यह ख़बर 12 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल के टीवी दर्शकों की संख्या में गिरावट

खास बातें

  • इंडियन प्रीमियर लीग के पांचवें टूर्नामेंट के शुरूआती मैचों की दर्शकों की संख्या और टीवी रेटिंग में पिछले साल के मुकाबले गिरावट आई है।
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग के पांचवें टूर्नामेंट के शुरूआती मैचों की दर्शकों की संख्या और टीवी रेटिंग में पिछले साल के मुकाबले गिरावट आई है।

‘टैम मीडिया रिसर्च’ के मुताबिक पहले छह मैचों में ‘टेलीविजन व्यूअर रेटिंग्स’ में 18.7 प्रतिशत की गिरावट आई है। पिछले सत्र के औसत 4.63 के मुकाबले इस बार यह रेटिंग 3.76 है।

आईपीएल के पांच साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब कुल दर्शकों की संख्या में भी गिरावट आई है। पिछले साल आईपीएल के चार सत्र की सबसे कम टीवी रेटिंग रिकार्ड की गई थी और यह 2010 के मुकाबले 29 प्रतिशत कम थी और इस साल ही अब तक पिछली कहानी दोहराई गई है।

‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ ने ब्रांड कंसल्टिंग कंपनी ब्रांड काम के प्रमुख श्रीधर रामानुजम के हवाले से कहा कि समस्या यह है कि काफी अधिक मैच खेले जा रहे हैं। चार मैचों के प्ले आफ से पहले नौ टीमों के बीच कुल 76 मैच खेले जाएंगे। आईपीएल प्रमुख राजीव शुक्ला ने हालांकि यह स्वीकार करने से इंकार कर दिया कि रेटिंग में कमी आई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के लिए क्रिकेट के तीनों प्रारूप महत्वपूर्ण हैं और आईपीएल की टीआरपी रेटिंग में कोई गिरावट नहीं आई है।’