यह ख़बर 16 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : सुपर ओवर में बेंगलुरु ने दिल्ली को हराया

खास बातें

  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इंडियन प्रीमियर लीग ट्वेंटी-20 के रोमांचक मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को सुपर ओवर में शिकस्त देकर टूर्नामेंट में चौथी जीत दर्ज की।
बेंगलुरु:

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इंडियन प्रीमियर लीग ट्वेंटी-20 के रोमांचक मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को सुपर ओवर में शिकस्त देकर टूर्नामेंट में चौथी जीत दर्ज की।

वहीं, दिल्ली डेयरडेविल्स लगातार हार के सिलसिले को नहीं तोड़ सकी और उसे पांचवीं शिकस्त का मुंह देखना पड़ा जिससे वह बिना अंक के निचले स्थान पर बरकरार है। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद टीम अपने सलामी बल्लेबाजों द्वारा मिली अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई और पांच विकेट पर 152 रन का स्कोर ही बना सकी।

कप्तान विराट कोहली (65) और एबी डिविलियर्स (39) के बीच तीसरे विकेट के लिए 103 रन की शानदार साझेदारी के बावजूद अंत में लगातार विकेट खोने से आरसीबी को इस सत्र में अपना दूसरा सुपर ओवर खेलना पड़ा। टीम ने सात विकेट पर 152 रन बना लिए थे।

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने दूसरे मैच में आरसीबी को सुपर ओवर में हार मिली थी लेकिन मंगलवार को उसने दूसरे एक ओवर एलीमिनेटर में जीत दर्ज की।

सुपर ओवर में दिल्ली के उमेश यादव गेंदबाजी के लिए उतरे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने क्रिस गेल (1, 1) के दो और एबी डिविलियर्स (1, 6, 6) के 13 रन से 15 रन बनाए।

दिल्ली डेयरडेविल्स को 16 रन का लक्ष्य मिला और रवि रामपाल गेंदबाजी के लिए उतरे लेकिन डेविड वार्नर पहली ही गेंद पर आउट हो गए। दूसरी गेंद पर इरफान पठान ने चौका लगाया, अगली गेंद पर कोई रन नहीं, फिर छक्का और एक रन बना। आखिरी गेंद पर बेन रोहरर बोल्ड हो गए और टीम का स्कोर 11 रन पर दो विकेट (ऑल आउट) हो गया। रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इस तरह छह मैचों में चौथी जीत दर्ज की।

कोहली ने अपनी अर्द्धशतकीय पारी में 50 गेंद का सामना कर सात चौके और एक छक्का जमाया। डिविलियर्स ने 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट होने से पहले 32 गेंद का सामना कर तीन चौके और एक छक्के से 39 रन की पारी खेली।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी कर रही डेयरडेविल्स टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 152 रन बनाए। मेहमान टीम के लिए केदार जाधव ने सबसे अधिक नाबाद 29 रन बनाए। इरफान पठान 19 रनों पर नाबाद लौटे। रॉयल चैलेंजर्स की ओर से जयदेव उनादकत ने दो विकेट चटकाए।

सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (25) और डेविड वार्नर (15) ने पहले विकेट के लिए 34 गेंदों पर 43 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत कराई। इस शुरुआत के दम पर दिल्ली की टीम बड़ा स्कोर खड़ा कर सकती थी।

इसके लिए हालांकि वह काफी हद तक सहवाग और वार्नर पर ही निर्भर थी लेकिन वार्नर विनय कुमार की गेंद पर 13 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए। विनय ने अपनी ही गेंद पर वार्नर का शानदार कैच पकड़ा।

वार्नर अभी पवेलियन लौटकर सुस्ता ही रहे थे कि अगले ही ओवर में 43 के ही कुल योग पर ही दिल्ली को अच्छी लय में दिख रहे सहवाग के रूप में दूसरा झटका लगा। सहवाग ने 23 गेंदों का सामना किया और 25 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार चौके भी जड़े। सहवाग को एंड्रयू मैक्डोनॉल्ड ने इस लीग की अपनी पहली ही गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया।

एक के बाद एक दो बड़े झटकों से सहमी दिल्ली को उबराने की जिम्मेदारी कप्तान माहेला जयवर्धने (28) पर आ गई। दूसरे छोर पर युवा बल्लेबाज मनप्रीत जुनेजा (17) थे। इन दोनों ने मिलकर स्कोर को 73 तक पहुंचाया लेकिन इस स्कोर पर उनादकत ने जुनेजा को आउट करके दिल्ली की बेहतर स्कोर पाने की चाह को झटका दिया।

बेन रोहरर (14) ने विकेट पर आते ही आक्रामक तेवर दिखाए और 14 गेंदों पर दो चौके लगाए लेकिन उनादकत ने उन्हें भी चलता करके अपनी टीम का काम आसान किया।

जयवर्धने लगातार अपनी टीम को अच्छा योग दिलाने के प्रयास में जुटे रहे। वह अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन 122 रनों के कुल योग पर नॉन स्ट्राइकर एंड पर रहते हुए वह दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए। जयवर्धने ने 31 गेंदों पर दो चौके लगाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद पठान और जाधव ने छठे विकेट के लिए 12 गेंदों पर 30 रनों की साझेदारी की। जाधव ने 16 गेदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि पठान ने आठ गेंदों पर दो चौके और एक छक्का उड़ाया।