NDTV Khabar

आईपीएल 11 की नीलामी के लिए किस टीम के पास कितनी रकम बाकी..

आईपीएल 11 के लिए इस बार की नीलामी पहले से कहीं बड़ी और कहीं बेहतर होगी. टीमों का रूप बदला होगा और स्वरूप भी, क्योंकि 18 खिलाड़ी जिन्हें नीलामी से पहले रिटेन किया गया, उन्हें छोड़ सारे खिलाड़ी नीलामी प्रक्रिया का हिस्सा होंगे. नियमानुसार खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने के लिए एक टीम अधिकतम 80 करोड़ रुपए खर्च कर सकती है. नीलामी से पहले रिटेंशन के ज़रिए कुछ टीम इसमें से 33 करोड़ तक खर्च कर चुकी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईपीएल 11 की नीलामी के लिए किस टीम के पास कितनी रकम बाकी..

आईपीएल 11 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स टीम की वापसी हुई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. एक टीम खर्च कर सकती है 80 करोड़ रु.
  2. टीमों का स्‍वरूप इस बार बदला हुआ होगा
  3. हर टीम को न्‍यूनतम 75% राशि खर्च करनी होगी
नई दिल्‍ली: आईपीएल 11 के लिए इस बार की नीलामी पहले से कहीं बड़ी और कहीं बेहतर होगी. टीमों का रूप बदला होगा और स्वरूप भी, क्योंकि 18 खिलाड़ी जिन्हें नीलामी से पहले रिटेन किया गया, उन्हें छोड़ सारे खिलाड़ी नीलामी प्रक्रिया का हिस्सा होंगे. नियमानुसार खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने के लिए एक टीम अधिकतम 80 करोड़ रुपए खर्च कर सकती है. नीलामी से पहले रिटेंशन के ज़रिए कुछ टीम इसमें से 33 करोड़ तक खर्च कर चुकी है.

यह भी पढ़ें: धोनी की घर वापसी, गौतम गंभीर को झटका, विराट कोहली बने सबसे महंगे प्लेयर

किस टीम के पास कितना पर्स बाकी
किंग्स 11 पंजाब के पास 67.5 करोड़ रुपए
राजस्थान रॉयल्स के पास 67.5 करोड़ रुपए
नाइटराइडर्स के पास 59 करोड़ रुपए
सनराइज़र्स के पास भी 59 करोड़ रुपए
बैंगलोर के पास 49 करोड़ रुपए
चेन्नई, मुंबई, और दिल्ली के पास 47 करोड़ का बजट बचा

टिप्पणियां
वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ

ज़ाहिर तौर पर राजस्थान और पंजाब के पास बड़ी बोली लगाकर खिलाड़ियों को अपना बनाने का मौका सबसे ज़्यादा है. लेकिन नीलामी से पहले अधिकतक 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर चुकी टीमें भी अपने किसी पुराने पसंदीदा खिलाड़ी को अपने पास रख सकती है. राइट टू मैच का मौका हर एक के पास है. पंजाब, राजस्थान, हैदराबाद और कोलकाता 3 बार राइट टू मैच कार्ड का उपयोग कर सकती है जबकि चेन्नई, मुंबई, बैंगलौर और दिल्ली दो बार इस कार्ड का उपयोग नीलामी में कर सकेंगी. राइट टू मैच के लिए शर्त सिर्फ़ इतनी है कि नीलामी में खिलाड़ी जिस प्राइस पर बिका है उन्हें वो मैच करना पड़ेगा. हर फ्रेंचाइज़ी अधिकतम 25 और न्यूनतम 18 खिलाड़ी शामिल कर टीम बना सकती है और इसके लिए उन्हें अपने 80 करोड़ के पर्स में से कम से कम 75 फ़ीसदी रकम खर्च करनी ही होगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement