IPL Auction 2017 : ईशांत-इरफान नहीं बिके, बेन स्‍टोक्‍स-टाइमल मिल्स पर लगे ऊंचे दांव, ये हैं 10 सबसे महंगे खिलाड़ी

IPL Auction 2017 : ईशांत-इरफान नहीं बिके, बेन स्‍टोक्‍स-टाइमल मिल्स पर लगे ऊंचे दांव, ये हैं 10 सबसे महंगे खिलाड़ी

IPL Auction 2017 : इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को उम्मीद के मुताबिक कीमत मिली...

खास बातें

  • पिछले साल के सबसे महंगे भारतीय पवन नेगी को एक करोड़ मिले
  • ऑलराउंडर इरफान पठान को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा
  • तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को भी निराशा हाथ लगी
बेंगलुरू:

IPL के 10वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन सोमवार को बेंगलुरू में हुआ. इसमें 352 खिलाड़ियों पर बोली लगी, जिनमें से केवल 66 क्रिकेटर ही चुने गए. उनमें 27 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं. भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) और ऑलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan) पर सबकी नजरें थीं, लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी, क्योंकि किसी भी टीम ने उनमें रुचि नहीं दिखाई. दूसरी ओर अफगानिस्तान के 18 साल के लेग स्पिनर राशिद खान ने सबको चौंका दिया. वह सरप्राइज पैकेज की तरह आए और उन पर सनराइजर्स हैदराबाद ने बड़ा दांव खेला. उसने राशिद को 4 करोड़ में खरीदा. वह दूसरे अफगान खिलाड़ी हैं, जिसे आईपीएल में शामिल किया गया है. उनसे पहले हैदराबाद ने ही अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) को 30 लाख रुपये में खरीदा था. इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, जबकि इंग्लैंड के टाइमल मिल्स इस मामले में दूसरे नंबर पर रहे.

ऑराउंडर बेन स्टोक्स को राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स ने 14.50 करोड़ में खरीदा, जबकि टाइमल मिल्स पर दूसरी सबसे बड़ी बोली लगी, जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 12 करोड़ में हासिल किया. पिछले साल के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे ऑलराउंडर पवन नेगी को इस बार महज एक करोड़ मिले. मशहूर खिलाड़ी ईशांत शर्मा, ड्वेन ब्रावो, इरफान पठान, काइल एबॉट, प्रज्ञान ओझा और इमरान ताहिर जैसे कई खिलाड़ियों को किसी ने नहीं खरीदा...
 

ipl auction 2017 ben stokes tymal mills

लंच के बाद एक करोड़ की बेस प्राइस वाले नैथन कूल्टर नाइल को 3.50 करोड़ में कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा. मार्टिन गप्टिल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 50 लाख में खरीद लिया. जेसन रॉय को गुजरात लॉयन्स ने एक करोड़ में लिया. सौरव तिवारी को 30 लाख में मुंबई इंडियन्स, क्रिस जॉर्डन को सनराइजर्स हैदराबाद ने 50 लाख में खरीदा. मुनफ पटेल को गुजरात ने 30 लाख में लिया. लंच से पहले यह सब नहीं बिक पाए थे.

तेज गेंदबाजों में मिल्स ने मारी बाजी, ईशांत शर्मा नहीं बिके
तीसरे सेट में निकोलस पूरन को 30 लाख मिले. उन्हें मुंबई इंडियन्स ने खरीदा. बेन डंक, जॉनी बेयरस्टॉ, दिनेश चंडीमल और आंद्र फ्लेचर नहीं बिके. चौथे सेट में तेज गेंदबाजों पर दांव लगाए गए. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 12 करोड़, तो दक्षिण अफ्रीका के उभरते कागिसो रबाडा पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने 5 करोड़ का दांव लगाया. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 5 करोड़ और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 4.50 करोड़ में खरीदा. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन पर मुंबई इंडियन्स ने बेस प्राइस 2 करोड़ में खरीदा. तेज गेंदबाजों के बाद पांचवें सेट में कैप्ड स्पिनरों पर बोली लगी. श्रीलंका के लक्ष्ण सांदकान, न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी, भारत के प्रज्ञान ओझा और दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर को किसी ने नहीं खरीदा.

IPL Auction 2017 RCB tymal mills from england cricket
 
हैदराबाद के मो.सिराज को मिले 2 करोड़ से अधिक
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में शानदार प्रदर्शन कर चुके तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख में खरीदा. हैदराबाद के गेंदबाज मोहम्मद सिराज को हैदराबाद ने 2.60 करोड़ में लिया. ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर डेनियल क्रिस्टियन पर राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स ने एक करोड़ का दांव लगाया. डेरेन सैमी पर पंजाब ने 30 लाख खर्च किए.

अफगानिस्तान के राशिद खान ने चौंकाया
14वें सेट में तेज गेंदबाजों पर बोली लगी. वरुण आरोन को किंग्स इलेवन पंजाब ने 2.80 करोड़ में अपनाया. मैट हेनरी को किंग्स इलेवन पंजाब ने 50 लाख में लिया. जयदेव उनादकट को पुणे ने 30 लाख में अपनी पाले में ले लिया. मनप्रीत गोनी को गुजरात लॉयन्स ने 60 लाख में खरीदा. आरपी सिंह और पंकज सिंह को खरीदार नहीं मिले. अफगानिस्तान के 18 साल के लेग स्पिनर राशिद खान को सनराइजर्स हैदराबाद ने 4 करोड़ में खरीदा. लेग स्पिनर
 
13वें सेट में ऋषि धवन को कोलकाता ने 55 लाख में लिया. ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हेडिन में किसी ने रुचि नहीं दिखाई. 12वें सेट में टीम इंडिया की आधुनिक दीवार चेतेश्वर पुजारा, अभिनव मुकुंद, मनोज तिवारी, माइकल क्लिंगर, मर्लन सैमुअल्स, डेरेन ब्रावो, जेसन होल्डर और परवेज रसूल को किसी ने नहीं खरीदा है. 11वें सेट मेंक्रिस वॉक्स को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 4.20 करोड़ और स्पिनर कर्ण शर्मा को मुंबई इंडियन्स ने 3.20 करोड़ में लिया.

ipl auction 2017 rashid khan sunrisers hyderabad afghanistan cricket

नबी पहले अफगान खिलाड़ी, मुरुगन अश्विन की घट गई कीमत
दसवें सेट में अनकैप्ड स्पिनरों पर बोली लगी. मुरुगन अश्विन को दिल्ली ने एक करोड़ का दांव लगाया. पिछली बार उन्हें पुणे ने 4.5 करोड़ में खरीदा था. प्रवीण तांबे को हैदराबाद ने 10 लाख में लिया. नौंवे सेट में अनकैप्ड गेंदबाजों पर बोली लगी. अंकित चौधरी को बेंगलुरू ने 2 करोड़ में लिया, वहीं टी नटराजन को पंजाब ने 3 करोड़ में लिया. नाथू सिंह को गुजरात लॉयन्स ने 50 लाख, वहीं बासिल थंपी को 85 लाख में लिया. आठवें सेट में अनकैप्ड विकेटकीपरों पर बोली लगी. आदित्य तारे को दिल्ली ने 25 लाख का दांव लगाया. मोहम्मद शहजाद, एकलव्य द्विवेदी, विष्णु विनोद, श्रीवत्स गोस्वामी को किसी ने लिया. सातवें सेट में अनकैप्ड ऑलराउंडरों पर दांव लगे. अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी को सनराइजर्स हैदराबाद ने 30 लाख रुपये में खरीदा. इस प्रकार वह आईपीएल में शामिल होने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बन गए. कृष्णप्पा गौतम को मुंबई इंडियन्स ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा. राहुल तेवतिया को 25 लाख में किंग्स इलेवन पंजाब ने लिया. प्रियंक पांचाल, प्रवीण दुबे, शिवम दुबे, मनन शर्मा, महिपाल रोमरॉर और आकाशदीप नाथ को किसी ने लिया. छठे सेट में अनकैप्ड बल्लेबाजों पर बोली लगी. तन्मय अग्रवाल को सनराइजर्स हैदराबाद ने 10 लाख में खरीदा है. अंडर-19 स्टार पृथ्वी शॉ, उमंग शर्मा, अंकित बवाने और दिल्ली के उनमुक्त चंद पर किसी ने रुचि नहीं दिखाई.

दूसरे सेट में ऑलराउंडरों पर लगे दांव, स्टोक्स रहे सबसे महंगे, पठान नहीं बिके
बोली के दूसरे सेट में कैप्ड ऑलराउंडरों पर दांव लगाए गए, जिसमें सबसे पहले पिछले साल के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे पवन नेगी पर बोली लगी. उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 1 करोड़ में खरीदा. पिछले साल उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 8.5 करोड़ में खरीदा था, लेकिन वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और इस बार उनकी कीमत गिर गई. इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स ने 14.50 करोड़ में खरीदा. श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2 करोड़ में खरीदा. न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन को दिल्ली डेयरडेविल्स ने एक करोड़ में खरीदा. भारत के इरफान पठान की बेस प्राइस 50 लाख थी, लेकिन उन्हें किसी ने नहीं खरीदा. सीन एबॉट और क्रिस जॉर्डन को किसी ने नहीं खरीदा.

पहले सेट में केवल मॉर्गन बिके
इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन को किंग्स इलेवन पंजाब ने बेस प्राइस 2 करोड़ में खरीदा. बोली के पहले सेट में सबसे पहले न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल का नाम आया, लेकिन उन्हें किसी ने नहीं खरीदा. उनकी बेस प्राइस 50 लाख थी. गप्टिल के अलावा इंग्लैंड के जेसन रॉय, फैज फजल, एलेक्स हेल्स, रॉस टेलर और सौरव तिवारी नहीं बिके. 
 
ipl auction 2017 eoin morgan t20 bcciइंग्लैंड के टी-20 कप्तान इयोन मॉर्गन को बेस प्राइस पर ही खरीदा गया (फोटो : BCCI)

इन 7 क्रिकेटरों की बेस प्राइस रही 2 करोड़
इस बार नीलामी में जिन 7 खिलाड़ियों की बेस प्राइस दो करोड़ रुपये तय की गई थी, उनमें भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, इयोन मॉर्गन, क्रिस वॉक्स, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन, पैट कमिंस और श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज रहे. स्टोक्स, मॉर्गन और वोक्स पिछले साल भारत में खेले गए टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम का हिस्सा थे, वहीं बेन स्टोक्स ने ऑलराउंडर के रूप में पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन करके सबका ध्यान खींचा है.

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ, वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर की बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये रही.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com