर ने 51 रनों की तेज साझेदारी कर टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया।

किंग्स इलेवन की ओर से अनुरीत सिंह ने तीन जबकि मिचेल जॉनसन ने दो सफलता हासिल की। संदीप शर्मा और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com