यह ख़बर 05 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : राजस्थान रॉयल्स ने पुणे को 5 विकेट से हराया

खास बातें

  • कप्तान राहुल द्रविड़ और अंजिक्य रहाणे के खूबसूरत अर्द्धशतकों और स्टुअर्ट बिन्नी की धमाकेदार पारी से राजस्थान रॉयल्स ने रविवार को आईपीएल के बड़े स्कोर वाले मैच में पुणे वॉरियर्स को पांच विकेट से हराकर घरेलू मैदान सवाई मानसिंह स्टेडियम में अपना विजय अभियान
जयपुर:

कप्तान राहुल द्रविड़ और अंजिक्य रहाणे के खूबसूरत अर्द्धशतकों और स्टुअर्ट बिन्नी की धमाकेदार पारी से राजस्थान रॉयल्स ने रविवार को आईपीएल के बड़े स्कोर वाले मैच में पुणे वॉरियर्स को पांच विकेट से हराकर घरेलू मैदान सवाई मानसिंह स्टेडियम में अपना विजय अभियान बरकरार रखा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे पुणे को रोबिन उथप्पा (41 गेंद पर 54) और कप्तान एरोन फिंच (32 गेंद पर 45 रन) ने पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़कर शानदार शुरुआत दिलाई। मिशेल मार्श ने डेथ ओवरों में 21 गेंद पर तीन छक्कों की मदद से नाबाद 35 रन बनाए जिससे टीम चार विकेट पर 178 रन बनाने में सफल रही। राजस्थान की पारी भी कमोबेश पुणे की तरह ही आगे बढ़ी।

द्रविड़ (40 गेंद पर 58 रन) और रहाणे (48 गेंद पर 67 रन) ने उसे ठोस शुरुआत दी और पहले विकेट के लिये 98 रन जोड़े। अंतिम क्षणों में जब मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया था तब स्टुअर्ट बिन्नी ने 13 गेंद पर नाबाद 32 रन बनाकर टीम का स्कोर 19.5 ओवर में पांच विकेट पर 182 रन तक पहुंचाया।

आखिर दो ओवर में 18 रन चाहिए थे लेकिन बिन्नी ने पहले भुवनेश्वर कुमार पर छक्का और फिर वायने पार्नेल (27 रिपीट 27 रन देकर तीन विकेट) पर विजयी चौका लगाया। रायल्स की 11वें मैच में यह सातवीं जीत है और वह 14 अंक लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गया है। उसने पुणे में अपनी इस प्रतिद्वंद्वी से मिली हार का बदला भी चुकता किया। फाइनल्स की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुके वॉरियर्स की यह 12वें मैच में दसवीं हार है।

द्रविड़ और रहाणे ने पावरप्ले के छह ओवरों में 53 रन जोड़ने के बाद भी बल्लेबाजी के लिये अनुकूल परिस्थितियों में रन बटोरने जारी रखे। द्रविड़ ने राहुल शर्मा की गेंद लांग ऑन पर छह रन के लिए भेजकर आईपीएल में अपना दसवां अर्द्धशतक रौबीले अंदाज में पूरा किया।

अपनी पारी के दौरान आईपीएल में 2000 रन पूरे करने वाले दसवें बल्लेबाज बने द्रविड़ ने अर्द्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर स्ट्रेट ड्राइव करने के प्रयास में लांग ऑफ पर कैच दे दिया। उन्होंने नौ चौके और एक छक्का लगाया। रहाणे ने भी द्रविड़ के अंदाज में मैथ्यूज पर छक्का जड़कर पचासा पूरा किया। मैथ्यूज के इस ओवर में कुल 21 रन बने, लेकिन आठ रन के अंदर शेन वाटसन (5) और रहाणे के आउट होने से मैच रोमांचक बन गया।

वाटसन ने वायने पार्नेल की गेंद कदमों का इस्तेमाल किये बिना खेलने के प्रयास में विकेटों पर मारी जबकि रहाणे ने भुवनेश्वर की आफ स्टंप की गेंद स्क्वायर लेग पर हवा में लहराकर अपना विकेट इनाम में दिया। जब टीम को 18 गेंद पर 29 रन चाहिए थे तब ब्रैड हाज (4) भी पवेलियन लौट गए। बिन्नी ने हालांकि दबाव में दो चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से बेहतरीन पारी खेली। इस बीच संजू सैमसन (10) पार्नेल पर लगातार दो चौके जड़कर बिन्नी का काम आसान किया।

पहले तीन ओवर में 30 रन बनने से द्रविड़ ने शेन वाटसन को गेंद सौंपी लेकिन उथप्पा ने इस ओवर में तीन चौके जड़ दिये। उन्होंने कर्नाटक के अपने साथी स्टुअर्ट बिन्नी का लांग आन पर छक्का जड़कर स्वागत किया। फिंच ने इस बीच जेम्स फाकनर, केवोन कूपर और वाटसन को बैकफुट पर रखा। रायल्स को आखिर में 11वें ओवर में पहली सफलता मिली जब फिंच ने कूपर की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को अपने विकेटों पर मारा। पुणे के कप्तान ने अपनी पारी में सात चौके लगाए।

भारतीय टीम से बाहर किए गए युवराज सिंह (11 गेंद पर 15 रन) ने बिन्नी पर पहले चौका और फिर मिडविकेट पर छक्का जड़ा, लेकिन सिद्धार्थ त्रिवेदी की गेंद पर गलत टाइमिंग से उन्होंने हवा में शाट खेलकर अपना विकेट गंवा दिया। उथप्पा ने इससे पहले इसी ओवर में लगातार दो चौके जड़कर अर्द्धशतक पूरा किया था। युवा विकेटकीपर संजू सैमसन ने बेहतरीन प्रयास से उथप्पा को रन आउट करके रायल्स को बड़ी राहत दिलायी। उथप्पा की पारी में आठ चौके और एक छक्का शामिल है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मार्श और एंजेलो मैथ्यूज (15 गेंद पर 18 रन) ने डेथ ओवरों में रन बनाने की जिम्मेदारी उठाई। मार्श ने कूपर पर स्क्वायर लेग और लांग आफ पर छक्के जड़े। इनमें से पहला छक्का दर्शकों के बीच गिरा और उन्होंने कुछ देर तक गेंद वापस नहीं करके अंपायरों को दूसरी गेंद मंगाने के लिए मजबूर किया। मार्श ने फाकनर की पारी की आखिरी गेंद भी छह रन के लिए भेजी।