यह ख़बर 24 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 : हार के साथ रॉयल चैलेंजर्स का अभियान समाप्त

बेंगलुरू:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत शनिवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए 53वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों आठ विकेट से हार कर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का आईपीएल का सफर खत्म हो गया।

सुपर किंग्स को जीत के लिए 155 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उन्होंने 17.4 ओवर में 160 रन बनाकर हासिल कर लिया। बेहतरीन नाबाद पारी खेलकर सुपरकिंग्स को जीत तक पहुंचाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 49) को 'प्लेयर ऑफ द मैच' से नवाजा गया।

रॉयल चैलेंजर्स पहले ही आईपीएल के प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुके थे। ऐसे में आखिरी मैच उनसे कुछ अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन अपने गृह मैदान पर भी टीम ने निराश किया। इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर सातवें पायदान पर रही। साल 2008 के बाद से टीम का यह सबसे खराब प्रदर्शन है।

दूसरी ओर सुपर किंग्स ने प्लेऑफ मुकाबले शुरू होने से पहले जीत हासिल कर पिछले तीन मैचों से मिल रहे हार के सिलसिले पर विराम लगा दिया।

अपने आखिरी लीग मैच में 155 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सुपर किंग्स के कप्तान धोनी और फाफ डू प्लेसिस (नाबाद 54) ने तीसरे विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी कर टीम की जीत सुनिश्चित की। डू प्लेसिस ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। धोनी मात्र एक रन से अपने अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 28 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में तीन छक्के और चार चौके लगाए।

ड्वायन स्मिथ (34) और डू प्लेसिस ने पहले विकेट के लिए 4.2 ओवर में 57 रन जोड़कर सुपर किंग्स को बेहतरीन शुरुआत दी। सुरेश रैना 18 रन बनाकर आउट हुए। वहीं रॉयल चैलेंजर्स की ओर से युवराज सिंह और रवि रामपॉल ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, सुपर किंग्स के आमंत्रण पर बल्लेबाजी करने उतरे रॉयल चैलेंजर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 154 रन बनाए।

रॉयल चैलेंजर्स के 5.4 ओवरों में 33 रन पर तीन विकेट गंवा देने के बाद कप्तान विराट कोहली (73) और युवराज सिंह (25) ने चौथे विकेट के लिए 8.2 ओवरों में 55 रन जोड़कर टीम को काफी हद तक संभाला। लेकिन रविंद्र जडेजा ने अपने पहले और पारी के 14वें ओवर में युवराज सिंह को सुरेश रैना के हाथों कैच करा कर इस जोड़ी को तोड़ दिया।

कोहली हालांकि एक छोर थामकर जमे रहे। वह आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आशीष नेहरा द्वारा बोल्ड किए गए। कोहली ने 49 गेंदों की अपनी पारी में पांत छक्के और दो चौके लगाए। वहीं अब्राहम डिविलियर्स 10 रन बनाकर आउट हुए। रॉयल चैलेंजर्स ने आखिरी छह ओवरों में 66 रन बटोरे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुपरकिंग्स की ओर से आशीष नेहरा को तीन जबकि रविचंद्रन अश्विन, मोहित शर्मा और जडेजा को एक-एक सफलता मिली।