IPL Auction 2017 : किन खिलाड़ियों पर लगेगा बड़ा दांव, 5 दिग्गज क्रिकेटर जिन पर रहेगी सभी टीमों की नजर

IPL Auction 2017 : किन खिलाड़ियों पर लगेगा बड़ा दांव, 5 दिग्गज क्रिकेटर जिन पर रहेगी सभी टीमों की नजर

बेन स्टोक्स ने हाल ही में भारत दौरे में अच्छा प्रदर्शन किया था (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का दसवां संस्करण 5 अप्रैल से हैदराबाद में शुरू होगा. टी20 क्रिकेट के इस महाकुंभ के आगाज़ से पहले बेंगलुरू में 20 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी होगी, जिनमें 351 क्रिकेटरों की बोली लगेगी. आईपीएल नीलामी में पहले 799 खिलाड़ी बोली के लिए उपलब्ध होते थे, लेकिन अब इनकी संख्या घटा दी गई है. नीलामी में 226 भारतीय और 125 विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें एसोसिएट देशों के 6 खिलाड़ी (अफगानिस्‍तान के 5 और यूएई का 1) भी हैं.

आईपीएल के इतिहास में पहली बार एसोसिएट देशों के खिलाड़ियों को नीलामी की सूची में जगह मिली है. इस लिस्ट में कुल 639 अनकैप्‍ड प्लेयर्स थे, लेकिन आईपीएल की सभी 8 टीमों ने अपने-अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को चुना, जिसके चलते इनकी संख्या 229 खिलाड़ियों तक सीमित कर दी गई.

किस टीम के पास है कितना पैसा
इस सीज़न में आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने 44 विदेशी खिलाड़ियों सहित कुल 140 क्रिकेटरों को रिटेन किया है जबकि 63 को रिलीज किया है. 2017 सीज़न के लिए फ्रेंचाइजियों के पास खर्च करने के लिए कुल 143.33 करोड़ की राशि उपलब्ध है. टीमें इस बार 76 खिलाड़ियों को खरीद सकती हैं, जिनमें 28 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. हर सीज़न की तरह इस बार भी नीलामी में कई नये खिलाडी़ आकर्षण का केन्द्र रहेंगे, लेकिन इन प्रतिभावान क्रिकेटरों के नाम जानने से पहले एक नज़र डालते हैं कि इस सीज़न में किस टीम के पास खर्च करने के लिए कितनी रकम है-
 

  • किंग्स इलेवन पंजाब - 23.35 करोड़ रुपये
  • दिल्ली डेयरडेविल्स - 21.5 करोड़ रुपये
  • सनराइजर्स हैदराबाद - 20.9 करोड़ रुपये
  • कोलकाता नाइट राइडर्स - 19.75 करोड़ रुपये
  • राईजिंग पुणे सुपरजाइंट्स - 19.1 करोड़ रुपये
  • गुजरात लाइयन्स - 14.35 करोड़ रुपये
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर  - 12.825 करोड़ रुपये
  • मुंबई इंडियंस - 11.555 करोड़ रुपये

मैदान पर घमासान से पहले बड़ा मुकाबला 20 फरवरी को बेंगलुरू में नीलामी के दौरान होगा. 351 खिलाड़ियों की लिस्ट में कई ऐसे प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं, जिन्हें खरीदने की दौड़ में सभी फ्रेंचाइजी आपस में टकराएंगी. आइए नज़र डालते हैं 5 ऐसे खिलाड़ियों पर जिन्हें हासिल करने के लिए टीमें लगा सकती हैं बड़ी से बड़ी बोली.

1.बेन स्टोक्स
बेस प्राइस - 2 करोड़ रुपये

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स विश्‍व के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों की गिनती में आते हैं. जनवरी 2015 के बाद से स्टोक्स का टी20 क्रिकेट में स्ट्राइक रेट 147.20 का रहा है, जो उनके करियर स्ट्राइक रेट से भी बेहतर है. बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी करिश्माई प्रदर्शन करने में सक्षम स्टोक्स, 29.42 के औसत से 38 टी20 विकेट भी ले चुके हैं.

2.जेसन रॉय
बेस प्राइस - 1 करोड़ रुपये

स्टोक्स के हमवतन जेसन रॉय धुआंधार बल्लेबाज़ी के लिए चर्चित हैं. इस ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज़ का करियर स्ट्राइक रेट 143.88 है, जिसका नमूना वे पिछले साल भारत में आयोजित हुए वर्ल्ड टी20 में विध्वंसक बल्लेबाज़ी करके दे चुके हैं. हाल ही में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में रॉय ने लगतार तीन अर्धशतक जड़े थे.

3.बेन डंक
बेस प्राइस - 30 लाख रुपये

ऑस्ट्रेलिया का ये सलामी बल्लेबाज़ इससे पहले आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुका है. हालांकि मुंबई के साथ उनका सफ़र यादगार नहीं था, लेकिन हालिया फॉर्म के दम पर वे टीमों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं. आईपीएल के बाद दूसरे सबसे बड़ी टी20 प्रतियोगिता ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में डंक ने इस सीज़न 52 के बेहतरीन औसत और 164 के ज़बरदस्त स्ट्राइक रेट से सर्वाधिक 364 रन बनाए.

4.मोहम्मद नबी
बेस प्राइस - 30 लाख रुपये
अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने विश्‍व क्रिकेट के मानचित्र पर अपने देश का नाम अंकित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसके फलस्वरूप उन्हे पहली बार आईपीएल नीलामी का हिस्सा होने का मौका प्राप्त हुआ है. एक परिपक्व ऑलराउंडर नबी, उन 10 खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्‍होंने पिछले 2 सालों में 600 टी20 रन बनाए हैं और 60 विकेट भी हासिल किए हैं. 2016 वर्ल्ड टी20 में नबी ने सर्वाधिक, 12 विकेट चटकाए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. कॉलिन डी ग्रैंडहोम
बेस प्राइस - 30 लाख रुपये
न्यूज़ीलैंड की राष्‍ट्रीय टीम में कुछ समय पहले ही शामिल हुए कॉलिन डी ग्रैंडहोम बड़े शॉट लगाने में माहिर हैं. कम से कम 500 टी20 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की लिस्ट में कॉलिन डी ग्रैंडहोम का स्ट्राइक रेट सर्वोच्च है. 170.54 के तूफ़ानी स्ट्राइक रेट से बैटिंग करने वाला ये खिलाड़ी, गेंद से भी कमाल करने की काबिलियत रखता है.
 
इस सीज़न में 7 ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका बेस प्राइस सबसे अधिक ( 2 करोड़ ) है. इन खिलाड़ियों में एकमात्र भारतीय चेहरा ईशांत शर्मा का है, जिन्हें उनकी फ्रैंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने रिलीज कर दिया था. इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के मिचेल जॉनसन, पैट कमिंस, इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन, क्रिस वॉक्स, बेन स्टोक्स और श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज अधिकतम बेस प्राइस वाले खिलाड़ी हैं.

हर सीज़न की तरह इस बार भी नीलामी में कई 'सरप्राइज़ पैकेज' होंगे. सभी फ्रैंचाइ‍जी ने अपने-अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की सूची तैयार कर ली है और अब बस क्रिकेट के इस बाज़ार में बोली लगाने की देर है.