कोलंबो टेस्ट में ईशांत का कमाल, 7वीं बार लिए पांच विकेट

कोलंबो टेस्ट में ईशांत का कमाल, 7वीं बार लिए पांच विकेट

ईशांत शर्मा ने कोलंबो टोस्ट में पांच विकेट लिए। (सौजन्य : AFP)

कोलंबो टेस्ट में ईशांत शर्मा ने 54 रन देकर 5 विकेट लिए। ईशांत शर्मा की गेंदबाजी को लेकर सवाल उठते रहे हैं और वह समय-समय पर आलोचकों को अपनी गेंदों से जवाब देते रहे हैं।

कोलंबो में एक बार फिर ईशांत ने दिखाया कि क्यों वह एक मैच विनर खिलाड़ी हैं। श्रीलंकाई पारी शुरू होते ही ईशांत का क़हर टूटा और ओपनर उपुल थरंगा 4 रन पर पैवेलियन वापस लौट गए।

26 साल के इस गेंदबाज़ की तेजी के सामने श्रीलंकाई मिडिल ऑर्डर लड़खड़ा गया। इसी के साथ ईशांत ने सातवीं बार अपने टेस्ट करियर में पांच विकेट लिया। श्रीलंका में ईशांत का यह सबसे बेहतर प्रदर्शन है।

इससे पहले ईशांत ने पाकिस्तान के खिलाफ दिसंबर 2007 में बैंगलोर टेस्ट में 5 विकेट लिए थे। इसके बाद 5 विकेट लेने के लिए ईशांत को जून 2011 तक इंतजार करना पड़ा।

वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 66 रन देकर 6 विकेट लिए। उसी सीरीज में डॉमिनिका टेस्ट में ईशांत ने 77 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

फरवरी 2014 में न्यूजीलैंड दौरे पर ईशांत ने दो बार फिर 5 विकेट लेने का कारनामा किया। ऑकलैंड और वेलिंग्टन टेस्ट में दिल्ली के इस गेंदबाज ने 6-6 विकेट लिए।

ईशांत का जोरदार प्रदर्शन पिछले साल इंग्लैंड के लॉर्ड्स टेस्ट में देखने को मिला। यहां लंबू की घातक गेंदबाजी की वजह से भारत ने 82 साल में सिर्फ दूसरी बार लॉर्ड्स में जीत हासिल की थी। ईशांत ने इस टेस्ट में 74 रन देकर 7 विकेट लिए थे।

अगर सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाजों की बात करें, तो इसमें भी ईशांत ने जगह बना ली है।

कपिल देव ने 23 बार 5 विकेट लिए हैं। जहीर खान ने 11 बार 5 विकेट लिए हैं, तो 10 बार जवागल श्रीनाथ के नाम 5 विकेट हैं और 7 बार 5 विकेट लेने वालों की लिस्ट में वेंकटेश प्रसाद, इरफ़ान पठान के साथ अब ईशांत का नाम भी शामिल हो गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोलंबो टेस्ट में श्रीलंका की दूसरी पारी बाकी है। अगर इसमें ईशांत 3 विकेट और हासिल कर लेते हैं, तो उनका नाम टेस्ट में 200 विकेट लेने वालों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा।