NDTV Khabar

IPL: ऑरेंज कैप जीती लेकिन सर ब्रेडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी से एक रन दूर रह गए कोहली

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL: ऑरेंज कैप जीती लेकिन सर ब्रेडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी से एक रन दूर रह गए कोहली

IPL-9 में रन बनाने के मामले में विराट कोहली पहले और वार्नर दूसरे स्थान पर रहे।

आईपीएल-9 में रन बनाने के मामले में टॉप-5 में जो खिलाड़ी रहे उनमें से तीन ने अपनी-अपनी टीमों की कप्तानी भी की। टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के विराट कोहली अव्वल रहे, उन्‍होंने 17 मैच में 81.08 के औसत से 973 रन बनाते हुए ऑरेंज कैप जीती। अफसोस सिर्फ यही रहा कि इस दौरान विराट, सर डॉन ब्रेडमैन के एक सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी करने से महज एक रन पीछे रह गए।

किसी एक सीरीज/टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड इससे पहले सर डॉन के नाम पर दर्ज था, जिन्‍होंने वर्ष 1930 में हुई एशेज में 974 रन बनाए थे। ऑस्‍ट्रेलिया ही नहीं, दुनिया के महानतम क्रिकेटर सर डॉन ब्रेडमैन ने अपने रनों के इस सफर में विराट की तरह चार शतक लगाए थे। यह बात अलग है कि उन्‍होंने यह रिकॉर्ड टेस्‍ट में और विराट ने टी-20 मैचों में बनाया।

टिप्पणियां
आईपीएल-9 की बात करें तो सनराइजर्स के कप्‍तान डेविड वार्नर रन के मामले में दूसरे स्‍थान पर रहे। वार्नर ने 17 मैचों की इतनी ही पारियों में 60.57 के औसत से 848 रन ( स्ट्राइक रेट 151.25 ) बनाए। विराट की तरह वार्नर कोई शतक तो नहीं बना पाए, लेकिन 9 अर्धशतक उनके नाम पर रहे। नाबाद 93 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा। बेंगलुरू के एक अन्य बल्लेबाज एबी डिविलियर्स रनों के मामले में तीसरे स्‍थान पर रहे। उन्होंने 17 मैचों में 52.84 के औसत से 687 रन बनाए।

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्‍तान गौतम गंभीर 15 मैचों में 38.53 के औसत से 501 रन बनाकर चौथे क्रम पर रहे। सनराइजर्स हैदराबाद के शिखर धवन ने भी गंभीर के ही बराबर 501 रन बनाए, लेकिन इतने रनों के लिए उन्होंने गंभीर से दो अधिक यानी 17 मैच खेले। गंभीर और शिखर दोनों का औसत आश्चर्यजनक रूप से 38.53 का रहा लेकिन गंभीर का स्ट्राइक रेट (121.89 ) शिखर धवन (स्ट्राइक रेट116.78 ) से बेहतर रहा। शिखर इस सूची में पांचवें नंबर पर रहे। यह भी उल्लेखनीय  है कि आईपीएल-9 के टॉप-5 बल्लेबाजों में तीन टीमों के खिलाडि़यों का ही कब्जा रहा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और सनराइजर्स हैदराबाद के दो-दो और कोलकाता नाइट राइडर्स के एक बल्लेबाज ने इसमें जगह बनाई।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement