...तो बीसीसीआई विंडीज के खिलाफ धोनी की जर्सी के साथ सचिन जैसा ही रवैया अपनाएगा

...तो बीसीसीआई विंडीज के खिलाफ धोनी की जर्सी के साथ सचिन जैसा ही रवैया अपनाएगा

धोनी सात नंबर की जर्सी में (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन में आईसीसी का बड़ा परिवर्तन
  • एक अगस्त से एशेज में खिलाड़ी पहनेंगे नंबर वाली जर्सी
  • टीम इंडिया भी विंडीज के खिलाफ दिखाई पड़ेगी नंबर वाली जर्सी में
नई दिल्ली:

अब जबकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दुनिया भर के खिलाड़ियों की टी-शर्ट पर उनका नाम और नंबर भी बड़े अक्षरों में लिखा होगा, तो ऐसे में एमएस धोनी के चाहने वालों के बीच यह चिंता शुरू हो गई है कि कहीं बीसीसीआई वह गलती तो नहीं करेगा, जो उसने सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर के मामले में की थी. जी हां, वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले दो टेस्ट मैचों में टीम इंडिया के खिलाड़ी भी अपने नाम और नंबर की जर्सियों में दिखाई पड़ेंगे. विंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले दोनों ही टेस्ट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं. 

बता दें कि तेंदुलकर की नंबर-10 जर्सी को बीसीसीआई ने एक घटना के बाद अनाधिकारिक रूप से रिटायर्ड कर दिया है. दरअसल हुआ यह था कि दस नंबर की जर्सी एक मैच में शार्दूल ठाकुर पहनकर मैदान पर उतरे थे. और इसके बाद सचिन के समर्थकों सहित तमाम क्रिकेटप्रेमियों ने शार्दुल को नंबर-10 जर्सी देने पर बीसीसीआई को सोशल मीडिया पर जमकर लताड़ लगाई थी. इसके बाद फिर कभी कोई भी खिलाड़ी दस नंबर जर्सी में दिखाई नहीं पड़ा. 

यह भी पढ़ें:  इन वजहों से खतरनाक होगा कोच का बदलना, बीसीसीआई ने कहा, मतलब...

सचिन की उपलब्धियों और उनके कद के प्रति सम्मान को देखते हुए अब कोई भी खिलाड़ी दस नंबर की जर्सी नहीं पहनता. और अब महेंद्र सिंह धोनी के प्रशंसक भी यही उम्मीद कर रहे हैं कि धोनी की सात नंबर जर्सी को भी बीसीसीआई सचिन जैसा ही सम्मान देगा. बहरहाल, यह देखने की बात होगी कि जब भारतीय खिलाड़ी 22 अगस्त को एंटिगा में पहले टेस्ट में मैदान पर उतरते हैं, तो किस खिलाड़ियों की जर्सी पर कौन-कौन सा नंबर छपा होगा. हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि ज्यादार भारतीय खिलाड़ी अपने वनडे जर्सी वाला ही नंबर चुनेंगे. 

यह भी पढ़ें:  ठीक ये शब्द विराट कोहली ने वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद कहे थे खिलाड़ियों से...

इसका मतलब यह है कि विराट कोहली 18 और रोहित शर्मा 45 नंबर की जर्सी पहनेंगे. बीसीसीआई के सूत्र ने बताया कि अब जबकि धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, तो सात नंबर जर्सी उपलब्ध है, लेकिन किसी भी खिलाड़ी द्वारा यह नंबर चुनने जाने की संभावना बहुत ही कम है. लोग धोनी की सात नंबर जर्सी से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं. उन्होंने बताया कि टीम इंडिया की टेस्ट ड्रेस वनडे सीरीज खत्म होने के बाद ही विंडीज पहुंचेगी. 

VIDEO:  जानिए कि एमएस धोनी के संन्यास को लेकर युवा क्या सोचते हैं. 

अब जबकि किसी जर्सी को आधिकारिक रूप से रिटायर नहीं ही किया जा सकता, लेकिन धोनी के भारतीय क्रिकेट में कद को देखते हुए बोर्ड वैसा ही रवैया अपना सकता है, जैसा उसने सचिन की जर्सी को लेकर अपनाया हुआ है. मतलब अनाधिकारिक रूप से वह सात नंबर की जर्सी को रिटायर कर सकता है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com