NDTV Khabar

IPL Auction 2018: पहला दिन: अनकैप्ड खिलाड़ी, सुपर सितारों पर पड़े भारी, जोफ्रा आर्चर रहे सबसे बड़ा सरप्राइज

 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) -11 के पहले दिन हुई नीलामी में 29 विदेशी सहित कुल 78 खिलाड़ियों की बिक्री हुई, तो वहीं क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जॉनसन और लसिथ मलिंगा सहित 21 खिलाड़ी ऐसे रहे, जिन्हें किसी फ्रैंचाइजी ने नहीं खरीदा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL Auction 2018: पहला दिन: अनकैप्ड खिलाड़ी, सुपर सितारों पर पड़े भारी, जोफ्रा आर्चर रहे सबसे बड़ा सरप्राइज

2018 IPL Auction Live: आईपीएल से जुड़े अधिकारी प्रेस कॉन्फ्रैंस के दौरान

खास बातें

  1. पहले दिन बेन स्टोक्स (12.50) ,अनकैप्ड में क्रुणाल (8.80 करोड़) अव्वल
  2. विदेशी अनकैप्ड में विंडीज के जोफ्रा आर्चर (7.20 करोड़) सबसे बड़ा सरप्राइज
  3. क्रिस गेल, मलिंगा, जो रूट, ईशांत शर्मा, मुरली विजय, पार्थिव नहीं बिके
नई दिल्ली:  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) -11 के पहले दिन 110 खिलाड़ियों की हुई नीलामी में 29 विदेशी सहित कुल 78 खिलाड़ियों की बिक्री हुई, तो वहीं क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जॉनसन और लसिथ मलिंगा सहित कुल 32 खिलाड़ी ऐसे रहे, जिन्हें किसी फ्रैंचाइजी ने नहीं खरीदा.  साथ ही, 16 खिलाड़ियों के लिए 'राइट-टू-मैच' कार्ड का इस्तेमाल फ्रैंचाइजी टीमों ने किया. इंग्लैंड के बेन स्टोक्स सबसे ज्यादा 12.50 रुपये हासिल करने वाले खिलाड़ बने और कुल मिलाकर सभी आठों टीमों ने 321.10 करोड़ रुपये अपने बजट से खर्च किए. पहले दिन की अगर समग्र तस्वीर की बात करें, तो खास बात यह रही कि अनकैप्ड (देश के लिए न खेलने वाले) खिलाड़ी ज्यादा रकम के दावेदार माने जा रहे युवराज सिंह, क्रिेस गेल और गौतम गंभीर सरीखे जैसे दिग्गजों पर भारी पड़े.
  इन अनकैप्ड खिलाड़ियों में क्रुणाल पंड्या अव्वल रहे, जिन्हें मुंबई इंडियंस ने 8.80 करोड़ में खरीदा, तो उभरते विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स ने 8.00 करोड़ में रिटेन किया. लेकिन सबसे ज्यादा आंखें खोल देने वाली कीमत रही बारबडोस के 22 साल के अनकैप्ड जाफ्रा अार्चर को 7.20 करोड़ की रकम, जिसने सभी को हैरान कर दिया. वहीं, मार्की खिलाड़ियों में जो रूट ही ऐसे रहे, जो नहीं बिक सके और बाकी 15 मार्री खिलाड़ियों को उम्मीद के अनुसार अच्छी रकम मिली. 
  वहीं विदेशी खिलाड़ियों में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने 12.30 और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने 9.00 करोड़ रुपये हासिल कर अपने वर्ग में सबसे अव्वल रहे. इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन और इंग्लैंड के क्रिस वोक्स भी कई बड़े नामों पर भारी पड़े. बता दें कि साल 2008 में टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से यह होने वाली सबसे बड़ी नीलामी है और यह रविवार को भी जारी रहेगी. 
  भारतीय खिलाड़ियों को मिलने वाली कीमत की बात करें, तो दिल्ली डेयर डेविल्स ने युवराज सिंह को दो करोड़ और गौतम गंभीर को 2 करोड़ अस्सी लाख रुपये में खरीदा. वहीं, किंग्स इलेवन पंजाब ने शिखर धवन को पांच करोड़ बीस लाख रुपये में खरीदा था, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने राइट टू मैच कार्ड अधिकार का इस्तेमाल करते हुए शिखर को फिर से अपने पाले में ले लिया, तो वहीं तो रविचंद्रन अश्विन को पंजाब ने सात करोड़ साठ लाख रुपये में खरीदा है. अजिंक्य रहाणे कोे किंग्स इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ रुपये में खरीदा था, जिसे बाद में राजस्थान रॉयल्स ने राइट टू मैच कार्ड के जरिए फिर से अपनी टीम में ले लिया. 
  दूसरे राउंड में हरभजन सिंह को चेन्नई सुपर किंग्स ने दो करोड़ रुपये में खरीदा, तो गौतम गंभीर को इस बार सिर्फ दो करोड़ व अस्सी लाख ही मिल सके. गंभीर को डेयर डेविल्स ने खरीदा, वहीं आईपीएल के इतिहास में दो बार सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले युवराज सिंह को सिर्फ दो करोड़ रुपये ही मिल सके. युवराज को दिल्ली डेयर डेविल्स ने खरीदा.
 

तीसरे राउंड में करुण नायर को पांच करोड़ साठ लाख में किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा, तो केएल राहुल की बोली बहुत ही रोमांचक रही. आखिरकार किंग्स इलेवन पंजाब ने राहुल को 11 करोड़ रुपये में खरीदा. वहीं मनीष पांडेय को  सनराइजर्स हैदराबाद ने 11 करोड़ रुपये में खरीदा. 
 

चौथे राउंड में केआर जाधव को चेन्नई सुपर किंग्स ने 7.80 करोड़ रुपये में खरीदा. यूसुफ पठान को हैदरबाद सन राइजर्स ने 1.90 करोड़ में खरीदा. स्टुअर्ट बिन्नी 50 लाख के साथ राजस्थान रॉयल्स के पाले में गए. 
  पांचवें राउंड में चोटिल भारतीय विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को सनराइजर्स हैदराबाद ने पांच करोड़ रुपये में खरीदा, तो दिनेश कार्तिक को केकेआर  ने 7.40 करोड़ की बड़ी रकम में खरीदा. संजू सैमसन ने सभी को चौंकाते हुए आठ करोड़ रुपये हासिल किए. संजू को उनकी पहली आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा. वहीं रॉबिन उथप्पा विकेटकीपरों के लिए बोली में केकेआर ने 6.40 लाख में राइट टू मैच के जरिए लिया. विकेटकीपरों की बोली में ही अंबाती रायुडू को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2.20 करोड़ में खरीदा. वहीं तेज गेंदबाजों की बात करें, तो उमेश यादव को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 4.20 करोड़ रुपये में खरीदा, तो ईशांत शर्मा को कोई खरीददार नहीं मिला. बहरहाल दक्षिण अफ्रीका में मेजबान बल्लेबाजों को परेशान कर रहे मोहम्मद शमी को डेयर डेविल्स ने राइट टू मैच के जरिए तीन  करोड़ में खरीद लिया. 

छठे राउंड में शुरू हुई स्पिरनों की बोली में पीयूष चावला को मिली रकम थोड़ी हैरानी की बात रही. केकेआर ने राइट टू मैच से पीयूष चावला को 4.29 करोड़ में खरीदा, तो वहीं करण शर्मा को पांच करोड़ रुपये में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका में भारतीय वनडे टीम के सदस्य युजवेंद्र चहल को आरसीबी ने राइट टू मैच के जरिए 6.00 करोड़ में रिटेन कर लिया. युजवेंद्र के अलावा लेफ्टआर्म चाइनमैन कुलदीप यादव को भी केकेआर ने 5.80 करोड़ में रिटेन कर लिया है.
 

इसी राउंड में अगर अनकैप्ड खिलाड़ियों की बात करें, तो अंडर-19 विश्व कप में धमाल मचा रहे शुबमन गिल को केकेआर ने 1.90 करोड़ रुपये में खरीदा, तो केकेआर ने ही इशांक जग्गी को 20  लाख रुपये में खरीदा. इसके अलावा गुजरे रणजी ट्रॉफी सेशन में धमाल मचाने वाले मयंक अग्रवाल को 1.00 करोड़ में पंजाब ने खरीदा. इसके अलावा बीस लाख रुपये बेस प्राइस वाले राहुल त्रिपाठी को 3.40 करोड़ में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा. अंडर-19 टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ को लेकर बहुत ज्यादा चर्च थी, लेकिन उन्हें उम्मीद से काफी कम 1.20 करोड़ रुपये ही मिले. पृथ्वी को डेयर डेविल्स ने खरीदा. 
  सातवें राउंड में हरियाणा के 20 लाख रुपये के बेस प्राइस वाले राहुल तेवतिया को डेयर डेविल्स ने 3.00 करोड़ में खरीदा, तो दीपक हुड्डा को भी बहुत ज्यादा फायदा हुआ. सनराइजर्स हैदराबाद ने दीपक हुड्डा को 3.60 करोड़ रुपये में रिटेन किया. अंडर-19 विश्व कप में 140 प्रति/घंटा की रफ्तार निकाल रहे सीमर कमलेश नागरकोटी को केकेआर ने 3.20 करोड़ में खरीदा. वहीं, उम्मीद के अनुसार हार्दिक पंड्या के भाई क्रुणाल पंड्या बड़े नामों पर भारी पड़े. क्रुणाल पंड्या को मुंबई ने राइट टू मैच कार्ड के जरिए 8.80 करोड़ रुपये में रिटेन किया, तो तमिलनाडु के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले ऑलराउंडर विजय शंकर को डेयर डेविल्स ने 3.20 करोड़़ में खरीदा. झारखंड के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन के लिए मुंबई इंडियंस ने 6.20, तो हैदराबाद ने तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल के लिए 3.80 करोड़ रुपये चुकाए. दिल्ली के तेज गेंदबाज और दक्षिण अफ्रीका में भारतीय बल्लेबाजों को अभ्यास कराने के लिए भेजे नवदीप सैनी को 3.00 करोड़ में आरसीबी ने खरीदा.

 

-------------------------------------
  विदेशी खिलाड़ियों की कीमत की बात करें, तो केरोन पोलार्ड को राइट टू मैच के जरिए मुंबई ने 5 करोड़ 40 लाख में खरीदा. इंग्लैंड के बेन  स्टोक्स को राजस्थान रॉयल्स ने साढ़े बारह करोड़ में खरीदा.वहीं . मिशेल स्टार्क को केकेआर ने 9 करोड़ चालीस लाख रुपये में खरीदा. फैफ डु प्लेसिस को चेन्नई सुपर किंग्स 1 करोड़ 60 लाख में बिके. बांग्लादेशी ऑलराउंडर अल हसन को हैदराबाद ने 2 करोड़ में खरीदा. केरोन पोलार्ड को मुंबई इंडियंस ने राइट टू मैच के जरिए 5.40 करोड़ में खरीदा, तो ग्लेन मैक्सवेल को दिल्ली डेयर डेविल्स ने 9 करोड़ रुपये में खरीदा.  पहले राउंड में क्रिस गेल को कोई खरीदार नहीं मिल सका है.
  दूसरे राउंड में विदेशी खिलाड़ियों में विंडीज के ड्वेन ब्रावो को चेन्नई सुपर किंग्स ने 6.40 करोड़ में राइट टू मैच के जरिए लिया. केन विलियमसन को सनराइजर्स हैदराबाद ने तीन करोड़ में खरीदा, तो इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को कोई खरीदार नहीं मिला. 
तीसरे राउंड में दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलकर को किंग्स इलेवन पंजाब ने तीन करोड़ में खरीदा, वहीं ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच को भी पंजाब ने 6 करोड़ व बीस लाख रुपये में खरीदा. न्यूजीलैंड के आतिशी विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकलम को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने तीन करोड़ साठ लाख में खरीदा, तो इंग्लैंड के जैसन राय को दिल्ली डेयर डेविल्स ने 1.60 करोड़ में खरीदा. ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन को केकेआर ने 9.60 करोड़ में खरीदा.
  चौथे राउंड में  विदेशी खिलाड़ियों में शेन वॉटसन को चेन्नई ने चार करोड़ में खरीदा, तो बेंगलोर रॉयल चैलेंजर्स ने क्रिस वोक्स को 7.40 करोड़ में खरीदा. न्यूजीलैंड को कोलिन मुनरो को 1.90  करोड़ में खरीदा. इस  राउंड में ऑस्ट्रेलिया के मार्कोस स्टोनिस ने 6.20 करोड़ की अच्छी खासी रकम झटकी, जिन्हें पंजाब ने खरीदा, तो मोइल अली को 1.70 करोड़ में बेंगलोर रॉयल चैलेंजर्स ने खरीदा. 
  पांचवें राउंड की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को आरसीबी ने 2.80 करोड़ में खरीदा, तो वहीं इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर को राजस्थान रॉयल्स ने 4.40 करोड़ रुपये में खरीदा. वही बांग्लादेश तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को मुंबई इंडियंस ने 2.20 करोड़ में खरीदा, तो ऑस्ट्रेलिय़ा के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को मुंबई इंडियंस ने 5.40 करोड़ में खरीदा. दक्षिण अफ्रीकी उभरते तेज गेंदबाज रबाडा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 4.20 करोड़ में खरीदा, लेकिन श्रीलंकाई स्टार और कभी आईपीएल में टीमों के पसंदीदा रहे तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और ऑस्ट्रेलियाई लेफ्टी  सीमर  मिशेल जॉनसन को कोई खरीददार नहीं मिला.
  छठे राउंड में स्पिनरों की बोली में दक्षिण अफ्रीकी लेग स्पिनर इमरान ताहिर को चेन्नई सुपर किंग्स ने एक करोड़ रुपये में खरीदा. वहीं जैसा सभी उम्मीद कर रहे थे अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान सभी स्पिनरों पर भारी पड़े. उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 9.00 करोड़ रुपये में राइट टू मैच के जरिए रिटेन कर लिया. हालांकि उन्हें पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा था. 
  सातवां राउंड में विंडीज के लिए एक भी मैच न खेलने वाले 22 साल के अनकैप्ड खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर इस नीलामी का सबसे बड़ा सरप्राइज साबित हुए. जोफ्रा को राजस्थान रॉयल्स ने 7.20 करोड़ की भारी-भरकम राशि में खरीदा.
आपको बता दें कि  आठ फ्रैंचाजियों ने पहले से ही 18 खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है. बता दें कि कुल मिलाकर बोली में 62 कैप्ड (देश के लिए खेल चुके) और 298 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी, तो वहीं 182 विदेशी कैप्ड और 34 अनकैप्ड खिलाड़ी साल 2008 के बाद होने जा रही इस दूसरी सबसे बड़ी नीलामी में हिस्सा ले रहे हैं. कुछ पहले दिन शनिवार को नीलामी की प्रक्रिया से गुजर चुके हैं, तो कुछ रविवार को गुजरेंगे. यह भी पढ़ें : IPL-11 के लिए नीलामी कल से, अश्विन, गंभीर और रहाणे जैसे मार्की प्‍लेयर्स पर टिकी होंगी निगाहें
 
दक्षिण अफ्रीका में जोहांसबर्ग में खेल ईशांत शर्मा, मुरली विजय और पार्थिव पटेल वर्तमान में तीन और ऐसे बड़े नाम रहे, जिनके लिए किसी भी फ्रैंचाइजी ने बोेली नहीं लगाई. वहीं, अनकैप्ट खिलाड़ियों में रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल और फाइनल में अपने प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरने वाले तेज गेंदबाज रजनीश गुरबानी पर किसी का बोली न लगाना भी चौंकाने वाला रहा. 
 
VIDEO: सेंचुरियन टेस्ट में शतक बनाने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली.
कुल मिलाकर आईपीएल-11 की पहले दिन की नीलामी बहुत ही ज्यादा रोमांचक रही. एनडीटीवी हिंदी खबर ने आपको सभी वेबसाइटों के मुकाबले सबसे पहले खबर दी. ऐसा हम रविवार को भी जारी रखेंगे. आप एक बार फिर से हमारे साथ जुड़िएगा. गुड नाइट. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement