यह ख़बर 12 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल नीलामी : माहेला, टेलर सहित 146 खिलाड़ियों को नहीं मिला खरीदार

बेंगलूर:

श्रीलंका के पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने, न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज रोस टेलर और भारत के तेज गेंदबाज आरपी सिंह सहित कुल 146 खिलाड़ियों को बुधवार को आईपीएल नीलामी में किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा। नीलामी के पहले दिन 216 खिलाड़ियों की बोली लगाई गई जिसमें से 60 क्रिकेटरों को खरीदार मिल गए लेकिन कुल 68 प्रतिशत खिलाड़ी नहीं बिक पाए। इन खिलाड़ियों की कल फिर से बोली लगाई जाएगी। जिन खिलाड़ियों को नहीं खरीदा गया उनमें टेलर, जयवर्धने और प्रवीण कुमार का नहीं बिक पाना हैरानीपूर्ण रहा। इन तीनों का आधार मूल्य दो करोड़ रुपये था।

फ्रेंचाइजी ने श्रीलंका के खिलाड़ियों के प्रति विशेष रूप से बेरुखी दिखायी। नीलामी सूची में आज उसके 27 खिलाड़ी शामिल थे जिनमें से केवल तिसारा परेरा और मुथैया मुरलीधरन पर ही बोली लगी। श्रीलंका के जिन 25 खिलाड़ियों के लिए बोली नहीं लगी उनमें जयवर्धने के अलावा तिलकरत्ने दिलशान, एंजेलो मैथ्यूज (दोनों का आधार मूल्य दो करोड़ रुपये), रंगना हेराथ (1.5 करोड़), सचित्रा सेनानायके (एक करोड़), कुशाल परेरा, अजंता मेंडिस, लाहिरू तिरिमाने, नुवान कुलशेखरा, शमिंडा इरांगा, सुरंगा लखमल (सभी 50 लाख), सूरज रणदीव, उपुल थरांगा, चमारा कापुगेदारा, जेहान मुबारक और एंजेलो परेरा (सभी 30 लाख) आदि भी शामिल हैं।

कोरे एंडरसन पर बड़ी बोली लगने की संभावना थी लेकिन वह 4.5 करोड़ में ही बिके। कीवी कप्तान ब्रैंडन मैकुलम और जेम्स नीशाम को भी खरीदार मिल गया लेकिन टेलर को नजरअंदाज करना हैरानी वाला रहा। इस बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ एक-दिवसीय शृंखला में दो शतक जड़े थे और इससे पहले आईपीएल में भी उन्होंने कुछ उम्दा पारियां खेली हैं। विवादास्पद जेसी राइडर में भी किसी फ्रेंचाइजी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई।
विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रोंची को भी खरीदार नहीं मिला। जैकब ओरम, एडम मिल्ने, काइल मिल्स और मार्टिन गुप्टिल जैसे खिलाड़ियों को भी अब कल तक इंतजार करना पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया के डेविड हसी में भी किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई जबकि वह किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रह चुके थे। उन्हीं की तरह कैमरून व्हाइट, डेनियल क्रिस्टियन, ब्रैड हाग और डर्क नानेस जैसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को निराशा हाथ लगी।

नीलामी से यह भी साफ हो गया कि ब्रेट ली का जादू अब समाप्त हो गया है। इंग्लैंड के पासपोर्टधारक पाकिस्तानी आलराउंडर अजहर महमूद ने पिछले साल पंजाब की तरफ से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। यदि उन्हें कल भी नहीं खरीदा जाता है तो फिर आईपीएल में पाकिस्तान से संबंध रखने वाला कोई खिलाड़ी नहीं दिखेगा क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर और ऑस्ट्रेलिया के फवाद अहमद को भी कोई खरीदार नहीं मिला।

वेस्टइंडीज के मलरेन सैमुअल्स, आंद्रे फ्लैचर और आंद्रे रसेल उन प्रमुख खिलाड़ियों में रहे जो आज नहीं बिक पाये। भारतीय खिलाड़ियों में पिछले छह साल से चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के अहम अंग रहे एस बद्रीनाथ में किसी भी टीम ने रूचि नहीं ली।
बद्रीनाथ ने आईपीएल में अब तक चेन्नई की तरफ से 95 मैच खेले जिनमें उन्होंने 1441 रन बनाये हैं। आईपीएल से राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने वाले मनप्रीत गोनी और नमन ओझा भी नहीं बिक पाए। आरपी सिंह और मुनाफ पटेल जैसे अनुभवी तेज गेंदबाजों को भी निराशा हाथ लगी। इस श्रेणी में बायें हाथ के स्पिनर मुरली कार्तिक का नाम भी शामिल हो गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शेष भारत की तरफ से कर्नाटक के खिलाफ ईरानी ट्राफी मैच में छह विकेट लेने वाले पंकज सिंह का यह प्रदर्शन भी फ्रेंचाइजी टीमों को प्रभावित नहीं कर पाया।