आईपीएल-8 : किंग्स इलेवन ने सात हार के क्रम को तोड़ा, आरसीबी को 22 रन से हराया

आईपीएल-8 : किंग्स इलेवन ने सात हार के क्रम को तोड़ा, आरसीबी को 22 रन से हराया

मोहाली:

गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने वर्षा से प्रभावित इंडियन प्रीमियर लीग के 10 ओवर के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 22 रन से हराकर लगातार सात हार के क्रम को तोड़ दिया। बारिश के कारण मैच निर्धारित समय से दो घंटा 45 मिनट देर से शुरू हुआ जिसके कारण इसे 10 ओवर का कर दिया गया।

आरसीबी ने हषर्ल पटेल (12 रन पर दो विकेट) और युजवेंद्र चाहल (25 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी से किंग्स इलेवन पंजाब को छह विकेट पर 106 रन पर रोक दिया। इसके बाद पंजाब के गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। अक्षर पटेल (11 रन पर दो विकेट), अनुरीत सिंह (21 रन पर दो विकेट) और ब्युरेन हेनड्रिक्स (नौ रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने आरसीबी की टीम छह विकेट पर 84 रन ही बना सकी। आरसीबी की ओर से मनदीप सिंह ने सर्वाधिक 20 रन बनाए।

आरसीबी को पहला झटका कप्‍तान विराट कोहली के रूप में लगा। कोहली ने 19 रन बनाए। गेल भी इसके बाद संदीप की शॉर्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में विकेटकीपर साहा को कैच दे बैठे। उन्होंने 14 गेंद में 17 रन बनाए। मनदीप ने आते ही चौका जड़ा और फिर ऋषि धवन की गेंद पर एक रन के साथ 5.1 ओवर में टीम के 50 रन पूरे किए।

मनदीप ने अक्षर पर चौका जड़ा लेकिन इस स्पिनर ने इसी ओवर में एबी डिविलियर्स (10) को शॉर्ट फाइन लेग पर हेंड्रिक्स के हाथों कैच कराके आरसीबी को तीसरा झटका दिया। आरसीबी को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 38 रन की दरकार थी लेकिन टीम 15 रन ही जोड़ पाई।

हेनड्रिक्स ने दिनेश कार्तिक (02) को लॉन्‍ग ऑन पर डेविड मिलर के हाथों कैच कराया जबकि मनदीप भी अक्षर की गेंद को मिलर के हाथों में खेल गए जिससे टीम की रही सही उम्मीद भी टूट गई। कोहली के आउट होने के बाद अंतिम सात ओवर में सिर्फ तीन चौके लगे जो आरसीबी की हार की मुख्य वजह रहा।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम को साहा ने तूफानी शुरूआत दिलाई। साहा ने पहले ओवर में मिशेल स्टार्क (20 रन पर एक विकेट) पर लगातार दो चौके जड़ने के बाद अगले ओवर में श्रीनाथ अरविंद पर तीन चौके और एक छक्का मारा। साहा हालांकि डेविड वाइसी (17 रन पर एक विकेट) के अगले ओवर की पहली गेंद को हवा में लहरा गए और मिड ऑन पर मनदीप सिंह ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। ग्लेन मैक्सवेल (10 गेंद में 10 रन) लय में नहीं दिखे। सलामी बल्लेबाज मनन वोहरा (11) ने अरविंद की गेंद को लॉन्ग ऑफ पर छह रन के लिए भेजा। अरविंद ने दो ओवर में 31 रन खर्च किए।

मैक्सवेल ने हषर्ल पर एक रन के साथ 4.1 ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। इस तेज गेंदबाज ने हालांकि अगली गेंद पर वोहरा को लॉन्‍ग ऑफ पर मनदीप के हाथों कैच करा दिया। मैक्सवेल ने हषर्ल की अगली गेंद पर चौका जड़ा लेकिन छक्का मारने की कोशिश में बाउंड्री पर एबी डिविलियर्स को कैच दे बैठे।

डेविड मिलर (14) ने चाहल का स्वागत लगातार दो छक्कों के साथ किया लेकिन इस लेग स्पिनर ने इसी ओवर में बाहर की ओर जाती गेंद पर उन्हें विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराके पंजाब की टीम का स्कोर चार विकेट पर 70 रन कर दिया।

कप्तान जॉर्ज बैली (13) और अक्षर पटेल (15 गेंद में नाबाद 20) ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। नौवें ओवर में अक्षर ने चाहल पर छक्का जड़ा लेकिन इस स्पिनर ने बैली को बोल्ड कर दिया। गुरकीरत सिंह ने अंतिम गेंद पर एक रन के साथ टीम के 100 रन पूरे किए। स्टार्क ने अंतिम ओवर में गुरकीरत (02) को कार्तिक के हाथों कैच कराया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस जीत के साथ किंग्स इलेवन ने छह मई को बेंगलुरु में आरसीबी के खिलाफ मिली 138 रन की करारी हार का बदला भी चुकता कर दिया। प्ले ऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी पंजाब की टीम 13 मैचों में सिर्फ तीन जीत से छह अंक के साथ अंतिम स्थान पर है। आरसीबी के 12 मैचों में पांचवीं हार के बाद 13 अंक हैं और वह पांचवें स्थान पर है।