Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

IPL क्वालीफायर1 : आज विराट कोहली और सुरेश रैना की टीमें भिड़ेंगी, जानिए कौन किस पर पड़ेगा भारी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL क्वालीफायर1 : आज विराट कोहली और सुरेश रैना की टीमें भिड़ेंगी, जानिए कौन किस पर पड़ेगा भारी

विराट की टीम ने आखिरी चार मैच जीतकर शानदार वापसी की है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में मंगलवार रात 8 बजे से विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सुरेश रैना की टीम गुजरात लॉयंस के बीच एक अहम मुकाबला (क्वालीफायर-1) होने वाला है। अहम इसलिए क्योंकि इस मैच में जो भी टीम जीतेगी, वह सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी और जो टीम हारेगी उसे एक और मौका मिलेगा। यानी हारने वाली टीम बुधवार को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में सन राइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होने वाले मैच की विजेता टीम से भिड़ेगी।

मंगलवार के मैच की बात करें तो यह काफी मजेदार होने जा रहा है। दरअसल गुजरात लॉयंस टीम का इस सीजन में काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है और वह 14 मैचों में 9 जीत के साथ अंकतालिका में 18 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। अगर कोहली की टीम बैंगलोर की बात किया जाए तो उसने लगातार आखिरी चार मैच जीतकर सबको हैरान करते हुए अंक तालिका में दूसरा स्थान पर हासिल कर लिया है।

दोनों टीमों को मिली है एक-एक जीत
इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात लॉयंस के बीच दो मैच हुए हैं। इनमें से एक मैच में गुजरात, तो दूसरे में बैंगलोर को जीत मिली है। 24 अप्रैल को दोनों टीमों के बीच राजकोट में हुए मैच में गुजरात लायंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हराया था, फिर दोनों टीमों के बीच 14 मई को बैंगलोर के चिन्नास्वामी मैदान पर भिड़ंत हुई, जिसमें बैंगलोर ने गुजरात 144 रन से मात दी थी, जो आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी जीत थी, लेकिन इस मैच में गुजरात की कप्तानी सुरेश रैना ने नहीं बल्कि ब्रैंडन मैक्कलम ने की थी।


विराट कोहली बनाम सुरेश रैना
आईपीएल के इस सीजन में विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। कोहली ने 14 मैचों में लगभग 92 के औसत से 919 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं। आईपीएल इतिहास में आज तक कोई भी खिलाड़ी एक सीजन में इतने रन नहीं बनाए हैं। अगर सुरेश रैना की बात की जाए, तो रैना ने गुजरात की तरफ इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।  रैना के नाम 13 मैचों में लगभग 33 के औसत से 397 रन हैं। रैना खुद उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, जिसके लिए वह जाने जाते हैं, लेकिन गुजरात के लिए अच्छी बात यह है कि रैना आखिर दो मैचों में फॉर्म में लौट आए हैं और दो अर्धशतक ठोक चुके हैं। अगर गुजरात को मैच जीतना है तो रैना को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

टिप्पणियां

इन बल्लेबाज़ों पर रहेगी नजर
रॉयल चैलेंजर्स कीओर से विराट कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स भी शानदार फॉर्म में चल रहे है। डिविलयर्स ने 14 मैचों में 603 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। बैंगलोर की ओर से क्रिस गेल और केएल राहुल पर भी नज़र रहेगी, वहीं गुजरात लॉयंस में एरॉन फिंच, ड्वेन स्मिथ, ब्रैंडन मैक्कलम और रवींद्र जडेजा जैसे शानदार बल्लेबाज हैं। अगर गुजरात को मैच जीतना है तो इन बल्लेबाज़ों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

गेंदबाजी में कौन है आगे
अगर गेंदबाजी की बात की जाए, तो बैंगलोर की ओर से शेन वॉटसन और युजवेंद्र चहल ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की है। चहल ने आईपीएल के इस सीजन में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने का गौरव भी हासिल किया है और उनके पास पर्पल कैप है। चहल ने 11 मैचों में 19 विकेट झटके हैं जबकि शेन वॉटसन ने 14 मैच खेकर 16 विकेट लिए हैं। अगर गुजरात लॉयंस की बात की जाए, तो गुजरात लॉयंस की तरफ से ड्वेन ब्रावो और धवल कुलकर्णी ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की है। ब्रावो ने 13 मैच खेलकर 15 विकेट हासिल किए हैं, जबकि कुलकर्णी ने 12 मैच खेलकर 14 विकेट लिए हैं।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... अभिनेता-नेता तापस पॉल के निधन के लिए ममता बनर्जी ने मोदी सरकार को ठहराया जिम्मेदार, कहा- केंद्र की वजह से तीन मौत देख चुकी हूं

Advertisement