विराट कोहली सहित 4 कप्तानों में जारी है रन बनाने की अनूठी होड़... रहाणे भी कम नहीं...

विराट कोहली सहित 4 कप्तानों में जारी है रन बनाने की अनूठी होड़... रहाणे भी कम नहीं...

विराट कोहली ऑरेंज कैप की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं (फोटो : BCCI)

भले ही आईपीएल के इस सीजन में लीग के अब तक के सबसे रोमांचक बल्लेबाजों में शामिल रहे क्रिस गेल, ब्रैंडन मैक्कलम और सुरेश रैना कुछ खास नहीं कर पा रहे हों, लेकिन रन बनाने के मामले में विराट कोहली की धमक जारी है, वहीं टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में एक अनूठी रेस देखने को मिल रही है। यह रेस कोहली सहित चार कप्तानों के बीच है। आइए जानते हैं कि इसमें कौन-से खिलाड़ी शामिल हैं और उनकी उपलब्धियां क्या हैं...

'रन मशीन' विराट ठोक चुके हैं 2 सेंचुरी
ऑरेंज कैप की दौड़ में शामिल टॉप 5 में से 4 खिलाड़ी कप्तान हैं और उनका बल्ला जमकर बोल रहा है। लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली अव्वल हैं। इस मामले में उन्हें अजिंक्य रहाणे के साथ 3 कप्तानों से भी चुनौती मिल रही है। कोहली ने टूर्नामेंट में अब तक 9 मैच खेले हैं और 561 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 4 फिफ्टी शामिल हैं। इस समय ऑरेंज कैप भी उन्हीं के पास है। कोहली ने आईपीएल इतिहास में अब तक 132 मैच खेले हैं और 3698 रन बनाए हैं, जिसमें 108 रन नाबाद उनका बेस्ट है। उनके नाम करियर में 2 सेंचुरी और 23 फिफ्टी हैं।
 

विराट ने आईपीएल के इस सीजन में दो सेंचुरी लगाई हैं... (फोटो : BCCI)

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर हैं दूसरे नंबर पर
ऑरेंज कैप की दौड़ में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर दूसरे नंबर पर हैं। वह भी इन दिनों जबर्दस्त फॉर्म में हैं। उन्होंने अब तक 9 मैच खेले हैं, जिनमें 5 अर्धशतक के साथ 458 रन बना चुके है। 92 रन उनका बेस्ट रहा, वहीं वह एक बार 0 पर आउट हुए। खासतौर पर उनके स्ट्राइक रेट में इस सीजन में खासा इजाफा हुआ है, जो 164.15 है। वॉर्नर का आईपीएल करियर 2009 में शुरू हुआ था, तब से उन्होंने 92 मैच खेले हैं और उनके बल्ले से 2983 रन निकले हैं, जिनमें 2 सेंचुरी और 28 फिफ्टी शामिल हैं। इस दौरान उन्होंने 123 छक्के और 296 चौके लगाए हैं, जबकि उनका स्ट्राइक रेट 142.65 रहा है, जो टी-20 के हिसाब से अच्छा है।
 

डेविड वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद के लिए लगातार कप्तानी पारियां खेल रहे हैं...

जोशीले गौतम गंभीर भी कम नहीं
वैसे तो ऑरेंज कैप की रेस में तीसरे नंबर पर अजिंक्य रहाणे हैं, लेकिन यदि कप्तानों की बात करें तो तीसरे नंबर पर कोलकाता नाइटराइडर्स के गौतम गंभीर है, जो अपने प्रदर्शन से टीम इंडिया के लिए भी दावा ठोक रहे हैं। गंभीर ने इस सीजन में 10 मैच खेले हैं और उनके बल्ले ने 398 रन उगले हैं, जिनमें 4 फिफ्टी शामिल हैं। उनका बेस्ट 90 रन नाबाद है, जबकि स्ट्राइक रेट 122.46 है और उनके बल्ले से 43 चौके, 5 छक्के निकले हैं। छक्कों की संख्या देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वह कितनी सधी हुई बल्लेबाजी कर रहे हैं। आईपीएल करियर की बात करें, तो उन्होंने 127 मैच खेले हैं, जिनमें 3531 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट 93 रन रहा है।
 

गंभीर इस सीजन में अलग ही अंदाज में नजर आ रहे हैं...

'स्वीट टाइमर' रोहित शर्मा भी रेस में
चार कप्तानों के बीच इस अनूठी होड़ में चौथे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा हैं। रोहित ने इस सीजन में अब तक 10 मैच खेले हैं, जिसमें 3 बार नाबाद रहते हुए 388 रन बनाए हैं। उन्होंने 5 फिफ्टी बनाई हैं। आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर रोहित के बल्ले से 40 चौके और 11 छक्के निकले हैं। उन्होंने पूरे आईपीएल करियर में 138 मैच खेले हैं, जिनमें 3773 रन जोड़े हैं, जिसमें एक सेंचुरी और 29 फिफ्टी हैं। रोहित ने इस दौरान 314 चौके और 158 छक्के भी उड़ाए हैं।
 

इंटरनेशनल की तरह आईपीएल में भी रोहित का आक्रामक अंदाज जारी है...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अजिंक्य रहाणे- एकमात्र 'गैर-कप्तान' बल्लेबाज
कोहली, वॉर्नर, गंभीर और रोहित जैसे कप्तानों की जंग में एक 'गैर-कप्तान' भी शामिल है, जो ऑरेंज कैप की ओवरऑल लिस्ट में तीसरे नंबर (कोहली-वॉर्नर से पीछे) है। हालांकि धोनी कप्तानी वाली रहाणे की टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रही है, लेकिन खिलाड़ी के रूप में रहाणे का योगदान कहीं से कम नहीं है और उनका बल्ला बोल रहा है। रहाणे ने इस सीजन में अभी तक 10 मैच खेलकर 417 रन बनाए हैं, जिनमें 6 फिफ्टी लगाई हैं। हालांकि उनका स्ट्राइक अपेक्षित रूप से बहुत बेहतर नहीं है, लेकिन इंटरनेशनल करियर (113.75) से काफी बेहतर है जो 130.72 है।
 

रहाणे एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जो पुणे के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं...

तो इन पांचों धुरंधरों के बीच बल्ले से जारी जंग के साथ आईपीएल के खत्म होने का इंतजार कीजिए, तभी आपको ऑरेंज कैप के असली दावेदार का पता चल पाएगा।