जून में 20 माह बाद धोनी ने जीती थी वनडे सीरीज, वो भी ज़िम्बाब्वे से

जून में 20 माह बाद धोनी ने जीती थी वनडे सीरीज, वो भी ज़िम्बाब्वे से

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पिछले डेढ़ साल से ज्यादा से धोनी की कप्तानी में इंडिया का प्रदर्शन लचर
  • 20 माह बाद जून 2016 में जीती थी वनडे सीरीज
  • 2015 में धोनी को मिली सबसे ज्यादा हार
नई दिल्ली:

फ्लोरिडा के लॉडरहिल में सेंट्रल ब्रॉवर्ड नेशनल पार्क पर दूसरा टी-20 मुकाबला बारिश में धुल गया. वेस्टइंडीज ने सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. अब भारत अक्टूबर में न्यूजीलैंड से घरेलू सीरीज खेलेगा. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सीरीज जीतने का क्रम फिर से टूट गया. पहले टी-20 मैच में महेंद्र सिंह धोनी अंतिम गेंद पर 2 रन भी बना पाए थे. इससे सवाल उठने लगे कि धोनी शायद अब पहले जैसे फिनिशर नहीं रहे. हालांकि टी-20 में माही की कप्तानी का प्रदर्शन अभी भी बेहतर हैं.

इसके उलट वनडे में पिछले डेढ़ वर्ष से भी ज्यादा समय से धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. पिछले 22 माह के दौरान टीम इंडिया किसी बड़ी टीम के खिलाफ धोनी की कप्तानी कोई सीरीज जीतने में कामयाब नहीं रही.

पिछली छह टी-20 सीरीज,  4 जीते 2 हारे
वर्ष 2016 की शुरुआत में जनवरी माह में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. जहां वनडे सीरीज 4-1 से गंवा दी थी. हालांकि धोनी ब्रिगेड ने टी-20 में जोरदार वापासी करते हुए सीरीज 3-0 से जीत ली थी. भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार धोनी ने टी-20 में जीत के सिलसिले को बरकरार रखा. फरवरी माह में भारत के दौरे पर आई श्रीलंका टीम को 2-1 से शिकस्त दी. इसके बाद धोनी के धुरंधरों ने फरवरी माह में ही आयोजित हुए एशिया कप को अपनी झोली में डाल लिया.

6 मार्च 2016 को ढाका में खेले गए फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को हराकर कप अपने नाम कर लिया. धोनी ने फाइनल मैच में महज 6 गेंदों में 2 छक्कों और 1 चौके की मदद से नाबाद 20 रन बनाए थे. एशिया कप के बाद खेले गए टी-20 विश्वकप में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया. सेमीफाइनल में उसे वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा. जून माह में ज़िम्बाब्वे के दौरे पर माही ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज 2-0 से जीती थी.

जून 2016 में जीती थी 20 माह बाद वनडे सीरीज
धोनी ने जून माह में ज़िम्बाब्वे को हराकर वनडे सीरीज जीती थी जो 2016 में उनकी कप्तनी में जीती गई इस साल की एकमात्र सीरीज है. दिलचस्प तथ्य यह है कि भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी ने 20 महीने के लंबे अंतराल के बाद अपनी कप्तानी में वनडे सीरीज जीती थी. धोनी की कप्तानी में भारत ने पिछली बार अक्टूबर 2014 में घरेलू जमीन पर वेस्टइंडीज से वनडे सीरीज जीता था.   
 
2015 रहा करियर का सबसे खराब साल
अगर वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक के सफर को छोड़ दिया जाए तो धोनी के लिए यह साल उनकी कप्तानी के लिहाज से सबसे खराब साल रहा. इस दौरान धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज हारने के साथ ही वर्ल्ड कप से बाहर हुई. टीम के लिए सबसे बड़ी हार रही बांग्लादेश के खिलाफ जून 2015 में खेली गई वनडे सीरीज रही जिसमें बांग्लादेश ने उसे 2-1 से धो दिया था. इसके बाद घरेलू मैदान में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज में मिली हार ने क्रिकेट प्रेमियों को सबसे ज्यादा जख्म दिए.  


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com