सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली में से आपका पसंदीदा बल्लेबाज कौन? ईशांत शर्मा ने दिया यह जवाब..

हाल ही में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) से यह सवाल पूछा गया. ईशांत से सचिन और विराट में से उनके पसंदीदा बल्लेबाज के बारे में राय पूछी गई तो उन्होंने टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान यानी विराट के पक्ष में राय जताई.

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली में से आपका पसंदीदा बल्लेबाज कौन? ईशांत शर्मा ने दिया यह जवाब..

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को भारत के सर्वकालीन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है

Ishant Sharma: वैसे तो भारतीय क्रिकेट के कई बल्लेबाजों ने अपने कौशल से दुनियाभर में परचम लहराया है, लेकिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विराट कोहली (Virat Kohli) इस सबमें बेजोड़ हैं. इन दोनों बल्लेबाजों ने अपने अकेले के प्रदर्शन के बूते भारतीय टीम को कई यादगार जीते दिलाई हैं. चूंकि ये दोनों क्रिकेटर भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के दिलों पर राज करते हैं, ऐसे में इन दोनों के बीच तुलना भी होती है. सचिन और विराट के बीच सर्वश्रेष्ठ या पसंदीदा कौन है, इसे लेकर फैंस, क्रिकेट समीक्षकों और पूर्व क्रिकेटरों की राय अलग-अलग है. कोई सचिन के पक्ष में राय जताता है तो कोई विराट कोहली को उनसे बेहतर बताता है. वैसे खुद विराट की बात करें तो वे इस तरह की तुलना करने को सही नहीं मानते. कोहली कई बार कह चुके हैं, 'सचिन तेंदुलकर का खेल देखकर ही मैंने क्रिकेट को खेलना शुरू किया था. उनके खेल को देखकर ही मैं बड़ा हुआ. उनकी बल्लेबाजी को टीवी पर देखने के लिए मैं जल्दी जागा करता था. जिस प्लेयर को देखकर ही मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया, उससे मेरी तुलना किस तरह से की जा सकती है. यह किसी भी तरह से उचित नहीं हैं.' विराट भले ही यह बात कहें लेकिन क्रिकेट जगत में इन दोनों दिग्गजों की तुलना का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा. 

हाल ही में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) से यह सवाल पूछा गया. ईशांत से सचिन और विराट में से उनके पसंदीदा बल्लेबाज के बारे में राय पूछी गई तो उन्होंने टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान यानी विराट के पक्ष में राय जताई. टेस्ट क्रिकेट में इस समय भारतीय टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज ईशांत ने कहा, 'मैंने अब तक जिन बल्लेबाजों को मैदान में खेलते हुए देखा है, उसमें विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ हैं.' 

ईशांत (Ishant Sharma) ने यह राय संभवत: इस कारण दी है कि उन्होंने विराट को उस दौर में बल्लेबाजी करते हुए देखा है जब वे अपने सर्वश्रेष्ठ दौर में थे.31 साल के ईशांत ने Cricbuzz के एक चेट शो के दौरान यह विचार व्यक्त किए. गौरतलब है कि इशांत टेस्ट क्रिकेट में इस समय भारत के प्रमुख गेंदबाज हैं. वे 97 टेस्ट में 297 विकेट हासिल कर चुके हैं. ईशांत ने भले ही विराट को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना हो लेकिन यह बात जगजाहिर है कि वर्ष 2013-14 में इंग्लैंड दौरे में खराब प्रदर्शन के बाद विराट ने अपनी बल्लेबाजी को सुधारने और तकनीकी खामी को दूर करने के लिए सचिन से ही मदद ली थी. विराट कोहली प्लेयर और इंसान के रूप में सचिन का बेहद सम्मान करते हैं और सचिन की मदद के बाद ही विराट फॉर्म में वापसी कर पाए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com