NDTV Khabar

IPL Auction: 'इस बात' ने शिवम दुबे की कीमत सिर्फ एक दिन के भीतर दोगुनी कर दी

मुंबई का यह ऑलराउंडर काफी दिन से चर्चाओं में था, लेकिन किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि शिवम दुबे इतनी बड़ी रकम झटक लेंगे. अपने बेस प्राइस 20 लाख रुपये से पूरे पच्चीस गुना

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL Auction: 'इस बात' ने शिवम दुबे की कीमत सिर्फ एक दिन के भीतर दोगुनी कर दी

शिवम दुबे

खास बातें

  1. लगातार दो सत्रों से रणजी ट्रॉफी में बेहतर कर रहे शिवम
  2. 15 से 20 साल की उम्र तक क्रिकेट से दूर रहे शिवम
  3. नीलामी से पहले से चर्चाओं में थे, नहीं थी इतनी रकम मिलने की उम्मीद
नई दिल्ली:

कुछ बातों के घटने की टाइमिंग इतनी बेहतरीन होती है कि 'हालात' भी मानो किसी विराट कोहली के बेहतरीन कवर ड्राइव की तरह आपको सीमा के पार या कहीं ज्यादा पार पहुंचा देते हैं! कुछ ऐसा ही मंगलवार को जयपुर में हुई आईपीएल नीलामी (IPL Auction2019) में मुंबई के 25 साल के ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dubey fetched 5 CR INR) के साथ हुआ. मुंबई का यह ऑलराउंडर काफी दिन से चर्चाओं में था, लेकिन किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि शिवम दुबे इतनी बड़ी रकम झटक लेंगे. अपने बेस प्राइस 20 लाख रुपये से पूरे पच्चीस गुना. वास्तव में रविवार तक भी कोई ऐसा मानकर नहीं चल रहा था, लेकिन सोमवार और मंगलवार के बीच कुछ ऐसा हुआ, जिसने शिवम दुबे की कीमत का सूचकांक एकदम से बहुत ज्यादा ऊपर चला गया. ज्यादार विशेषज्ञ यह मानकर चल रहे थे कि शिवम को मिलने वाली कीमत दो से ढाई करोड़ के बीच रहेगी, लेकिन यह आखिर में पांच करोड़ पर जाकर रूकी. 

मुंबई के लिए खेलने वाले शिवम दुबे बाएं हाथ से बैटिंग और दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं. पच्चीस  साल के इस ऑलराउंडर ने अभी तक सिर्फ 6 ही प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. और मैचों में उन्होंने 63.00 के औसत से 2 शतकों और 4 अर्धशतकों से 567 रन बनाए हैं. वहीं, 22 विकेट भी उन्होंने इन मैचो में चटकाए. 
 
शिवम दुबे पहली बार मार्च में मीडिया और मुंबई क्रिकेट में चर्चा का विषय बन गए, जब उन्होंने मुंबई टी20 लीग में अनुभवी लेग स्पिनर प्रवीण तांबे को लगातार पांच छक्के जड़ डाले. बीपीसीएल के लिए खेलते हुए शिवम ने बहुत ही तेज 34 रन बनाए और महज 7 रन देककर 3 विकेट चटकाए. 

बीच में छोड़ दी थी क्रिकेट
एक समय शिवम ने मुंबई में आयोजित होने वाली जाइल्स शील्ड ट्रॉफी (अंडर-14) टूर्नामेंट में हंसराज मोरारजी स्कूल को जिताने में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन निजी कारणों के चलते शिवम 15 से 20 साल की उम्र तक सक्रिय या पेशेवर क्रिकेट से दूर रहे. पांच साल बाद क्रिकेट में लौटने पर एक बार फिर से शिवम ने क्रिकेट चुनी, तो मुंबई  क्रिकेट में अपना जलवा बिखेरना शुरू कर दिया. 


यह भी पढ़ें:   IPL Auction 2019: आईपीएल में चुने जाने वाले तीसरे कश्मीरी क्रिकेटर बने रसिक दार, मुंबई इंडियंस ने इतने रुपये में खरीदा

शिवम ने पिछले साल मुंबई के लिए अपनी रणजी करियर का आगाज किया. और इस साल वह 489 रनों के साथ अपने राज्य के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. और साथ ही मुंबई के अभी तक के निराशाजनक सत्र में शिवम ने 17 विकेट भी चटकाए हैं. पिछले सेशन में भी शिवम ने 455 रन बनाने के अलावा 21 विकेट भी चटकाए थे. रनों में उनके दो शतक भी शामिल थे.  

यह भी पढें:   IPL Auction 2019: विकेटकीपर थे Varun Chakravarthy, एक चोट ने बना दिया Mystery स्पिनर, ऐसे बने मालामाल

मुद्दे पर लौटते हैं. यानी कैसे एक दिन के भीतर शिवम दुबे की कीमत करीब दो या ढाई से पांच करोड़ रुपये में तब्दील हो गई गई. रविवार तक सभी फ्रेंचाइजी शिवम के लिए एक कैलकुलेटिड दांव खेलने का निर्णय ले चुके थे. लेकिन सोमवार को सब कुछ बदल गया. और यह हुआ मुंबई और बड़ौदा के बीच खेले रणजी ट्रॉफी मुकाबले में. इस दिन शिवम दुबे ने 60 गेंदों पर नाबाद 76 जड़ डाले. शिवम ने इस पारी में सात छक्के लगाए. लेकिन कीमत का 'सूचकांक' बढ़ने की वजह कुछ और ही थी. 

VIDEO: जानिए कि ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले विराट कोहली ने क्या कहा था. 

टिप्पणियां

इस मुकाबले में शिवम इतिहास का हिस्सा बनने से सिर्फ एक गेंद  या छक्के से चूक गए. शिवम ने बड़ौदा के बंयहत्था स्पिनर स्वपनिल सिंह की लगातार पांच गेंदों पर पांच छक्के लगाए. और खबर तेज हवा की तरह सभी फ्रेंचाइजी टीमों के मैनेजरों तक पहुंची. मीडिया ने इस खबर को प्रमुखता से चलाया. और शिवन ने इस कारनामे से अपनी कीमत के 'सूचकांक' को महज एक दिन और घटना से करीब दो गुना यानी पांच करोड़ रुपये में तब्दील कर दिया.


 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement